Thursday, Jun 13 2024 | Time 02:56 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


5G छोड़िए! अब देश में आ रहा 6G, प्रधानमंत्री मोदी ने पेश किया 6G विजन डॉक्यूमेंट

5G छोड़िए! अब देश में आ रहा 6G, प्रधानमंत्री मोदी ने पेश किया 6G विजन डॉक्यूमेंट
न्यूज11 भारत

रांचीः देश में 5जी सर्विस के शुरू होने से पहले ही लोगों ने 4G फोन छोड़ 5G फोन लेने शुरू कर दिए थे. देश में 5G सर्विस के शुरू होने से लोगों को इसका सर्विस भी मिल रहा है. लोग इसका लाभ ले रहे है. हालांकि 5जी सर्विस पर आपका फोन किस तरह से काम कर रहा है यह तो आपको ही पता होगा. बता दें, पिछले साल 1 अक्टूबर को पीएम मोदी ने ही देश में 5G टेक्नोलॉजी को लॉन्च किया गया था. बहरहाल ये रही 5G की बात. लेकिन अब हमारा देश 6G टेक्निॉलोजी की ओर आगे बढ़ रहा है.देश में 5G लॉन्चिंग में भले ही देरी हुई हो लेकिन 6G को लेकर देश अभी से तैयारी में जुट गई है. 

 

पीएम मोदी ने किया लॉन्च

बता दें, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 22 मार्च (बुधवार) को भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट पेश किया. इसके अलावे पीएम मोदी ने 6G रिसर्च और डेवलपमेंट टेस्ट बेड भी लॉन्च किया. पीएम मोदी ने देश में 5G लॉन्च के करने के समय 6G को लेकर तैयारी शुरू किए जाने की बात कही थी. माना जा रहा है कि देश में 6G टेक्नोलॉजी को लॉन्च करने से एडॉप्टेशन में ये डॉक्यूमेंट मददगार साबित होंगे. आइए जानें 6G विजन डॉक्यूमेंट से जुड़ी कई अहम बातें. 

 


 


 

आज यानी 22 मार्च (बुधवार) को 6G विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'ये Decade भारत का Tech-ade है. भारत का टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल स्मूथ है, सिक्योर है, ट्रांसपैरेंट है, ट्रस्टेड और टेस्टेड है.' बता दें, पीएम मोदी ने यह बातें इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) इनोवेशन सेंटर और एरिया ऑफिस के उद्घाटन के मौके पर कही.




भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट को इस कंपनी ने किया तैयार

टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप ने भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट को तैयार किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस ग्रुप की शुरुआत साल 2021 के नवंबर में हुई थी. जिसमें विभिन्न मिनिस्ट्री व डिपार्टमेंट, एकेडमिक, डेवलपमेंट इंस्टीट्यूशन और रिसर्च, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स और इंडस्ट्री के लोग शामिल हैं. भारत में इस ग्रुप का काम 6G लॉन्च के रोडमैप को तैयार करना बताया गया है. 




 

पीएम ने 6G टेस्ट बेड भी किया लॉन्च

6G विजन डॉक्यूमेंट पेश करने के साथ ही पीएम मोदी ने 6G टेस्ट बेड भी लॉन्च किया. बता दें, इसकी मदद से एकेडमिक इंस्टीट्यूट्स, इंडस्ट्री और दूसरे प्लेटफॉर्म्स विकसित हो रही टेक्नोलॉजी को टेस्ट कर सकेंगे.

 

पिछले साल ही पीएम ने दिया था 6G विजन का संकेत

स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन के खत्म होने पीएम मोदी ने साल 2022 के अगस्त महीने में कहा था कि भारत सरकार 6G लॉन्च करने की तैयारी में जुट गई है, जो इसी दशक के अंत तक लॉन्च हो जाएगा. साथ ही युवाओं और इनोवेटर्स को पीएम मोदी ने इस मौके फायदा उठाने और उनसे नए सॉल्यूशन्स खोजने की अपील की थी. 

 

अधिक खबरें
केंद्रीय मंत्रियों से मिले रांची सांसद सह केंद्रीय राज्यमंत्री संजय सेठ, झारखंड के विकास पर चर्चा किया
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:53 PM

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ द्वारा आज भारत सरकार के पथ परिवहन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ,कृषि एवं ग्रामीण विकास केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, शहरी विकास एवं ऊर्जा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से मिलकर रांची लोकसभा सहित झारखंड के विकास पर विस्तृत चर्चा की गई.

अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे में इटली रवाना होंगे PM Modi
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:41 PM

भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली है. तीसरे कार्यकाल का पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी अपने पहले विदेश दौरे के लिए 13 जून को इटली रवाना होंगे. बता दें कि पाएम मोदी इटली में प्रत्येक साल होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं.

कुवैतः एक इमारत में लगी भीषण आग, 40 भारतीय मजदूरों की दर्दनाक मौत, कई गंभीर
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:21 PM

कुवैत की एक इमारत में भीषण आग लग गई है जिसमें 40 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई है. बताया जा रहा है भीषण आगजनी की यह घटना के दक्षिणी शहर मंगाफ में हुई है जिसमें 40 लोगों की जलकर मौत हुई है.

मोबाइल पर दिन-रात आत्माओं से बात करती थी पत्नी ! परेशान पति ने कर दी हत्या
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 5:27 AM

नींद में सो रही पत्नी की एक व्यक्ति ने कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला करते हुए निर्मम हत्या कर दी. अपनी मां के चिल्लाने की आवाज सुनकर 17 साल की नाबालिग बेटी बीच-बचाव करने पहुंची लेकिन वह इस दौरान घायल हो गई. बता दें, यह पूरी घटना राजस्थान के बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना थाना क्षेत्र की है.

रेल यात्रियों के लिए Good News, रेलवे ने Train ticket को लेकर किया बड़ा परिवर्तन
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 2:17 PM

रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बदलाव किया है. यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने की दूरी की सीमा हटा दी गई है. अब किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक किए जा सकेंगे. उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक रेलवे ने यूटीएस