Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:32 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


सावधान! एक ही जगह घंटो बैठकर काम करना आपके सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

सावधान! एक ही जगह घंटो बैठकर काम करना आपके सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक
न्यूज11 भारत

रांचीः आज के दौर में हर कोई अपनी-अपनी लाइफ में बिजी है जिसकी वजह से अपनी हेल्थ पर लोग बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते है. चाहे ऑफिस हो या घर हर कोई देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करते है. लेकिन इस बीच वे ये नहीं जानते कि ज्यादा देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करना उनके स्वास्थ्य के लिए परेशानियों का कारण बन सकता है. कई ऐसे लोग है जो काम के चक्कर 8-9 घंटे बैठे रह जाते है, ज्यादा देर बैठे रहना हमारे शरीर के लिए सही नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, लंबे समय तक बैठकर काम करना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. 




जानें ज्यादा देर बैठकर काम करने से किन तरह की परेशानियों हो सकती है




कमर-पीठ दर्द होना- काफी देर तक बैठने के कारण हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए सिटिंग जॉब के दौरान आपको बीच-बीच में उठकर जरूर घूमना चाहिए और कई बार गलत पोस्चर में बैठने की वजह से भी कमर-पीठ दर्द की समस्या हो जाती है.

 

इम्यून सिस्टम होता है कमजोर- अगर आप बैठकर लम्बे समय तक काम करते है तो इससे बॉडी की कोशिकाएं कमजोर हो सकती हैं, जिसके चलते आपका इम्यून सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है. 




वजन का बढ़ना- लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करने और बैठे रहने से शरीर फैलने लगता है जो हमारी सेहत के लिए ठीक नही. दरअसल कई घंटों तक बैठे रहने से कैलोरी बर्न नहीं होती है, ऐसे में वजन बढ़ सकता है. साथ ही आपको कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं.

 

दिमाग पर असर होना- लंबे समय तक काम करने से और लंबी सिटिंग जॉब के कारण दिमाग भी कमजोर होने लगता है. जिसके कारण आप कई जरुरी बात भूल सकते है. 

 

एड़ी में सूजन- लगातार बैठकर काम करने की वजह से शरीर में ब्लड फ्लो भी धीमा पड़ जाता है. जिसके कारण आपके फ्लूइड की मात्रा कम हो सकती है. ऐसे में एड़ी में सूजन या पैरों में दर्द हो सकता है.

 

हम सभी जानते है कंप्यूटर इंसान की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है. हमारे रोज़ के काम और यहां तक कि हर एक व्यक्ति का भविष्य और जॉब कंप्यूटर पर ही आधारित है, इस वजह से कंप्यूटर का अधिक यूज होना एक आम बात है. ऐसे में आप कैसे अपने सेहत का ख्याल रख सकते है तो आइये जानते है कि ज्यादा देर बैठकर काम करने से किन तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है.

 


 

रोज एक्सरसाइज करें- हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. एक्सरसाइज रोज करने से हमारे शरीर को दर्द से आराम और राहत मिलती है, इसके साथ ही बॉडी में ब्लड का प्रवाह भी बढ़ता है. ऑफिस में काम करने के बाद अगर आपके पास समय कम होता है, तो ऑफिस से वापस लौटने के बाद केवल एक-दो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते है इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी. चाइल्ड पोज जैसे तेज चलना, जॉगिंग, बाइकिंग, डांस और टेनिस खेलना थकान को कम करने में मदद करता है. साथ ही लो इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइज मूड चेंज करने में मदद करते हैं, जिससे आप स्ट्रेस भूल जाते हैं. इसके अलावा आप बास्केटबॉल, सॉकर, हॉकी या वॉलीबॉल गेम्स भी खेल सकते हैं.

 
अधिक खबरें
लंबे समय तक धूप में रहने से हृदय रोगियों की मृत्यु दर में वृद्धि, पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचें
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 8:08 PM

इस वक्त देश आक्रामक तापमान का सामना कर रहा है. इसके कारण लोगों को हृदय प्रणाली से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तो आपका शरीर निर्जलित हो जाएगा. जिन लोगों को पहले से ही हृदय संबंधी समस्याएं हैं, उनका रक्तचाप बढ़ जाता है. मुख्य चिंता निर्जलीकरण है. इसलिए, सभी को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नियमित रूप से पानी पीना चाहिए. वरिष्ठ नागरिकों को पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचना चाहिए.

केले के जैसा ही गुणकारी होता है उसका छिलका, ऐसे करें इस्तेमाल मिलेगा लाभ..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 6:53 PM

हम केले खाकर उसके छिलके को यूं ही डस्टबीन में फेंक देते हैं. लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि जितना फायदेमंद केला है ठीक उतने ही छिलके भी होते हैं.

यहां मिलता है दुनिया का सबसे महंगा Guchhi Mushroom
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 4:07 PM

दुनिया के सबसे महंगे मशरूम कश्मीर में उगने वाली गुच्छी मशरूम है. European White Truffle हों, Chanterelles या फिर Yartsa Gunbu इन सभी मशरूमों की कीमत हजारों रुपए में है. मगर दुनिया के 5 महंगे मशरूम में से एक है गुच्छी मशरूम. यह मशरूम भारत के साउथ एंड नॉर्थ कश्मीर में पाए जाते है.

रोजाना करें तेजपत्ते की चाय का सेवन, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी रहेगी दूर
जून 16, 2024 | 16 Jun 2024 | 4:19 AM

कुछ पत्तियां त्वचा के तनाव को कम करने के साथ झुर्रियों पर रोक लगा सकती हैं. त्वचा के लिए फायदेमंद यह पत्तियां का लेप रेगुलर अपने रूटीन में शामिल करने से ये स्किन पर होने वाले दाग को रोक सकता है. वहीं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की समस्या आम बनती जा रही है. कैंसर की समस्या जानलेवा हो सकती है. कई रिसर्च में यह पाया गया है कि हर घर में पाए जाने वाले तेजपत्ते के अंदर कैंसर के सेल्स को मारने की क्षमता होती है. तेजपत्ते के अंदरphytonutrients और cathechins जैसे तत्व होते हैं , जिनके अंदर कैंसर के सेल्स को मारने की क्षमता होती है.

इन 5 सब्जियों के छिलके भी है पोषण से भरपूर, भूलकर भी न छीले
जून 16, 2024 | 16 Jun 2024 | 1:56 AM

सब्जियां हमारे हेल्थ के लिए कितनी जरूरी हैं, यह हम सभी को पाता है. पोषक तत्वों से सब्जियां भरपूर होती हैं. विटामिन की कमी को यह शरीर में पूरा करने में मदद करती हैं. सब्जियों को छीलकर और उसे धोकर ही हम सभी पकाते है. लेकिन कुछ सब्जियों के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं. जिसे छिलकर हम पकाते है.