Saturday, Jul 27 2024 | Time 14:35 Hrs(IST)
 logo img
  • दुमका के हंसडीहा में युवक की हत्या कर पेड़ से लटकाया, शरीर पर मिले जख्म के निशान, जांच में जुटी पुलिस
  • लालपुर में SBI बैंक और ज्वेलरी दुकान में हुई लूटकांड मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, सभी दोषियों को 5-5 साल की सजा
  • लालपुर में SBI बैंक और ज्वेलरी दुकान में हुई लूटकांड मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, सभी दोषियों को 5-5 साल की सजा
  • CRPF Foundation Day 2024: आज सीआरपीएफ का 86वां स्थापना दिवस, जानें इस पुलिस बल का इतिहास
  • पाकुड़ में पुलिस और केकेएम कॉलेज के आदिवासी छात्रों के बीच झड़प, दो पुलिस और कई छात्र घायल
  • बिहार,बंगाल व झारखंड के इन इलाकों को अलग किए जाने की मांग! ये हैं इसके पीछे का कारण
  • बिहार,बंगाल व झारखंड के इन इलाकों को अलग किए जाने की मांग! ये हैं इसके पीछे का कारण
  • हेरहंज में TSPC नक्सली संगठन का तांडव,दो हाइवा को किया आग के हवाले
  • शराब के दुकान के कुछ दूरी पर लगी पोस्टर में लिखा था "दिनदहाड़े इंगलिश बोलना सीखें" छात्र ने कर दी
  • कक्षा 8 की छात्रा ने स्कूल टीचर पर लगाया गलत नियत से छूने का आरोप, 2016 में इन्हीं हरकतों के कारण हुआ था तबादला
  • कक्षा 8 की छात्रा ने स्कूल टीचर पर लगाया गलत नियत से छूने का आरोप, 2016 में इन्हीं हरकतों के कारण हुआ था तबादला
  • कक्षा 8 की छात्रा ने स्कूल टीचर पर लगाया गलत नियत से छूने का आरोप, 2016 में इन्हीं हरकतों के कारण हुआ था तबादला
  • कक्षा 8 की छात्रा ने स्कूल टीचर पर लगाया गलत नियत से छूने का आरोप, 2016 में इन्हीं हरकतों के कारण हुआ था तबादला
  • सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
स्वास्थ्य


सावधान! एक ही जगह घंटो बैठकर काम करना आपके सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

सावधान! एक ही जगह घंटो बैठकर काम करना आपके सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक
न्यूज11 भारत

रांचीः आज के दौर में हर कोई अपनी-अपनी लाइफ में बिजी है जिसकी वजह से अपनी हेल्थ पर लोग बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते है. चाहे ऑफिस हो या घर हर कोई देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करते है. लेकिन इस बीच वे ये नहीं जानते कि ज्यादा देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करना उनके स्वास्थ्य के लिए परेशानियों का कारण बन सकता है. कई ऐसे लोग है जो काम के चक्कर 8-9 घंटे बैठे रह जाते है, ज्यादा देर बैठे रहना हमारे शरीर के लिए सही नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, लंबे समय तक बैठकर काम करना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. 




जानें ज्यादा देर बैठकर काम करने से किन तरह की परेशानियों हो सकती है




कमर-पीठ दर्द होना- काफी देर तक बैठने के कारण हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए सिटिंग जॉब के दौरान आपको बीच-बीच में उठकर जरूर घूमना चाहिए और कई बार गलत पोस्चर में बैठने की वजह से भी कमर-पीठ दर्द की समस्या हो जाती है.

 

इम्यून सिस्टम होता है कमजोर- अगर आप बैठकर लम्बे समय तक काम करते है तो इससे बॉडी की कोशिकाएं कमजोर हो सकती हैं, जिसके चलते आपका इम्यून सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है. 




वजन का बढ़ना- लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करने और बैठे रहने से शरीर फैलने लगता है जो हमारी सेहत के लिए ठीक नही. दरअसल कई घंटों तक बैठे रहने से कैलोरी बर्न नहीं होती है, ऐसे में वजन बढ़ सकता है. साथ ही आपको कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं.

 

दिमाग पर असर होना- लंबे समय तक काम करने से और लंबी सिटिंग जॉब के कारण दिमाग भी कमजोर होने लगता है. जिसके कारण आप कई जरुरी बात भूल सकते है. 

 

एड़ी में सूजन- लगातार बैठकर काम करने की वजह से शरीर में ब्लड फ्लो भी धीमा पड़ जाता है. जिसके कारण आपके फ्लूइड की मात्रा कम हो सकती है. ऐसे में एड़ी में सूजन या पैरों में दर्द हो सकता है.

