Saturday, Jul 27 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
खेल


World Cup Final: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के लिए दिया 241 रनों का लक्ष्य

World Cup Final: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के लिए दिया 241 रनों का लक्ष्य
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: साल का सबसे रोमांचक खेल टूर्नामेंट, ICC वर्ल्ड कप 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के बीच महामुकाबला जारी है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. जबकि भारत ने बैटिंग का फैसला लिया. बता दें, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

 


मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. बता दें, केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 66 रनों की अपनी पारी खेली. वहीं विराट कोहली ने 54 रन और कप्तान रोहित शर्मा ने 47 रनो की पारी खेली. वहीं विपक्षी टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट मिचेल स्टॉर्क ने लिये. जबकि पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को दो-दो सफलताएं हासिल हुई. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को खिताब जीतने के लिए 241 रनों का लक्ष्य दिया है.

 



मैच के शुरू होने के कुछ देर बाद ही भारत ने तीन विकेट बहुत जल्दी गंवाए, शुरूआती से लेकर चौथे ओवर के अंतराल में शुभमन गिल ने 7 बॉल में सिर्फ 4 रन ही बनाई. इसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ साझेदारी निभाने विराट कोहली मैदान में उतरे. इस बीच रोहित शर्मा ने 31 बॉल में 47 रनों की पारी खेली. उसके बाद विराट और केएल राहुल ने 67 रन की साझेदारी पारी खेली. कोहली (54 रन) और केएल राहुल (66 रन) ने अर्धशतक लगाया. 

 



फाइनल में ICC ने रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड कैटलबोरो को अंपायर नियुक्त किया है और थर्ड अंपायर के रुप में जोए विल्सन रहेंगे. कैटलबोरो भारतीय टीम के लिए अनलकी साबित हुए हैं. 2014 टी-20 विश्व कप फाइनल, 2015 विश्व कप सेमीफाइनल, 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 वनडे विश्व कप सेमीफाइनल और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में वो ही अंपायर थे और इन सभी मैचों में भारत हारा था.  


ICC वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 2 बजे भारत-ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच महामुकाबला शुरू हो चुका है. इस मुकाबले में भारतीय टीम की कोशिश तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने की होगी. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम भी छठी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम करने की पूरी कोशिश करेगी. अहमदाबाद के नरेद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच के शुरू होने से पहले ही स्टेडियम को अच्छी तरह से सजा ली गई है साथ ही इसमें कई तरह की लाइट्स लगाई गई हैं. 



कोहली, अय्यर और शमी ने भारत को विश्व कप फाइनल में पहुंचाया

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में, रोहित शर्मा ने बल्ले से धमाकेदार शुरुआत की, साथी सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल के साथ कमाल किया. इससे पहले की विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए अपना 50 वां वनडे शतक पूरा किया. मोहम्मद शमी ने गेंद से वर्ल्ड कप 2023 में इतिहास रच दिया. वे वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत की ओर एक पारी में 7 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए. उनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली. 397 रन का विशाल स्कोर बनाकर न्यूजीलैंड ने डेरिल मिशेल के शतक की मदद से कुछ राहत दिखाई, लेकिन केवल 70 रन से चूक गया. 

 



 

वहीं, सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के साथ दोबारा मैच में पैट कमिंस की टीम थोड़ी कमजोर थी, हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जोरदार शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 24/4 पर रोक दिया. डेविड मिलर के शतक ने प्रोटियाज़ को उम्मीद जगाई, हालांकि यह कमिंस और मिशेल स्टार्क ही थे. जिन्होंने तीन विकेट की तनावपूर्ण जीत को बरकरार रखते हुए जीत में अपना बल्ला लहराया. 

 


दस्ते

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, प्रसिद्ध कृष्णा, सूर्यकुमार यादव.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क.

 


 

अधिक खबरें
Indian Cricket Team : T20 की कमान Suryakumar Yadav को, श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान
जुलाई 18, 2024 | 18 Jul 2024 | 9:30 PM

BCCI ने श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है. श्रीलंका के दौरे पर भारतीय टीम को 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है. इसको लेकर शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही BCCI ने टी20 की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी है. वहीं उप कप्तान शुभमन गिल को बनाया गया है. इसके साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी वनडे टीम में वापसी हुई है और रियान पपराग को भी दोनों ही सीरीज में मौका दिया गया है.

ओलंपिक में तिरंगा लहराने के लिए तैयार हैं भारतीय खिलाड़ी, विदेशी धरती पर तैयारी में जुटे धुरंधर भारतीय युवा
जुलाई 11, 2024 | 11 Jul 2024 | 10:36 AM

ओलंपिक खेलों का आगाज फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से होने वाला है. दुनिया भर के खिलाड़ी इसमें अपनी प्रतिभा को जौहर दिखाते हुए मेडल पर अपना-अपना दावा पेश करेंगे. भारत की ओर से इस बार 112 खिलाड़ी अपने खेल के जरिये पदक जीतने का प्रयास करेंगे. इस ओलंपिक में भारत को युवा खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें हैं. कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जिनपर खेल प्रेमियों की नज़र टिकी है. उनमें मुक्केबाज निकहत ज़रीन, शटलर लक्ष्य सेन, निशानेबाज सिफ्त कौर और ईशा, पहलवान अंतिम पंघाल, तीरंदाज भजन कौर और धीरज, शूटर रिदम सांगवान और विजयवीर, पहलवान अमन और रितिक, एथलेलिक्स खिलाड़ी ज्योति और प्रियंका के साथ मुक्केबाज निशांत शामिल हैं.

Champions Trophy 2025 में पाकिस्तान जाकर खेलना नहीं चाहती है Team India
जुलाई 11, 2024 | 11 Jul 2024 | 1:29 PM

पाकिस्तान में Champions Trophy 2025 का आयोजन होना है. इस बीच सूत्रों से खबर सामने आई है कि टीम इंडिया के सीनियर प्लेयर्स ने पाकिस्तान जाकर मैच खेलने से मना कर दिया है.

बैडमिंटन कोर्ट में राष्ट्रपति Draupadi Murmu ने साइना नेहवाल के साथ खेला बैडमिंटन, लगाए कई शानदार शॉर्ट
जुलाई 11, 2024 | 11 Jul 2024 | 9:21 AM

बुधवार (10 जुलाई) को राष्ट्रपति भवन के बैडमिंटर कोर्ट में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिग्गज शलटर और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता साइना नेहवाल के साथ बैडमिंटन खेला. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंझे हुए खिलाड़ी की तरह कई शानदार शॉर्ट मारे. साथ ही उन्होंने साइना नेहवाल को कई मौके पर मात दी.

Team India के नए हेड कोच बने गौतम गंभीर, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान
जुलाई 09, 2024 | 09 Jul 2024 | 8:19 AM

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर को भारतीय टीम के हेड कोच बनाया गया है. वह राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने गंभीर को इंडियन टीम का नया कोच बनाने का ऐलान किया है. बता दें कि इससे पहले गौतम गंभीर आईपीएल (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मुख्य कोच रहे हैं. उनके मार्गदर्शन में इस साल KKR ने ट्रॉफी अपने नाम की थी.