Thursday, Jun 13 2024 | Time 03:34 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


राम मंदिर में पुजारी पद के लिए 3000 लोगों ने दिया आवेदन, चुने गए 200 उम्मीदवार, ट्रेनिंग के बाद होगी नियुक्ति

राम मंदिर में पुजारी पद के लिए 3000 लोगों ने दिया आवेदन, चुने गए 200 उम्मीदवार, ट्रेनिंग के बाद होगी नियुक्ति
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः उत्तर प्रदेश में अयोध्या के राम मंदिर में अगले साल 2024 में मकर संक्रांति के बाद 22 जनवरी को रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. इसी बीच एक खबर है कि रामलला के इस भव्य मंदिर में पुजारी बनने के लिए करीब 3 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन जमा किया था जिनमें से करीब 2 सौ उम्मीदवारों को इंटरव्यू में बुलाया गया है. बता दें, चयनित हुए 200 उम्मीदवारों में से 20 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा जिन्हें 6 की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

 

रामलला मंदिर में पुजारी बनने के लिए आए उम्मीदवारों की जानकारी देते हुए ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ने 21 नवंबर (सोमवार) को बताया है कि 3 हजार में से इंटरव्यू के लिए बुलाए गए 200 अभ्यर्थियों को उनकी योग्यता के आधार पर चुना गया है और उन्हें ट्रस्ट द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. सभी उम्मीदवारों का इंटरव्यू अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के मुख्यालय कारसेवक पुरम में लिया जा रहा है. इनका इंटरव्यू अयोध्या के दो महंत मिथिलेश नंदिनी शरण और सत्यनारायण दास साथ ही वृन्दावन के जयकांत मिश्रा का तीन सदस्यीय पैनल ले रहा है. 





 

जिनका चयन नहीं हुआ वे उम्मीदवार भी ट्रेनिंग में हो सकते हैं शामिल

इंटरव्यू में शामिल 200 उम्मीदवारों में से 20 योग्य उम्मीदवारों को चुना जाएगा जिन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग के बाद राम मंदिर के पुजारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा. साथ ही उन्हें अलग-अलग विभिन्न पदों पर तैनात किया जाएगा. ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि के मुताबिक, जिन्हें ट्रस्ट द्वारा चयनित नहीं किया गया है वे भी 6 महीने की ट्रेनिंग में भाग ले सकते हैं. ट्रेनिंग के पश्चात उन्हें प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे. हालांकि इन उम्मीदवारों को वर्तमान में नहीं...तो उसके बाद भविष्य में रामलला के मंदिर में पुजारी बनने का मौका दिया जा सकता है. उम्मीदवारों को दिए जाने वाली ट्रेनिंग शीर्ष संतों के द्वारा तैयार धार्मिक पाठ्यक्रम पर आधारित होगी. इस दौरान उम्मीदवारों को फ्री में आवास और भोजन मिलेगा इसके साथ ही इन्हें 2,000 रुपये का भत्ता भी प्रदान किया जाएगा.  

 

मौजूदा पद्धति से भिन्न होगी रामलला की पूजा पद्धति

उत्तरप्रदेश के अयोध्या में बने रहे भव्य रामलला के मंदिर में पूजा की पद्धति मौजूदा पद्धति से बिल्कुल भिन्न होगी. यहां पूजा पद्धति रामानंदीय संप्रदाय के मुताबिक होगी. इसके लिए विशेष अर्चक होंगे. अयोध्या की अन्य मंदिरों की तरह पंचोपचार विधि (सामान्य तरीके) से राम जन्मभूमि परिसर में स्थित अस्थाई मंदिर में अबतक पूजा पद्धति होती थी जिसमें. भगवान को नए वस्त्र धारण कराना, भोग लगाना, आरती और फिर सामान्य रूप से पूजन पद्धति शामिल है. लेकिन रामलला के इस भव्य मंदिर में साल 2024 के 22 जनवरी को उनकी प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में सबकुछ बदल जाएगा. मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामानंदीय परंपरा के मुताबिक यहां के मुख्य पुजारी, सहायक पुजारी और सेवादार रामलला की पूजा आराधना करेंगे
अधिक खबरें
केंद्रीय मंत्रियों से मिले रांची सांसद सह केंद्रीय राज्यमंत्री संजय सेठ, झारखंड के विकास पर चर्चा किया
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:53 PM

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ द्वारा आज भारत सरकार के पथ परिवहन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ,कृषि एवं ग्रामीण विकास केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, शहरी विकास एवं ऊर्जा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से मिलकर रांची लोकसभा सहित झारखंड के विकास पर विस्तृत चर्चा की गई.

अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे में इटली रवाना होंगे PM Modi
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:41 PM

भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली है. तीसरे कार्यकाल का पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी अपने पहले विदेश दौरे के लिए 13 जून को इटली रवाना होंगे. बता दें कि पाएम मोदी इटली में प्रत्येक साल होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं.

कुवैतः एक इमारत में लगी भीषण आग, 40 भारतीय मजदूरों की दर्दनाक मौत, कई गंभीर
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:21 PM

कुवैत की एक इमारत में भीषण आग लग गई है जिसमें 40 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई है. बताया जा रहा है भीषण आगजनी की यह घटना के दक्षिणी शहर मंगाफ में हुई है जिसमें 40 लोगों की जलकर मौत हुई है.

मोबाइल पर दिन-रात आत्माओं से बात करती थी पत्नी ! परेशान पति ने कर दी हत्या
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 5:27 AM

नींद में सो रही पत्नी की एक व्यक्ति ने कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला करते हुए निर्मम हत्या कर दी. अपनी मां के चिल्लाने की आवाज सुनकर 17 साल की नाबालिग बेटी बीच-बचाव करने पहुंची लेकिन वह इस दौरान घायल हो गई. बता दें, यह पूरी घटना राजस्थान के बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना थाना क्षेत्र की है.

रेल यात्रियों के लिए Good News, रेलवे ने Train ticket को लेकर किया बड़ा परिवर्तन
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 2:17 PM

रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बदलाव किया है. यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने की दूरी की सीमा हटा दी गई है. अब किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक किए जा सकेंगे. उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक रेलवे ने यूटीएस