Saturday, Jul 27 2024 | Time 11:06 Hrs(IST)
 logo img
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
स्वास्थ्य


सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू के लिए फायदेमंद ये पौधा

सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू के लिए फायदेमंद ये पौधा
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: चांगेरी नाम से शायद ही बहुत लोग अवगत होंगे. चांगेरी घास की तरह खरपतवार होता है. लेकिन यह सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू की परेशानी से आपको राहत दिला सकता है. चांगेरी को  पीसकर सिर पर लगाने से माइग्रेन से राहत मिल सकती है. इअके साथ ही चांगेरी को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का दर्जा भी दिया गया है. चांगेरी में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाई जाती है. चांगेरी की मदद से पिंपल्स के साथ ही काले धब्बे को भी साफ किया जा सकता है.

 

चांगेरी के पत्तों को खाली पेट में चबाकर पानी पीने से सिर दर्द औत माइग्रेन से राहत मिलती है. पिंपल्स के लिए भी चांगेरी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चांगेरी के मदद से पिंपल्स और काले धब्बे को हटाया जा सकता है. चांगेरी के पत्तों को पीसकर उसमें चन्दन मिलाकर पेस्ट बना तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा लें. इस पैक को 10 से 15 मिनट के बाद धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स और काले धब्बे की समस्या दूर हो जाएगी.

 


 

मुंह की बदबू से छुटकारा

मुंह की बदबू दूर करने के लिए चांगेरी की 7-8 पात्तियों को धोकर चबाएं चांगेरी की पत्तियां माउथ फ्रेशनर की तरह ही काम करती है. चांगेरी पत्ती के इस्तेमाल से मुंह की बदबू से छुटकारा जल्द मिल जाता है.
अधिक खबरें
Ready to Eat Food Side Effects: Health के लिए कितने खतरनाक होते हैं रेडी टू ईट फूड ?
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 9:37 AM

Busy lifestyle के चलते आजकल लोग अपने खान-पान का ध्यान भी नहीं रख पाते है. इसी वजह से ready to eat food का चलन आजकल तेजी से बढ़ गया है. ये खाना लोग इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि यह जल्दी तैयार हो जाता है. इसके साथ ही यह स्वादिष्ट भी होता है. यही कारण है कि आजकल इन्हें ज्यादा पसंद किया जाता है.

Contact Lens: अगर आप भी लगाते है कॉन्टैक्ट लेंस तो ये गलतियां बिल्कुल न करें
जुलाई 25, 2024 | 25 Jul 2024 | 12:43 PM

Physical health पर खराब Lifestyle और खानपान का असर तो होता ही है, लेकिन इसके साथ ही इसका आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है. यहां तक की बच्चों को भी आजकल चश्में लग रहें है. वहीं तकनीक में बदलाव के साथ ही लोग अब contact lens का इस्तेमाल कर रहे है. देखा जाए तो कॉन्टैक्ट लेंस आजकल जरुरत से ज्यादा फैशन बन गया है.

Diseases occur during rainy season : इन बीमारियों का होता है बारिश के मौसम में खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव
जुलाई 25, 2024 | 25 Jul 2024 | 7:43 AM

बारिश का मौसम आते ही कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. कई तरह के बैक्टीरिया पानी भरने और हवा में नमी के कारण एक्टिव हो जाते है. वहीं ये बैक्टीरिया सांस की नली से शरीर में प्रवेश करते है. इसके साथ ही इस मौसम में अधिकतर बीमारियां खराब खानपान और पानी की वजह से होती है. पेट की बीमारियां खराब खाने से होती है. वहीं अगर इन डिजीज पर काबू नहीं किया जाए तो यह खतरनाक बन सकती है. आइए जानते है बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों के लक्षण और उसके बचाव के बारे में विस्तार से.

Palm Tree : एक ऐसा पेड़ जिसके फल से टपकता है नशा, इसके पत्ते से बनता है झाड़ू, जानिए इस पेड़ के बारे में
जुलाई 24, 2024 | 24 Jul 2024 | 10:33 PM

कई अद्भुत पेड़ हमारे आसपास है, जो हमारे शरीर के लिए कहीं न कहीं फायदेमंद होते है. इन पेड़ों की फल, फूल, पत्तियां हमारे काम आती है. लेकिन आज हम जिस पेड़ की बात कर रहें है, वह दिखने में नारियल जैसा दिखता है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है.

Benefits of Betel Leaf : इस पत्ते को खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मसूड़ो की समस्या के लिए है रामबाण
जुलाई 24, 2024 | 24 Jul 2024 | 7:40 AM

पान पत्ता प्राचीन भारतीय परंपरा का हिस्सा है. विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक अवसरों पर पान पत्ता का सेवन किया जाता है. पान पत्ता को हम व्यापक रूप से पान के रूप में जानते है. पान को पान का पत्ता, कत्था, चूना और अंगूर या अधिकांशत: सुगंधित मसालों से मिलाकर बनाया जाता है. इसके साथ ही पान के कई लाभ है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है.