Saturday, Jul 27 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
 logo img
  • सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
झारखंड


राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, झारखंड में 4000 सरकारी स्कूलों को ‘स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ में किया जाएगा परिवर्तित

राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, झारखंड में 4000 सरकारी स्कूलों को ‘स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ में किया जाएगा परिवर्तित

न्यूज11 भारत


रांची: राज्य में स्कूलों की गुणवत्ता और शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ा ऐलान किया है. बता दें सोमवार को सीएम होटवार स्थित हरिवंश टाना भगत स्टेडियम में आयोजित एसएमसी कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे. इस सम्मेलन में राज्य भर से आये उत्कृष्ट विद्यालय के प्रबंधन समिति के सदस्यों ने भाग लिया.

 

इसी दौरान मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि राज्य की शैक्षणिक स्थिति देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले कमजोर जरूर है, लेकिन अब इसमें व्यापक सुधार लाया जायेगा. उन्होने कहा कि इसके तहत आधुनिक शिक्षा के लिए जरूरी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. बता दें सीएम ने ऐलान किया है कि  4000 सरकारी स्कूलों को ‘स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ में परिवर्तित कर राज्य के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाएगी.

 

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के स्तर को सुधारने के लिए सरकारी स्कूलों को क्रमवार आधुनिक शिक्षा के लिए जरूरी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. अब हमें मिशन मोड में काम करना होगा ताकि शैक्षणिक स्थिति को बेहतर बना सकें. इसके साथ ही पीछे जो गैप रह गया है, उसे खत्म करना होगा. बता दें इस कार्यक्रम को शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने भी संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल के विकास के लिए प्रबंधन समिति की अहम भूमिका होगी.

 


 

साथ ही उन्होने भरोसा दिलाया कि इसका ध्यान रखा जायेगा कि संसाधन कभी भी पढ़ाई के आड़े न आये. इसके बाद उन्होंने आनेवाले दिनों में शिक्षा विभाग में होनेवाली नियुक्तियों पर भी चर्चा की. वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि शैक्षणिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार आज से एक नयी शुरुआत करने जा रही है. परंतु यह शुरुआत सफल तभी होगी, जब आप स्कूल संचालन समिति के सदस्य पूरी निष्ठा के साथ इसे संचालित करेंगे.

 

साथ ही सीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रखंड स्तर तक के स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में पहचान देने की है. यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप इन स्कूलों को कैसे संचालित करते हैं. सीएम ने उच्च गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा पर बात करते हुए कहा कि इन स्कूलों के बच्चों और शिक्षकों को एक साथ इंटर स्टेट प्रोग्राम के तहत दूसरे राज्यों में भी भेजा जायेगा, ताकि नित्य कुछ नया सीखा जा सके. साथ ही सीएम ने कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए अजीम प्रेम जी फाउंडेशन के साथ ही भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद और रांची के साथ ही अन्य संस्थाओं से सहयोग लिया जा रहा है.

 

इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास, स्पोर्ट्स और आर्ट व कल्चर को भी बढ़ावा दिया जायेगा. अस कार्यक्रम में सीएम की प्रधान सचिव वंदना डाडेल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सुनील कुमार, प्राथमिक शिक्षा निदेशक श्री चंद्रशेखर व अन्य उपस्थित थे. बता दें इस फैसले के बाद राज्य के 15 लाख बच्चे लाभान्वित होंगे.

 

बता दें पहले चरण में राज्य के सभी जिलों के प्रस्तावित 80 स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्ट स्कूल) में तब्दील किया गया है. वहीं 2022-23 के सत्र की शुरुआत के साथ 80 उत्कृष्ट स्कूलों के लगभग दो लाख छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराया जायेगा. इसके साथ ही 2023-24 के सत्र से पहले 325 ब्लॉक स्तरीय लीडर स्कूलों और 2024-25 के सत्र से पहले पंचायत स्तर के 4,091 स्कूलों को पंचायत स्तरीय आदर्श विद्यालय बनाकर लगभग 15 लाख बच्चों को लाभान्वित करने की योजना है.
अधिक खबरें
टेंडर कमीशन मामले में पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर आज होगी सुनवाई
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 7:37 AM

डर कमीशन मामले में पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी. पीएमएलए की विशेष कोर्ट में सुनवाई होगी. ईडी जवाब दाखिल करेगी. 19 जुलाई को याचिका दाखिल कर आलमगीर आलम ने कोर्ट से जमानत की गुहार लगाया है.

Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 7:14 AM

झारखंड के लगभग अधिकांश जगहों पर पिछले 48 घंटों के दौरान कहीं भारी और कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इस बारिश के बावजूद, सामान्य से काफी कम बारिश हुई. इस दौरान दक्षिणी भागों की तुलना में झारखंड के उत्तरी भागों में कम बारिश हुई है. सावन के शुरू होते ही मानसून ने जोर पकड़ ली है.

आर्किटेक्ट विनोद सिंह को अग्रिम जमानत के लिए करना होगा इंतजार, ED ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से मांगा समय
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 5:48 AM

8.86 एकड़ जमीन फर्जीवाड़ा मामले का आरोपी आर्किटेक्ट विनोद कुमार सिंह को अग्रिम जमानत के लिए और इंतजार करना होगा. ईडी ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से समय मांगा है. याचिका पर अगली सुनवाई पीएमएलए की विशेष कोर्ट में 5 अगस्त को होगी. ईडी ने विनोद कुमार सिंह को जमीन घोटाला मामले में चार्जशीटेड आरोपी बनाया है. उसपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. विनोद सिंह ने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोर्ट में याचिका दाखिल कर अग्रिम जमानत की गुहार लगाई है.

सदन में गरजे राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, उठाया शाह कमीशन की रिपोर्ट का मामला
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:11 AM

शुक्रवार को राज्यसभा में सांसद दीपक प्रकाश ने शाह कमीशन की 1975 के आपातकालीन में हुए घोर अत्याचार पर रिपोर्ट को कांग्रेस द्वारा नष्ट करने का मुद्दा उठाया. सदन में उपस्थित सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी इस विषय को उठाने के लिए दीपक प्रकाश की सराहना और समर्थन किया. राज्यसभा के सभापति ने इस विषय पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए संसद में उपस्थित केंद्रीय मंत्री को निर्देश दिया कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के लिए हर संभव प्रयत्न करें. उन्होंने उस काल खंड को "डार्केस्ट पीरियड ऑफ इंडियन डेमोक्रेसी" के रूप में संबोधित किया और इस विषय को अति महत्वपूर्ण बताया.

जमीन कारोबारी कमलेश को ED ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार, आज की रात ईडी की कस्टडी में रहेगा
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:29 AM

रांची के ईडी दफ्तर में जमीन कारोबारी कमलेश से पूछताछ जारी है. अगर वह पूछताछ के बाद ईडी की गिरफ्तारी से बच जाता है तो रांची पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी. ऐसे में कमलेश की मुश्किल बढ़ सकती है. रांची पुलिस ED दफ्तर पहुंची है. डीएसपी हटिया के साथ बड़ी संख्या में पुलिस के जवान ईडी कार्यालय में मौजूद हैं. उसे आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है.