Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:30 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


संजय सेठ ने ग्रहण किया रक्षा राज्य मंत्री का पदभार, जानिए क्या होती हैं जिम्मेदारियां

संजय सेठ ने ग्रहण किया रक्षा राज्य मंत्री का पदभार, जानिए क्या होती हैं जिम्मेदारियां

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट का विस्तार कर दिया गया है. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के पास रक्षा मंत्रालय बरकरार हैं. वहीं रांची के सांसद संजय सेठ को रक्षा राज्य मंत्री का पद दिया गया है. वह राजनाथ सिंह के डिप्टी के रूप में अपना कार्यभार संभालेंगे. संजय सेठ ने आज नई दिल्ली स्थित रक्षा मंत्रालय पहुंच अपना पदभार ग्रहण किया. पदभार ग्रहण करने से पहले उन्होंने केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. राजनाथ सिंह ने उन्हें गुलदस्ता देकर शुभकामनाएं दी.


 

क्या होती है रक्षा राज्य मंत्री की जिम्मेदारी 

 

केन्द्रीय रक्षा मंत्री रक्षा मंत्रालय के प्रमुख होते हैं. रक्षा मंत्रालय का मुख्य कार्य रक्षा और सुरक्षा संबंधी सभी मामलों पर सरकार के नीति-निर्देश प्राप्त करना तथा उन्हें लागू करने के लिए सेना मुख्यालयों, अंतर-सेवा संगठनों, उत्पादन स्थापनाओं तथा अनुसंधान एवं विकास संगठनों को सूचित करना है. वहीं रक्षा राज्य मंत्री रक्षा मंत्री द्वारा लिए जाने वाले फैसले में सहयोग करते हैं. भारत में यह त्रीस्तरीय मंत्रीमंडल में प्रधानमंत्री तथा कैबिनेट मंत्री के बाद तीसरे स्तर का मंत्रीपद है. राष्ट्रीय सुरक्षा की जिम्मेवारी में भी रक्षा राज्य मंत्री महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. साथ ही रक्षा और सुरक्षा संबंधी सभी मामलों पर सरकार के नीति-निर्देश प्राप्त करना तथा उन्हें लागू करने के लिए सेना मुख्यालयों, अंतर-सेवा संगठनों, उत्पादन स्थापनाओं तथा अनुसंधान एवं विकास संगठनों को सूचित करने की भी जिम्मेदारी रक्षा राज्य मंत्री के पास होती है. 

 


 
अधिक खबरें
भगवान श्रीकृष्ण को प्रिय हैं ये पांच चीजें, घर में रखने से होती है समृद्धि और धन की प्राप्ति
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 10:05 PM

भगवान श्री कृष्ण को इस देश में काफी श्रद्धा से पूजा जाता है. उनकी पूजा करने का बेहद खास महत्व है. अपरंपार महिमा वाले श्री कृष्ण भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. उनकी पूजा की विधि भी बिल्कुल सरल है. इसके लिए आपको रोजाना सुबह स्नान कर भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इसके बाद आपको कान्हा जी को प्रिय माखन, मिश्री, शहद समेत आदि चीजों का भोग लगाना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार सच्चे मन से श्रीकृष्ण की उपासना करने से प्रभु की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जातक को मृत्यु लोक में सभी प्रकार के सांसारिक सुख प्राप्त होते हैं. भगवान श्रीकृष्ण के लिए कुछ चीजें बहुत प्रिय हैं, जिनको घर में रखने से सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है.

मात्र 25,000 रुपए के लिए भाई ने साइलेंसर से पीट कर भाई की कर दी हत्या, ये था मामला..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 9:40 PM

यूपी के बिजनौर से एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है, यहां एक भाई ने अपने ही दूसरे भाई को मोटरसाइकिल के साईलेंसर से हमला कर उसकी हत्या कर दी. मृतक दिल्ली में रहकर काम करता था और इद मनाने घर आया था. बता दें कि 25 हजार रुपए के लिए भाई ने भाई की हत्या कर दी

आईआईटी खड़कपुर की छात्रा का संदिग्ध अवस्था में हुई मौत, ये था मामला..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 9:08 PM

आईआईटी खड़कपुर से एक छात्रा के संदिग्ध स्थिति में मौत की खबर सामने आ रही है. सोमवार को छात्रा का शव छात्रावास में फांसी की फंदे से लटकती हुई मिली.

रायबरेली से सांसद बने रहेंगे Rahul Gandhi, वायनाड़ सीट से उप-चुनाव लड़ेंगी Priyanka Gandhi
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:37 AM

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव में रायबरेली व वायनाड़ सीट से चुनाव में जीत दर्ज की थी. आज सोमवार को कांग्रेस की बैठक में फैसला लिया गया कि राहुल गांधी रायबरेली सीट पर सांसद बने रहेंगे और वह केरल के वायनाड़ सीट को छोड़ेंगे. अब वायनाड़ में उप चुनाव होगा, जहां से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं.

इस चिलचिलाती गर्मी में होती है चिड़चिड़ी, आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करेंगे यह फल
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 8:33 AM

हमारे मूड को कई कारक प्रभावित करते हैं, जिसमें जीवनशैली, हम क्या खाते हैं और कसरत शामिल हैं. फलों में कई पोषक तत्व होते हैं जो न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं बल्कि हमारे मूड को भी बेहतर बनाते हैं. कुछ फल तनाव को कम करते हैं और हमें खुश रखने में मदद करते हैं. आइए मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे कुछ फलों पर नज़र डालें. हालाँकि, किसी भी स्वास्थ्य सेवा संबंधी निर्णय लेने या किसी विशिष्ट चिकित्सा स्थिति के बारे में मार्गदर्शन के लिए कृपया अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लें.