Tuesday, Jul 16 2024 | Time 05:41 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


जाने वॉल्किंग के फायदे, स्वास्थ्य शरीर के लिये वॉल्किंग है क्यों जरुरी

जाने वॉल्किंग के फायदे, स्वास्थ्य शरीर के लिये वॉल्किंग है क्यों जरुरी

न्यूज11 भारत  


रांची: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने आप को फिट और हेल्दी रखना चाहते है. लेकिन बिजी शेड्यूल होने कि वजह से कोई अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नही दे पाते है. क्या आप जानते है दुनिया भर में 2 अरब से अधिक लोग अपने मोटे शरीर से परेशान है. मोटापा खुद में ही एक बड़ी बिमारी है. मोटापे के चलते लोग कई सारी बीमारियों से ग्रसित रहते हैं जैसे कि हार्ट डिजीज, डायबीटीज और ऐसी कई तरह की बीमारियां है जिससे लोग पीड़ित रहते है. ये सारी बीमारियां एक ह्यूमन बॉडी के लिए घातक है अगर समय पर हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं तो मुश्किलें और भी बढ़ जाएगी. अपना मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं जैसे कि कुछ लोग जिम में जाके पसीना बहाते हैं तो कुछ लोग भूखे रह जाते है और भी ऐसे कई तरह के उपाय है जिन्हें लोग रोजमर्रा कि जिंदगी में अपनाते है. लेकिन ये सब करने से मोटापा घटता नहीं है बल्कि इससे हमारे सेहत पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है. तो ऐसे में वजन कम करने का बेस्ट सोल्यूसन है कि आप वॉल्किंग और रनिंग करे. लेकिन अब हर कोई इस बात को लेकर कन्फ्यूज्ड होगें कि वॉल्किंग करने का सही समय क्या है जिससे मोटापा कम हो. हालांकि एक रिसर्च ने लोगों कि इस परेशानी को दूर कर दिया है, रिसर्च के अनुसार खाना खाने के बाद वॉल्किंग करने का ज्यादा फायदा मिलता है. ये जानना बेहद जरुरी है कि कितनी देर तक और कितनी स्पीड में वॉल्किंग करने से पेट कि चर्बी कम हो सकती है. 

 

वॉल्किंग और रनिंग की क्या है सही टाईमिंग

वॉल्किंग चाहे आप किसी भी समय करे उससे आपको फायदा ही मिलेगा. वॉल्किंग करने से हमारी मेंटल हेल्थ सही रहती है. लेकिन रिसर्च के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि, जो लोग डायबीटीज के मरीज है वे सभी खाना खाने के बाद वॉल्किंग करें जो कि उनके लिए ही लाभदायक होगा, और जिन लोगों को किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी नहीं है वे हर दिन वॉक करें ताकि आने वाले समय में वे किसी भी तरह कि बीमारी का उनपर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. लेकिन अब आपके मन में ये भी सवाल उठ रहे होंगे कि एक दिन में कितना वॉक करें ताकि वजन कम हो, तो ये आपके ऊपर है कि आप वॉक पर कितनी मेहनत करते हो. हम जितनी तेजी से वॉक करेंगे या रनिंग करेंगे उतनी ही तेजी से कैलोरी घटेगी. हालांकि वॉल्किंग करने से बहुत फायदे है ये सिर्फ मोटापा ही कम नहीं करता बल्कि इससे मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है जिसकी वजह से डाइजेशन सही रहता है, और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. 

 


 

जानें कितनी देर तक करे वॉक

हेल्थ एक्सपर्ट्स कि माने तो एक हेल्दी व्यक्ति को एक सप्ताह में 150 मिनट वॉक करना चाहिए यानी अगर आप रोजाना 21 मिनट तक वॉक करेंगे तो मोटापा कम होगा ही और इसके साथ ही आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों और टाइप 2 डायबीटीज से भी सुरक्षित रहेगें, और वॉल्किंग करने से हमारी हड्डियां भी मजबूत रहेगी, और जो लोग डायबीटीज से पीड़ित हैं वे खाना खाने के बाद 10 मिनट तक वॉक करें जिससे कि ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है.
अधिक खबरें
Rims को हैंडओवर होने के बाद भी वीरान पड़ा करोड़ों रुपये की लागत से तैयार पावरग्रिड विश्राम सदन
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 11:02 AM

पावर ग्रिड विश्राम भवन का उद्घाटन हो चुका है और रिम्स को पावर ग्रिड ने हैंडओवर भी कर दिया है लेकिन विश्राम भवन अब भी वीरान पड़ा है. इस समय विश्राम भवन में सिर्फ सुरक्षा कर्मी ही नजर आ रहे हैं.

Snake Bite : सांप काट ले तुरंत करें ये उपचार, जरुर रखें इन बातों का ध्यान, बच जाएगी मरीज की जान
जुलाई 13, 2024 | 13 Jul 2024 | 7:48 AM

बरसात के मौसम में सांप कहर जारी है. इस मौसम में खेत के किनारे बने हुए घरों में सांप के घुसने की घटना ज्यादा सामने आती है. इसके साथ ही कई बार खेतों में काम करने वाले किसान और मजदूर भी सर्पदंश के शिकार हो जाते है. इस मौसम में बाढ़ के कारण सांप के काटने की घटनाओं में इजाफा हो जाता है.

Beer Veg Or Non Veg : बीयर वेज होती है या नॉनवेज ? जानिए इस सवाल का जवाब
जुलाई 13, 2024 | 13 Jul 2024 | 6:03 PM

खाने के साथ-साथ रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे आहार का जरूरी हिस्सा पेय पदार्थ भी होते है. दूध, छाछ, लस्सी जैसे पेय पदार्थों का सेवन ज्यादातर लोग करते है. इसके साथ ही कुछ ऐसे पेय पदार्थ है जिनका सेवन कभी-कभी किया जाता है, जैसे कि बियर अथवा शराब.

Alcohol Addiction : इन 5 अचूक उपाय से छुड़वाएं शराब, मात्र 10 दिन में छूट जाएगी शराब की लत
जुलाई 13, 2024 | 13 Jul 2024 | 4:39 PM

हम सभी जानते है कि शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है. शराब लोगों को अंदर से खोखला कर देती है. इसके साथ ही शराब की लत न सिर्फ इंसान बुरा बनाती है, बल्कि कई ऐसे मामले देखे गए है जिसमें शराब की वजह से परिवार नष्ट भी हुई है. अगर आप भी किसी की शराबी के शराब की लत छुड़वाना चाहते है तो कुछ घरेलु उपाए को अपनाकर आप शराब की लत छुड़वा सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाए बता रहे है जो बिल्कुल ही सधारहण है लेकिन इसका इसका असर बेहद ही प्रभावशाली होता है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से...

सुबह दौड़ने के बाद शरीर में होती है थकान, तो अपनाएं खानपान का ये तरीका, मिलेगी एनर्जी
जुलाई 12, 2024 | 12 Jul 2024 | 5:06 PM

दौड़ एक बड़ी अच्छी कसरत है, यदि आप जिम नहीं जाते या व्यायाम नहीं कर पाते तो दौड़िए जरूर क्योंकि दौड़ने से पैर तो मजबूत होते ही हैं साथ में मूड भी बनता है.