Sunday, Mar 3 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में इतने दिनों तक छाए रहेंगे बादल, जानें आज के मौसम का हाल
स्वास्थ्य


दिमाग को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रही हैं आपकी ये 5 बुरी आदतें

दिमाग को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रही हैं आपकी ये 5 बुरी आदतें
न्यूज11 भारत

रांची: दिमाग हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है. दिमाग हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है. यही हमारे बॉडी को जरूरी काम करने के लिए कमांड देता है. आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने वाले है. जो आपके दिमाग पर बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रही है. तो आइये आज जानते है कि ऐसी क्या 5 आदतें हैं जो हमारे दिमाग को कमजोर बना रही है. 




बहुत ज्यादा स्क्रीन पर समय बिताना

बीते कुछ सालों में लोगों के बीच ऑनलाइन रहने का दौर बढ़ गया है. बड़ों से लेकर बच्चों तक में इसका क्रेज है. एजिंग एंड मेकेनिज्म ऑफ़ डिजीज के मुताबिक कंप्यूटर और मोबाइल से निकलने वाले ब्लू लाइट्स हमारी आंखों और स्क्रीन पर बहुत बुरा असर डालते है. स्क्रीन पर ज्यादा समय देनें से हमारे आंखों को नुकसान होता ही है साथ ही हमारे दिमाग पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. ब्लू लाइट हमारे दिमाग और आंखों की कोशिकाओं दोनों पर ही बुरा असर डालती है. 

 

दिमाग पर पड़ता है सबसे ज्यादा असर

तनाव का सबसे ज्यादा असर हमारे दिमाग पर ही होता है. लंबे समय तक तनाव की वजह से कई मेंटल डिसऑर्डर हो सकते है. इतना ही नही कई मामलों में ब्रेन के साइज़ और स्ट्रक्चर में भी बदलाव आ जाते है. ऐसा होने से दिमाग पर गहरा असर पड़ता है. जिसके वजह से मेमोरी और लर्निंग प्रोसेस पूरी तरह प्रभावित होता है. ऐसे में जरुरी है कि आप अपने स्ट्रेस को कंट्रोल करें. स्ट्रेस कंट्रोल करने के लिए रोजाना योग और मेडीटेशन कर सकते है. 

 

सही तरीके से खान-पान का ना होना 

हमारे खान-पान का सीधा कनेक्शन हमारे दिमाग से होता है. आप क्या खाते है. इसका आपकी ब्रेन हेल्थ पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है. शुगर का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से आपका दिमाग संकुचित होने लगता है. ज्यादा शुगर का सेवन करने से दिमाग तक जाने वाले ब्लड का फ्लो भी कम होता है. और जब दिमाग तक ब्लड ही नही पहुंच पायेगा तब आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे ब्रेन स्ट्रोक आदि. इसलिए जरुरी है की आप अपनी डाइट को सही रखें. समय पर खाना खाए और अपने डाइट में हरी सब्जियों और फलों का ज्यादा सेवन करें.

 

नींद पूरी ना लेना से हो सकती है कि बड़ी समस्या

नींद पूरी ना होने से सिर्फ शरीर पर ही नही बल्कि दिमाग को भी पूरी तरह से आराम नही मिल पाता है. आजकल के बिजी लाइफ में जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते है उनका दिमाग समय से पहले ही बूढा होने लगता है, साथ ही इसका असर हमारे स्किन पर भी दिखने लगता है. कम सोने से स्ट्रेस लेवल भी काफी बढ़ जाता है और इससे बॉडी पेन, सिर में भारीपन जैसी समस्या होने लगती है. 

 


 

खराब लाइफस्टाइल होना

ख़राब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, भरपूर नींद न लेने और अनहेल्दी चीजों का सेवन करने के कारण मेमोरी और ओवरऑल ब्रेन हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपको धीरे-धीरे कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं और आपका दिमाग भी तेजी से बूढ़ा होता है.
अधिक खबरें
रिम्स के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, डॉक्टरों ने 16 साल के लड़के के सिर से निकाली गोली
फरवरी 13, 2024 | 13 Feb 2024 | 8:59 AM

रिम्स के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गयी है. रिम्स के न्यूरोसर्जरी विभाग ने ज़िन्दगी और मौत के बिच जूझ पतरातू के 16 साल के एक लड़के के सिर से गोली निकालकर उसे एक नया जीवन दिया.

जानिए ऐसी 3 चीजें जो कर सकती हैं लंबी उम्र पाने में आपकी मदद,अमेरिका के हार्ट विशेषज्ञ ने बताया
फरवरी 08, 2024 | 08 Feb 2024 | 5:05 AM

दिल की बीमारी से मरने वाले मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही है. जिसके कारण एक हार्ट विशेषज्ञ ने ऐसी 3 चीजे बताई हैं जो आपकी उम्र बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है.हम कितने समय तक जीवित रहेंगे यह कई चीजों पर निर्भर करता है.

डायबिटीज समेत कई बीमारियों का संकेत देते है आपके पैरों के पंजे, अगर दिखे ये संकेत तो हो जाएं सावधान!
फरवरी 05, 2024 | 05 Feb 2024 | 2:52 AM

ऐसी कई चीजें हैं जो अगर आप अपने पैरों को थोड़ा करीब से देखते हैं तो पता किया जा सकता है. ऐसे कौन कौन से संकेत है जिसे आप अपने हेल्थ के बारे में जान सकते है आइये देखते है.

बारिश के साथ हीं मच्छरों का आतंक शुरु, हर घंटे बढ़ रहे डेंगू-चिकनगुनिया के मरीज, जाने बचाव के तरीके
अगस्त 10, 2023 | 10 Aug 2023 | 12:34 PM

बारिश के मौसम के शुरु होते हीं मच्छरों से होने वाली बिमारियां भी बहुत तेजी से फैलती हैं. इन से डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बिमारियों के फैलने का खतरा होता है. जरा सी सावधानी बरत कर हम ऐसी गंभीर रोगों से खुद को बचा सकते हैं.

अगर आप भी डॉक्टर की सलाह लिये बिना दवा लेते है तो हो जाएं सावधान!
जुलाई 28, 2023 | 28 Jul 2023 | 10:28 AM

इस युग में हम इतना विकास कर चुके है कि हमारा कोई भी सवाल का जवाब इंटरनेट पर मिल जाता है. हमें हर तरह की जानकारी इंटरनेट और सोशल मीडिया के जरिये प्राप्त हो जाता है. जानकारी तक तो यह बात सही है, लेकिन इससे आगे जाकर खुद ही इसका इलाज करना आपके जीवन को जोखिम में डाल सकता है. ऐसा ही एक हालिया एक मामला सामने आया है