 

हम सभी जानते है कंप्यूटर इंसान की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है. हमारे रोज़ के काम और यहां तक कि हर एक व्यक्ति का भविष्य और जॉब कंप्यूटर पर ही आधारित है, इस वजह से कंप्यूटर का अधिक यूज होना एक आम बात है. ऐसे में आप कैसे अपने सेहत का ख्याल रख सकते है तो आइये जानते है कि ज्यादा देर बैठकर काम करने से किन तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है.

 


 

रोज एक्सरसाइज करें- हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. एक्सरसाइज रोज करने से हमारे शरीर को दर्द से आराम और राहत मिलती है, इसके साथ ही बॉडी में ब्लड का प्रवाह भी बढ़ता है. ऑफिस में काम करने के बाद अगर आपके पास समय कम होता है, तो ऑफिस से वापस लौटने के बाद केवल एक-दो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते है इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी. चाइल्ड पोज जैसे तेज चलना, जॉगिंग, बाइकिंग, डांस और टेनिस खेलना थकान को कम करने में मदद करता है. साथ ही लो इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइज मूड चेंज करने में मदद करते हैं, जिससे आप स्ट्रेस भूल जाते हैं. इसके अलावा आप बास्केटबॉल, सॉकर, हॉकी या वॉलीबॉल गेम्स भी खेल सकते हैं.

 
अधिक खबरें
Ready to Eat Food Side Effects: Health के लिए कितने खतरनाक होते हैं रेडी टू ईट फूड ?
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 9:37 AM

Busy lifestyle के चलते आजकल लोग अपने खान-पान का ध्यान भी नहीं रख पाते है. इसी वजह से ready to eat food का चलन आजकल तेजी से बढ़ गया है. ये खाना लोग इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि यह जल्दी तैयार हो जाता है. इसके साथ ही यह स्वादिष्ट भी होता है. यही कारण है कि आजकल इन्हें ज्यादा पसंद किया जाता है.

Contact Lens: अगर आप भी लगाते है कॉन्टैक्ट लेंस तो ये गलतियां बिल्कुल न करें
जुलाई 25, 2024 | 25 Jul 2024 | 12:43 PM

Physical health पर खराब Lifestyle और खानपान का असर तो होता ही है, लेकिन इसके साथ ही इसका आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है. यहां तक की बच्चों को भी आजकल चश्में लग रहें है. वहीं तकनीक में बदलाव के साथ ही लोग अब contact lens का इस्तेमाल कर रहे है. देखा जाए तो कॉन्टैक्ट लेंस आजकल जरुरत से ज्यादा फैशन बन गया है.

Diseases occur during rainy season : इन बीमारियों का होता है बारिश के मौसम में खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव
जुलाई 25, 2024 | 25 Jul 2024 | 7:43 AM

बारिश का मौसम आते ही कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. कई तरह के बैक्टीरिया पानी भरने और हवा में नमी के कारण एक्टिव हो जाते है. वहीं ये बैक्टीरिया सांस की नली से शरीर में प्रवेश करते है. इसके साथ ही इस मौसम में अधिकतर बीमारियां खराब खानपान और पानी की वजह से होती है. पेट की बीमारियां खराब खाने से होती है. वहीं अगर इन डिजीज पर काबू नहीं किया जाए तो यह खतरनाक बन सकती है. आइए जानते है बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों के लक्षण और उसके बचाव के बारे में विस्तार से.

Palm Tree : एक ऐसा पेड़ जिसके फल से टपकता है नशा, इसके पत्ते से बनता है झाड़ू, जानिए इस पेड़ के बारे में
जुलाई 24, 2024 | 24 Jul 2024 | 10:33 PM

कई अद्भुत पेड़ हमारे आसपास है, जो हमारे शरीर के लिए कहीं न कहीं फायदेमंद होते है. इन पेड़ों की फल, फूल, पत्तियां हमारे काम आती है. लेकिन आज हम जिस पेड़ की बात कर रहें है, वह दिखने में नारियल जैसा दिखता है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है.

Benefits of Betel Leaf : इस पत्ते को खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मसूड़ो की समस्या के लिए है रामबाण
जुलाई 24, 2024 | 24 Jul 2024 | 7:40 AM

पान पत्ता प्राचीन भारतीय परंपरा का हिस्सा है. विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक अवसरों पर पान पत्ता का सेवन किया जाता है. पान पत्ता को हम व्यापक रूप से पान के रूप में जानते है. पान को पान का पत्ता, कत्था, चूना और अंगूर या अधिकांशत: सुगंधित मसालों से मिलाकर बनाया जाता है. इसके साथ ही पान के कई लाभ है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है.