Wednesday, May 22 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


पेट में कीड़े होने के क्या हैं संकेत? जानिए इसके लक्षण और बचने के उपाए

पेट में कीड़े होने के क्या हैं संकेत? जानिए इसके लक्षण और बचने के उपाए

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- बच्चों का पेट दर्द का शिकायत आम तौर पर सामान्य है. कई बार तो ये समस्या मामूली सी होती है पर कई बार तो बहुत ही तकलीफ देह हो जाती है. कई बार बच्चों के पेट में दर्द कई दिनों तक रह जातें हैं. इससे उनके मन में चिड़चिड़ा पन आ जाता है. खानें पीने में भी कई तरह की समस्या होने लगती है. खास कर के बच्चों के लिए यह बहुत बड़ी समस्या है माता पिता को बच्चों के इस बीमारी को मामूली में नहीं लेना चाहिए . असल में इस तरह के समस्या में बच्चों के पेट में कीड़े होने का संकेत मिलते हैं. इससे बच्चों में कुपोषन और इससे संबंधित कई तरह के बीमारी उत्पन्न हो सकते हैं. नियोनैटोलॉजी एक्सपर्ट डॉ सुरेश बिराजदार कहतें हैं कि पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है ये बच्चों के साथ साथ बड़ों में भी देखने को मिलतें हैं. यह एक परजीवी कीड़े होतें हैं जो शरीर में जाकर नुकसान पहुंचातें हैं. मुख्य तौर पर दूषित भोजन खाने-पीने, पेट में धूल मिट्टी पहुंचने या फिर साफ-सफाई का ध्यान न रखने की वजह से पेट में कीड़े की समस्या होती है. शरीर में अलग-अलग तरह के कीड़े का विकास होता है जिनमें केंचुआ, पिनवार्म और हुकवार्म प्रमुख हैं. ये सारे कीड़े हमारे शरीर में पनप कर और कई तरह के इंफेक्शन का कारण बनतें हैं. सही समय पर इलाज न होने के कारण इससे शरीर में कई तरह की समस्या उत्पन्न हो सकते हैं.

 

पेट में कीड़े होने से उत्पन्न होने वाले लक्षणः-

-डायरिया ( diarrhoea)

-पेट में दर्द ( stomach pain)

-अचानक से वजन घटना (unintentional weight loss)

-कॉन्स्टिपेशन (constipation)

-पेट में दर्द ( stomach pain)

-बार-बार पेशाब होना (frequent urination)

-बहुत अधिक थकान ( fatigue)


 

इससे छुटकारा पाने के उपाएः-

आजवाईन का बीज का सेवन बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है. एक या आधे चम्मच आजवाइन लेकर समान मात्रा में गुड़ मिक्स कर इसका सेवन कर पानी पी लेने से पेट में पनपनें वाले कीड़ों से छुटकारा मिल सकता है. 

काला नमक के साथ भी आजवाइन लेकर पानी के साथ सेवन करने से फायदा मिल सकता है. 

नीम की पत्तियों का सेवन

नीम एक तरह का एंटी बैक्टोरियल तत्वों से भरपूर औषधि है. पेट की कीड़ों से राहत पाने के लिए नीम की पत्ती को पीसकर पेस्ट बनाकर शहद मिलाकर सेवन कर सकतें हैं.इससे भी समस्या से निजात मिलने की भरपूर संभावना रहती है. 

 
अधिक खबरें
फोन की लत देख मां ने छुपा दिया था बेटी का मोबाइल, दोनों में शुरु हुआ झड़प बेटी की गई जान
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:06 AM

बेटी को हमेशा से मोबाइल चलाते देख मां टोकती रहती थी. परेशान होकर मां ने बेटी का फोन छुपा दिया था. इससे दोनों के बीच विवाद बढ़ने से मां के हाथों बेटी का कत्ल कर दिया गया. परिवार सदमें में था पर इसकी जानकारी पुलिस तक नहीं पहुंच पाई थी. किसी तरह मामला पुलिस तक पहुंची शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर आरोपी महिला को गिरफ्तार कर मामले की छानबीन शुरु कर दिया है. बता दें कि यह घटना जयपुर की मारुती नगर इलाके की है.

चुनाव के दौरान ड्यूटी पर तैनात था सिपाही, ब्रेन हेमरेज आने से अस्पताल में हुई मौत
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 8:13 PM

युपी के अलीगढ़ से चुनाव के दौरान एक खबर सामने आई है, जहां बन्ना देवी थानें में तैनात एक हेड कॉन्सटेबल की झांसी में ड्यूटी करते समय ब्रेन हेमरेज से मौत हो गई है.

सिंगापुर एयरलाइंस टर्बुलेंस की वजह से एक यात्री की मौत व 30 घायल
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:03 PM

सिंगापुर एयरलाइन्स में एक टर्बुलेंस का मामला सामने आया है. जिसके वजह से एक यात्री की मौत हो गई और 30 लोग घायल हो चुके हैं. विमान लंदन से सिंगापुर के लिए रवाना हुई थी.

Ultra-Processed Food घटा रही है आपकी उम्र, जानिए क्या कहती है Research
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:38 PM

आजकल के भाग-दौड़ भरे जीवन में लोगों का लाइफस्टाइल पहले के मुकाबले काफी बदल गया है. लोगों का खान पान बदल गया है. समय की बचत के लिए लोग रेडी टू इट या जंक फूड का सेवन कर रहे हैं. प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड खाना लोगों को काफी अच्छा लगा रहा है. पर बता दें कि रेडी टू इट फूड आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक है. एक मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार प्रोसेस्ड फूड खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. साथ ही यह आपके मौत का भी वजह बन सकती है.

हाथ में पिस्तौल लेकर वीडियो शूट कर रहा था रैपर, गोली चलने से हुई मौत
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:18 PM

अमेरिका के सैफोल्ड की एक खबर है जिसमें एक 17 साल का रैपर का शव उसके घर पर मिला है. रिवाल्वर लेकर शख्स वीडियो शूट कर रहा था गलती से खुद के उपर ही चल गई गोली. न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार घटना के वक्त लड़का अकेले था. पुलिस ने रैपर का नाम तो फिलहाल बताया है