Wednesday, May 22 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


रांची के राजेश करेंगे जापान में एशियाई देशों के बीच भारत का प्रतिनिधित्व

रांची के राजेश करेंगे जापान में एशियाई देशों के बीच भारत का प्रतिनिधित्व

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः कभी अपनी शिक्षा का खर्च उठाने के लिए रांची की गलियों और चौराहों में करीब 12 वर्षों तक अखबार बेचने वाले राजेश जापान में 10 ऐशियाई देशों के बीच करीब दो महीने तक भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले राजेश का चयन इएट्स फोरम (IATSS : International Association of Traffic and Safety sciences)  फेलोशीप के लिए हुआ है.

 

इसके तहत राजेश 18 मई से 16 जुलाई तक जापान में 10 ऐशियाई देशों के बीच दिल्ली कि रहने वाली अन्य दो साथियों आयुषी और नैना के साथ भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस कार्यक्रम में भारत के अलावा कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, मयांमार, फिलिपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम से भी दो-दो प्रतिनिधि भाग लेंगे. भारत में इएट्स फोरम सचिवालय लीड इंडिया द्वारा आयोजित दो चरणों की कठिन आवेदन और इंटरव्यू की प्रक्रिया के द्वारा राजेश का चयन भारत का प्रतिनिधित्व के लिये किया गया.

 

मारवाड़ी हाई स्कूल से स्कूल की पढ़ाई करने वाले और संत जेवियर कॉलेज से बीए और एम ए की पढ़ाई करने वाले राजेश सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में और लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिये कार्य करते रहे हैं. इसके अलावा राजेश देश और समाज़ में नेतृत्व निर्माण के लिये भी प्रतिबद्ध हैं.

 


 

1985 में स्थापित इएट्स फॉरम एक अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान है, जिसका उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों में सर्वोत्तम गुण लाना है. जो एक दिन एशिया में भविष्य के नेता बनेंगे. इएट्स फोरम एक ऐसा स्थान प्रदान करता है. जहां युवा पेशेवर एकत्रित होते हैं. संबंधित एशियाई देशों से युवा और उत्कृष्ट व्यक्तियों को आमंत्रित करते हुए, यह प्रतिभागियों को सेमिनार, क्षेत्र अध्ययन, समूह अध्ययन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से एक-दूसरे के देशों को समझने के साथ-साथ एशिया में वर्तमान मुद्दों को हल करने के प्रयास करने के अवसर प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य "एक साथ सोचना और सीखना" है.

 

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को एशिया के अगली पीढ़ी के नेता बनने के लिए प्रशिक्षित करना और समूह की शक्तियों को अधिकतम तक पहुंचाना है. कार्यक्रम विचारों के आदान-प्रदान और विषयगत चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ, नेतृत्व विकास कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान के निर्माण और मुद्दों के लिए अंतःविषय दृष्टिकोण की कार्यप्रणाली सीखने पर भी ध्यान केंद्रित करता है. युवाओं को जापान के प्रमुख विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों और शिक्षाविदों, व्यापारिक नेताओं और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा. यह कार्यक्रम एक संवादात्मक और अनुभवात्मक यात्रा है क्योंकि यह प्रतिभागियों को स्थानीय स्वयंसेवकों, विश्वविद्यालय के छात्रों और एशिया के अन्य नेताओं के साथ बातचीत करने में मदद करता है.

 

राजेश अपने परिवार में पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने हाई स्कूल और आगे की पढ़ाई कि है. वर्तमान में राजेश छोटानागपुर के छात्र भी हैं और वह रांची में नामकुम के कालीनगर में रहते हैं.
अधिक खबरें
असम के CM डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:10 AM

असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका लोकसभा में तीन जनसभा को संबोधित करेंगे. हिमंत बिश्व सरमा 11:30 बजे धनबाद लोकसभा के बोकारो जिले के चंदनक्यारी स्थित सिनेमा हॉल मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, लोकसभा प्रभारी सुरेश साहू, धनबाद लोकसभा प्रत्याशी ढुल्लू महतो भी मौजूद रहेंगे.

22 मई को रांची में मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या, जमशेदपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 8:52 AM

भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद तेजस्वी सूर्या 22 मई को रांची पहुंचेंगे. जहां वह मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे. मोटरसाइकिल जुलूस सुबह 11 बजे बिरसा चौक से शुरू होगा. इस अवसर पर भाजपा लोकसभा प्रभारी बालमुकुंद सहाय, प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक भानु प्रताप शाही, रांची से लोकसभा प्रत्याशी संजय सेठ भी मौजूद रहेंगे. इसके बाद सांसद तेजस्वी सूर्या जमशेदपुर पहुंचेंगे, जहां वह दोपहर 1 बजे से आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे.

दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन, विनोद पांडेय ने अर्पित किया श्रद्धासुमन
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:54 PM

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कद्दावर नेता, झारखण्ड आन्दोलनकारी व जामा से विधायक रहे दुर्गा सोरेन के पुण्यतिथि पर नामकुम के लोवाडीह स्थित दुर्गा सोरेन चौक में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. इस दौरान झामुमो के केन्द्रीय महासचिव सह प्रवक्ता एवं झारखण्ड राज्य समन्वय समिति के सदस्य विनोद कुमार पांडेय द्वारा दुर्गा सोरेन के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया. मौके पर विनोद पांडेय ने कहा कि दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर आज पूरे झारखंड में उन्हें याद किया जा रहा है.

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में संजीव लाल और जहांगीर आलम की कोर्ट में हुई पेशी, भेजा गया जेल
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:08 AM

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में 14 दिनों की पूछताछ के बाद मंत्री आलमगीर आलम के OSD संजीव लाल और उनके सहायक जहांगीर आलम को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने सुनवाई के बाद दोनों को न्याययिक हिरासत में जेल भेज दिया है. बता दें कि 7 मई को ईडी ने दोनों को गिरफ्तार किया था और 8 मई से रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की जा रही थी.

चाईबासा पुलिस की बड़ी कामयाबी, कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:25 AM

चाईबासा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए एक कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद किया है. वहीं अंधेरे का फायदा उठाकर वाहन चालक एवं सहायक गाड़ी छोड़कर भागने में सफल रहे. वाहन की जांच के क्रम में कंटेनर से 40 प्लास्टिक के बोरा में चावल का मूड़ी एवं 186 प्लास्टिक के बोरा में डोडा भरा हुआ हुआ मिला. बरामद डोडा का अनुमानित मूल्य 5,58,00,000 बताया जा रहा है.