Wednesday, May 22 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


चाय और कॉफी कब और कितनी पीनी चाहिए ?

चाय और कॉफी कब और कितनी पीनी चाहिए ?
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: शोधकर्ताओं के अनुसार चाय और कॉफी में कैफीन होता है. दिशानिर्देशों की माने तो बिना दूध वाली चाय पीने से कुछ स्वास्थ्य लाभ मिलते है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. लेकिन ये लाभ तभी मिल सकते है जब इसका सेवन सही समय और सही मात्रा में किया जाए. 

 

भोजन से 1 घंटा पहले और भोजन से 1 घंटा बाद चाय और कॉफी पीना चाहिए. इसकी वजह है कि इसमें टैनिन की मौजूदगी होती है. टैनिन शरीर में आयरन के अवशोषक को कम करता है. कॉफी के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकती है और साथ ही हार्ट से संबंधित समस्या भी हो सकती है.

 


 

कितनी मात्रा में करनी चाहिए चाय और कॉफी का सेवन

शोधकर्ताओं के अनुसार एक दिन में 300 मिलीग्राम कैफीन का ही सेवन कारना चाहिए. 150 मिलीमीटर कप ब्रू कॉफी में 80-120 मिलीग्राम कैफीन होता है. वहीं इंस्टेंट कॉफी में 50-65 मिलीग्राम तक कैफीन होता है. एक कप चाय में लगभग 30-65 मिलीग्राम कैफीन होती है.
अधिक खबरें
फोन की लत देख मां ने छुपा दिया था बेटी का मोबाइल, दोनों में शुरु हुआ झड़प बेटी की गई जान
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:06 AM

बेटी को हमेशा से मोबाइल चलाते देख मां टोकती रहती थी. परेशान होकर मां ने बेटी का फोन छुपा दिया था. इससे दोनों के बीच विवाद बढ़ने से मां के हाथों बेटी का कत्ल कर दिया गया. परिवार सदमें में था पर इसकी जानकारी पुलिस तक नहीं पहुंच पाई थी. किसी तरह मामला पुलिस तक पहुंची शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर आरोपी महिला को गिरफ्तार कर मामले की छानबीन शुरु कर दिया है. बता दें कि यह घटना जयपुर की मारुती नगर इलाके की है.

चुनाव के दौरान ड्यूटी पर तैनात था सिपाही, ब्रेन हेमरेज आने से अस्पताल में हुई मौत
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 8:13 PM

युपी के अलीगढ़ से चुनाव के दौरान एक खबर सामने आई है, जहां बन्ना देवी थानें में तैनात एक हेड कॉन्सटेबल की झांसी में ड्यूटी करते समय ब्रेन हेमरेज से मौत हो गई है.

सिंगापुर एयरलाइंस टर्बुलेंस की वजह से एक यात्री की मौत व 30 घायल
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:03 PM

सिंगापुर एयरलाइन्स में एक टर्बुलेंस का मामला सामने आया है. जिसके वजह से एक यात्री की मौत हो गई और 30 लोग घायल हो चुके हैं. विमान लंदन से सिंगापुर के लिए रवाना हुई थी.

Ultra-Processed Food घटा रही है आपकी उम्र, जानिए क्या कहती है Research
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:38 PM

आजकल के भाग-दौड़ भरे जीवन में लोगों का लाइफस्टाइल पहले के मुकाबले काफी बदल गया है. लोगों का खान पान बदल गया है. समय की बचत के लिए लोग रेडी टू इट या जंक फूड का सेवन कर रहे हैं. प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड खाना लोगों को काफी अच्छा लगा रहा है. पर बता दें कि रेडी टू इट फूड आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक है. एक मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार प्रोसेस्ड फूड खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. साथ ही यह आपके मौत का भी वजह बन सकती है.

हाथ में पिस्तौल लेकर वीडियो शूट कर रहा था रैपर, गोली चलने से हुई मौत
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:18 PM

अमेरिका के सैफोल्ड की एक खबर है जिसमें एक 17 साल का रैपर का शव उसके घर पर मिला है. रिवाल्वर लेकर शख्स वीडियो शूट कर रहा था गलती से खुद के उपर ही चल गई गोली. न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार घटना के वक्त लड़का अकेले था. पुलिस ने रैपर का नाम तो फिलहाल बताया है