Wednesday, May 22 2024 | Time 05:27 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


20 साल की कुंवारी लड़की को कोख से बच्चा गिराने की नहीं मिली कोर्ट से इजाजत

20 साल की कुंवारी लड़की को कोख से बच्चा गिराने की नहीं मिली कोर्ट से इजाजत

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- सुप्रीम कोर्ट ने 20 साल की एक लड़की की सुनवाई याचिका खारिज कर दिया है जिसमें उसने अपने 27 हफ्ते के बच्चे को गिराने की अनुमति मांगी थी. कोर्ट ने अविवाहित महिला से कहा कि बच्चे को गर्भ में जीवित रहने का मौलिक अधिकार है. कोर्ट ने महिला के तरफ से ये दलील दिया था कि बच्चा अभी गर्भ में है, पैदा होने के बाद ही मां का अधिकार बनता है कि वो उसे रखेगी या नहीं. 

कोर्ट ने बेंच से पूछा कि गर्भवस्था कि अवधि 7 महीने से ज्यादे हो चुकी है. बच्चे के जन्म के अधिकार का क्या इस सवाल पर महिला के वकील ने कहा था कि भुर्ण अभी गर्भ में है और इसका फिलहाल पूरा अधिकार महिला को है. इसके आगे उसने कहा कि याचिकाकर्ता अभी दर्द में है बाहर आना-जाना भी फिलहाल नहीं कर सकती है. इस दौर में वो समाज का सामना भी नहीं कर सकती. फिलहाल महिला नीट की तैयारी कर रही है. 

  याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट को बताया कि 16 अप्रैल को ही उसके पेट में दर्द उठा था जब अल्ट्रासाउंड करवाया गया तो 27 सप्ताह की गर्भ होने की जानकारी मिली जो कि कानूनी रुप से तय अधिकतम समयसीमा 24 सप्ताह से अधिक थी. मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी एक्ट के तहत 24 सप्ताह के बाद गर्भावस्था को गिरा नहीं सकते हैं. हां ये अनुमति तभी दी जा सकती है जब मेडिकल बोर्ड द्वारा भुर्ण में आसामान्यता पाई गई हों या फिर महिला के जान बचाने से संबंधित कोई राय बनती हो. 

 


 
अधिक खबरें
फोन की लत देख मां ने छुपा दिया था बेटी का मोबाइल, दोनों में शुरु हुआ झड़प बेटी की गई जान
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:06 AM

बेटी को हमेशा से मोबाइल चलाते देख मां टोकती रहती थी. परेशान होकर मां ने बेटी का फोन छुपा दिया था. इससे दोनों के बीच विवाद बढ़ने से मां के हाथों बेटी का कत्ल कर दिया गया. परिवार सदमें में था पर इसकी जानकारी पुलिस तक नहीं पहुंच पाई थी. किसी तरह मामला पुलिस तक पहुंची शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर आरोपी महिला को गिरफ्तार कर मामले की छानबीन शुरु कर दिया है. बता दें कि यह घटना जयपुर की मारुती नगर इलाके की है.

चुनाव के दौरान ड्यूटी पर तैनात था सिपाही, ब्रेन हेमरेज आने से अस्पताल में हुई मौत
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 8:13 PM

युपी के अलीगढ़ से चुनाव के दौरान एक खबर सामने आई है, जहां बन्ना देवी थानें में तैनात एक हेड कॉन्सटेबल की झांसी में ड्यूटी करते समय ब्रेन हेमरेज से मौत हो गई है.

सिंगापुर एयरलाइंस टर्बुलेंस की वजह से एक यात्री की मौत व 30 घायल
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:03 PM

सिंगापुर एयरलाइन्स में एक टर्बुलेंस का मामला सामने आया है. जिसके वजह से एक यात्री की मौत हो गई और 30 लोग घायल हो चुके हैं. विमान लंदन से सिंगापुर के लिए रवाना हुई थी.

Ultra-Processed Food घटा रही है आपकी उम्र, जानिए क्या कहती है Research
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:38 PM

आजकल के भाग-दौड़ भरे जीवन में लोगों का लाइफस्टाइल पहले के मुकाबले काफी बदल गया है. लोगों का खान पान बदल गया है. समय की बचत के लिए लोग रेडी टू इट या जंक फूड का सेवन कर रहे हैं. प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड खाना लोगों को काफी अच्छा लगा रहा है. पर बता दें कि रेडी टू इट फूड आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक है. एक मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार प्रोसेस्ड फूड खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. साथ ही यह आपके मौत का भी वजह बन सकती है.

हाथ में पिस्तौल लेकर वीडियो शूट कर रहा था रैपर, गोली चलने से हुई मौत
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:18 PM

अमेरिका के सैफोल्ड की एक खबर है जिसमें एक 17 साल का रैपर का शव उसके घर पर मिला है. रिवाल्वर लेकर शख्स वीडियो शूट कर रहा था गलती से खुद के उपर ही चल गई गोली. न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार घटना के वक्त लड़का अकेले था. पुलिस ने रैपर का नाम तो फिलहाल बताया है