Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:37 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू के लिए फायदेमंद ये पौधा

सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू के लिए फायदेमंद ये पौधा
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: चांगेरी नाम से शायद ही बहुत लोग अवगत होंगे. चांगेरी घास की तरह खरपतवार होता है. लेकिन यह सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू की परेशानी से आपको राहत दिला सकता है. चांगेरी को  पीसकर सिर पर लगाने से माइग्रेन से राहत मिल सकती है. इअके साथ ही चांगेरी को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का दर्जा भी दिया गया है. चांगेरी में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाई जाती है. चांगेरी की मदद से पिंपल्स के साथ ही काले धब्बे को भी साफ किया जा सकता है.

 

चांगेरी के पत्तों को खाली पेट में चबाकर पानी पीने से सिर दर्द औत माइग्रेन से राहत मिलती है. पिंपल्स के लिए भी चांगेरी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चांगेरी के मदद से पिंपल्स और काले धब्बे को हटाया जा सकता है. चांगेरी के पत्तों को पीसकर उसमें चन्दन मिलाकर पेस्ट बना तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा लें. इस पैक को 10 से 15 मिनट के बाद धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स और काले धब्बे की समस्या दूर हो जाएगी.

 


 

मुंह की बदबू से छुटकारा

मुंह की बदबू दूर करने के लिए चांगेरी की 7-8 पात्तियों को धोकर चबाएं चांगेरी की पत्तियां माउथ फ्रेशनर की तरह ही काम करती है. चांगेरी पत्ती के इस्तेमाल से मुंह की बदबू से छुटकारा जल्द मिल जाता है.
अधिक खबरें
लंबे समय तक धूप में रहने से हृदय रोगियों की मृत्यु दर में वृद्धि, पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचें
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 8:08 PM

इस वक्त देश आक्रामक तापमान का सामना कर रहा है. इसके कारण लोगों को हृदय प्रणाली से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तो आपका शरीर निर्जलित हो जाएगा. जिन लोगों को पहले से ही हृदय संबंधी समस्याएं हैं, उनका रक्तचाप बढ़ जाता है. मुख्य चिंता निर्जलीकरण है. इसलिए, सभी को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नियमित रूप से पानी पीना चाहिए. वरिष्ठ नागरिकों को पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचना चाहिए.

केले के जैसा ही गुणकारी होता है उसका छिलका, ऐसे करें इस्तेमाल मिलेगा लाभ..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 6:53 PM

हम केले खाकर उसके छिलके को यूं ही डस्टबीन में फेंक देते हैं. लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि जितना फायदेमंद केला है ठीक उतने ही छिलके भी होते हैं.

यहां मिलता है दुनिया का सबसे महंगा Guchhi Mushroom
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 4:07 PM

दुनिया के सबसे महंगे मशरूम कश्मीर में उगने वाली गुच्छी मशरूम है. European White Truffle हों, Chanterelles या फिर Yartsa Gunbu इन सभी मशरूमों की कीमत हजारों रुपए में है. मगर दुनिया के 5 महंगे मशरूम में से एक है गुच्छी मशरूम. यह मशरूम भारत के साउथ एंड नॉर्थ कश्मीर में पाए जाते है.

रोजाना करें तेजपत्ते की चाय का सेवन, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी रहेगी दूर
जून 16, 2024 | 16 Jun 2024 | 4:19 AM

कुछ पत्तियां त्वचा के तनाव को कम करने के साथ झुर्रियों पर रोक लगा सकती हैं. त्वचा के लिए फायदेमंद यह पत्तियां का लेप रेगुलर अपने रूटीन में शामिल करने से ये स्किन पर होने वाले दाग को रोक सकता है. वहीं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की समस्या आम बनती जा रही है. कैंसर की समस्या जानलेवा हो सकती है. कई रिसर्च में यह पाया गया है कि हर घर में पाए जाने वाले तेजपत्ते के अंदर कैंसर के सेल्स को मारने की क्षमता होती है. तेजपत्ते के अंदरphytonutrients और cathechins जैसे तत्व होते हैं , जिनके अंदर कैंसर के सेल्स को मारने की क्षमता होती है.

इन 5 सब्जियों के छिलके भी है पोषण से भरपूर, भूलकर भी न छीले
जून 16, 2024 | 16 Jun 2024 | 1:56 AM

सब्जियां हमारे हेल्थ के लिए कितनी जरूरी हैं, यह हम सभी को पाता है. पोषक तत्वों से सब्जियां भरपूर होती हैं. विटामिन की कमी को यह शरीर में पूरा करने में मदद करती हैं. सब्जियों को छीलकर और उसे धोकर ही हम सभी पकाते है. लेकिन कुछ सब्जियों के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं. जिसे छिलकर हम पकाते है.