Sunday, May 26 2024 | Time 06:12 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


सावधान! एक ही जगह घंटो बैठकर काम करना आपके सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

सावधान! एक ही जगह घंटो बैठकर काम करना आपके सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक
न्यूज11 भारत

रांचीः आज के दौर में हर कोई अपनी-अपनी लाइफ में बिजी है जिसकी वजह से अपनी हेल्थ पर लोग बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते है. चाहे ऑफिस हो या घर हर कोई देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करते है. लेकिन इस बीच वे ये नहीं जानते कि ज्यादा देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करना उनके स्वास्थ्य के लिए परेशानियों का कारण बन सकता है. कई ऐसे लोग है जो काम के चक्कर 8-9 घंटे बैठे रह जाते है, ज्यादा देर बैठे रहना हमारे शरीर के लिए सही नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, लंबे समय तक बैठकर काम करना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. 




जानें ज्यादा देर बैठकर काम करने से किन तरह की परेशानियों हो सकती है




कमर-पीठ दर्द होना- काफी देर तक बैठने के कारण हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए सिटिंग जॉब के दौरान आपको बीच-बीच में उठकर जरूर घूमना चाहिए और कई बार गलत पोस्चर में बैठने की वजह से भी कमर-पीठ दर्द की समस्या हो जाती है.

 

इम्यून सिस्टम होता है कमजोर- अगर आप बैठकर लम्बे समय तक काम करते है तो इससे बॉडी की कोशिकाएं कमजोर हो सकती हैं, जिसके चलते आपका इम्यून सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है. 




वजन का बढ़ना- लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करने और बैठे रहने से शरीर फैलने लगता है जो हमारी सेहत के लिए ठीक नही. दरअसल कई घंटों तक बैठे रहने से कैलोरी बर्न नहीं होती है, ऐसे में वजन बढ़ सकता है. साथ ही आपको कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं.

 

दिमाग पर असर होना- लंबे समय तक काम करने से और लंबी सिटिंग जॉब के कारण दिमाग भी कमजोर होने लगता है. जिसके कारण आप कई जरुरी बात भूल सकते है. 

 

एड़ी में सूजन- लगातार बैठकर काम करने की वजह से शरीर में ब्लड फ्लो भी धीमा पड़ जाता है. जिसके कारण आपके फ्लूइड की मात्रा कम हो सकती है. ऐसे में एड़ी में सूजन या पैरों में दर्द हो सकता है.

 

हम सभी जानते है कंप्यूटर इंसान की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है. हमारे रोज़ के काम और यहां तक कि हर एक व्यक्ति का भविष्य और जॉब कंप्यूटर पर ही आधारित है, इस वजह से कंप्यूटर का अधिक यूज होना एक आम बात है. ऐसे में आप कैसे अपने सेहत का ख्याल रख सकते है तो आइये जानते है कि ज्यादा देर बैठकर काम करने से किन तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है.

 


 

रोज एक्सरसाइज करें- हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. एक्सरसाइज रोज करने से हमारे शरीर को दर्द से आराम और राहत मिलती है, इसके साथ ही बॉडी में ब्लड का प्रवाह भी बढ़ता है. ऑफिस में काम करने के बाद अगर आपके पास समय कम होता है, तो ऑफिस से वापस लौटने के बाद केवल एक-दो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते है इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी. चाइल्ड पोज जैसे तेज चलना, जॉगिंग, बाइकिंग, डांस और टेनिस खेलना थकान को कम करने में मदद करता है. साथ ही लो इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइज मूड चेंज करने में मदद करते हैं, जिससे आप स्ट्रेस भूल जाते हैं. इसके अलावा आप बास्केटबॉल, सॉकर, हॉकी या वॉलीबॉल गेम्स भी खेल सकते हैं.

 
अधिक खबरें
अंधविश्वास के चपेट में आकर 20 वर्षीय युवक ने अपनी जीभ काट कर प्रतिमा में चढ़ाई
मई 23, 2024 | 23 May 2024 | 3:27 PM

मध्य प्रदेश से एक अजीबोंगरीब खबर सामने आई है, जहां 20 साल का एक लड़का पूजा अर्चना करने के दौरान अपनी जीभ को ही काट कर चढ़ा देता है. इस घटना से पता चलता है कि 21वीं शताब्दी में भी लोग अंधविश्वास के चपेट में आ जाते हैं.

शराब छुड़वाने को लेकर 4 लोगों ने खाया बाबा का दिया हुआ जड़ी बुटी, दो की गई जान दो की हालात गंभीर
मई 22, 2024 | 22 May 2024 | 9:06 PM

महाराष्ट्र के चंद्रपूर में शराब की लत छुड़वाने को लेकर किसी दवा के खाने से दो लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि शराब छुड़वाने को लेकर तथाकथित एक बाबा ने जड़ी बुटी से बनी एक दवाई दी थी. बताया जा रहा है कि चार लोगों ने अपने शराब के लत को छुड़वाने को लेकर बाबा के पास गए थे,

सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू के लिए फायदेमंद ये पौधा
मई 22, 2024 | 22 May 2024 | 2:31 PM

चांगेरी नाम से शायद ही बहुत लोग अवगत होंगे. चांगेरी घास की तरह खरपतवार होता है. लेकिन यह सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू की परेशानी से आपको राहत दिला सकता है. चांगेरी को पीसकर सिर पर लगाने से माइग्रेन से राहत मिल सकती है. इअके साथ ही चांगेरी को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का दर्जा भी दिया गया है. चांगेरी में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाई जाती है. चांगेरी की मदद से पिंपल्स के साथ ही काले धब्बे को भी साफ किया जा सकता है.

जानिए इस पौधे के बारे जो पाइल्स-अस्थमा में दिलाता है राहत, दर्द हो जाता है छूमंतर
मई 22, 2024 | 22 May 2024 | 10:56 AM

नागकेशर एक औषधि है, जिसका इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य संबंधित सभी रोग तेजी से ठीक हो जाते है. इअके साथ ही यह पाइल्स जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने का भी कार्य करता है. दर्द में भी नागकेशर बहुत तेजी से राहत पहुंचता है.

डेंगू में बहुत फायदेमंद है इस जानवर का दूध, रोजाना इसका सेवन करने से गठिया भी हो जाएगा दूर
मई 22, 2024 | 22 May 2024 | 8:42 AM

गाय-भैंस के आलावा बकरी का दूध भी कई बिमारियों में रामबाण साबित होता है. वहीं डॉक्टर्स भी बकरी के दूध पीने की सलाह देते है. क्योंकि यह कई बिमारियों में कारगर सिद्ध होता है. डॉक्टर्स के अनुसार गाय-भैंस की तुलना में बकरी का दूध अधिक सुपाच्य है. इसके साथ ही इस दूध के सेवन से गैस भी नहीं बनता है और आसानी से पच भी जाता है.