Tuesday, Jul 16 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
 logo img
खेल


WTC Final 2023: लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा महामुकाबला

WTC Final 2023: लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा महामुकाबला
न्यूज11 भारत


रांचीः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के आखिरी टेस्ट मैच के खत्म होने से पहले ही टीम इंडिया के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) के फाइनल में इंट्री कर ली है. दरअसल न्यूजीलैंड और श्रीलंका टीम के बीच क्राइस्टचर्च में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. जिसमें शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने श्रीलंकाई टीम के मंसूबों पर पानी फेरते हुए जीत हासिल कर ली है. इस मैच में न्यूजीलैंड ने आखिरी गेंद पर 2 विकेट से जीत दर्ज की. टीम इंडिया के लिए यह बड़ी खुशखबरी है, हालांकि यह तभी संभव हुआ जब इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड टीम ने श्रीलंका को जीत दर्ज करने से रोका. इस मैच में न्यूजीलैंड टीम के जीत के हीरो पूर्व कप्तान केन विलियमसन रहे जिन्होंने टीम के लिए 121 रनों की अपनी शानदार पारी खेली.   


न्यूजीलैंड को मिला था 285 रन का लक्ष्य 

सीरीज के इस मैच में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को 285 रनों का लक्ष्य दिया था. वहीं मैच के आखिरी दिन बारिश की वजह से खेल प्रभावित रहा. इस बीच कीवी टीम को 53 ओवर ही मिले थे. मगर न्यूजीलैंड टीम ने यह कर दिखाया. साथ ही 257 रनों की अपनी पारी खेलते हुए टीम ने 53 ओवरों में जीत अपने नाम कर ली. इस मैच में टीम की जीत के लिए डैरिल मिचेल ने 81 रनों की पारी खेलते हुए अपना खास योगदान दिया. 

 


 

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया

WTC के पहले संस्करण में रनर अप रही टीम इंडिया लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है. इस बार WTC 2023 का फाइनल मुकाबला 7 जून 2023 से खेला जाएगा. जिसमें भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मैदान में उतरेंगी. भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया के लिए यह चुनौती हो सकती है. बता दें, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इससे पहले ही इंदौर टेस्ट में जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह बना ली है. अब सबकी निगाहें रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया पर इतिहास रचने पर होगी. फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा. बता दें, पिछले संस्करण के फाइनल में न्यूजीलैंड टीम ने कोहली की अगुआई में टीम इंडिया को भारी मात दी थी. लेकिन इस बार न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाने में मदद की है.


श्रीलंका के जीत के मंसूबों पर पानी

बता दें, चौथे पायदान पर पहुंचने के बाद श्रीलंकाई टीम के पास इस मैच के अलावे एक और मैच बाकी था. श्रीलंका की टीम अगर इस सीरीज की दोनों मैच जीत जाती तो टीम इंडिया फाइनल के रेस से आउट हो सकती थी हालांकि श्रीलंका को न्यूजीलैंड की टीम ने जीत हासिल करने से नहीं रोका है बल्कि सिर्फ उनके जीत के मंसूबों पर पानी फेर दिया है जिससे टीम इंडिया का फाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है. 





 

जानें, पॉइंट्स टेबल का हाल

सीरीज के टेस्ट मैच में भारतीय टीम अभी 60.29 विनिंग पर्सेंट के साथ दूसरे नंबर पर है. इसके साथ ही टीम ने फाइनल में इंट्री भी कर ली है. भारत के बाद 55.56 पर्सेंट के साथ तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है. वहीं चौथे स्थान श्रीलंका की टीम है जो अब फाइनल की रेस से बाहर हो गया हैं. वहीं, डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड का इस बार काफी बुरा हाल हुआ है पॉइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड 8वें स्थान पर काबिज है. व्हाइट बॉल क्रिकेट की चैंपियन इंग्लैंड शुरुआती दौर से ही अपने खराब प्रदर्शन की वजह से पांचवें स्थान पर टिकी रही. इन टीमों के अलावे पाकिस्तान 6ठें वहीं वेस्टइंडीज 7वें नंबर पर मौजूद है. वहीं बांग्लादेश की टीम सबसे आखिरी यानी कि 9वें नंबर पर है.
अधिक खबरें
Champions Trophy 2025 में पाकिस्तान जाकर खेलना नहीं चाहती है Team India
जुलाई 11, 2024 | 11 Jul 2024 | 1:29 PM

पाकिस्तान में Champions Trophy 2025 का आयोजन होना है. इस बीच सूत्रों से खबर सामने आई है कि टीम इंडिया के सीनियर प्लेयर्स ने पाकिस्तान जाकर मैच खेलने से मना कर दिया है.

बैडमिंटन कोर्ट में राष्ट्रपति Draupadi Murmu ने साइना नेहवाल के साथ खेला बैडमिंटन, लगाए कई शानदार शॉर्ट
जुलाई 11, 2024 | 11 Jul 2024 | 9:21 AM

बुधवार (10 जुलाई) को राष्ट्रपति भवन के बैडमिंटर कोर्ट में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिग्गज शलटर और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता साइना नेहवाल के साथ बैडमिंटन खेला. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंझे हुए खिलाड़ी की तरह कई शानदार शॉर्ट मारे. साथ ही उन्होंने साइना नेहवाल को कई मौके पर मात दी.

Team India के नए हेड कोच बने गौतम गंभीर, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान
जुलाई 09, 2024 | 09 Jul 2024 | 8:19 AM

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर को भारतीय टीम के हेड कोच बनाया गया है. वह राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने गंभीर को इंडियन टीम का नया कोच बनाने का ऐलान किया है. बता दें कि इससे पहले गौतम गंभीर आईपीएल (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मुख्य कोच रहे हैं. उनके मार्गदर्शन में इस साल KKR ने ट्रॉफी अपने नाम की थी.

प्रमंडलस्तरीय अंडर 17 बालिका वर्ग सुब्रतो कप का चैंपियन बना हजारीबाग, आयुक्त ने खिलाड़ियों को दी बधाई और शुभकामनाएं
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 11:36 AM

हजारीबाग के कर्जन ग्राउंड में प्रमंडलस्तरीय अंडर 17 बालिका वर्ग सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट के तीसरे और अंतिम दिन आयुक्त सुमन कैथरीन किस्पोट्टा, क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक सुमनलता टोपनो बलिहार की उपस्थिति में हजारीबाग और कोडरमा के बीच रोमांचक फाइनल मैच खेला गया.

MS Dhoni से धोखाधड़ी मामले में मिहिर दिवाकर व सौम्या विश्वास कोर्ट में नहीं हुए हाजिर
जुलाई 05, 2024 | 05 Jul 2024 | 6:21 PM

इंडिया टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा दायर शिकायतवाद मामला आरोपी पूर्व क्रिकेटर मिहिर दिवाकर और पत्नी सौम्य विश्वास कोर्ट में हाजिर नही हुए