Sunday, May 26 2024 | Time 04:49 Hrs(IST)
 logo img
क्राइम


झारखंड में समाप्त हो रहा है कोविड का प्रीकाशन बूस्टर डोज

झारखंड में समाप्त हो रहा है कोविड का प्रीकाशन बूस्टर डोज

न्यूज11 भारत


रांचीः झारखंड में कोविड-19 के बचाव के लिए लगने वाला बूस्टर डोज के लिए होड़ मच गयी है. झारखंड में एक बार फिर से वैक्सीन क्राइसिस दिखने लगी है. सरकार के स्वास्थ्य विभाग के वेयर हाउस में दो दिनों से कोविशील्ड वैक्सीन समाप्त हो गया है. दूसरी वैक्सीन जो को-वैक्सीन के नाम से दी जाती है, उसकी भी स्थिति ठीक नहीं है. कभी भी यह दवा समाप्त हो सकती है. जून 2022 में वैक्सीन के एक्सपायर होने से यह स्थिति उत्पन्न हो गयी है. सरकार और लोगों की उदासीनता की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हो गयी है.  कोरोना की चौथी लहर को भले ही गंभीरता से न लिया जा रहा हो, लेकिन एक बार फिर बूस्टर डोज लेने के लिए लोगों की कतारें उमड़ने लगी है, स्वास्थ्य विभाग के कुप्रबंधन और दोनों डोज लगाने वालों की संख्या की गलत गणना करने की वजह से वैक्सीन ऑउट ऑफ स्टॉक हो गया है. सदर अस्पताल रांची की स्थिति सबसे खराब है, यहां वैक्सीन नहीं है. जिन लोगों को कोविशील्ड का पहला डोज लगा है, वे बेरंग वापस लौट रहे हैं. लोगों में भारी निराशा भी है. राज्यभर में को-वैक्सीनेशन का डोज 33760 है. जबकि कोविशील्ड की डोज मात्र 3710 है. नये स्टाक की एक्सपायरी डेट अगस्त 2022 और सितंबर 2022 में समाप्त हो रहा है. जून महीने की हालत यह थी कि वैक्सीन एक्सपायर हो रहे थे और कोई वैक्सीन लेने वाला नहीं था...न्यूज़ 11 पर हमने खबर भी दिखाई थी, अब जब चौथी लहर आई तब भी लोगों से अपील की गई, कि वह बूस्टर डोज लें, अभी भी 18 साल से ऊपर, तमाम लोगों के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध है.


ये भी पढ़ें- आरजेडी के पूर्व विधायक भोला यादव दिल्ली से गिरफ्तार


12 साल से ऊपर बच्चों के लिए कौर-बी वैक्स वैक्सीन का स्टॉक मौजूद है, मगर उस एज ग्रुप के बच्चों की तादाद बहुत कम है जब तक 10 बच्चे पूरे नहीं हो जाते फाइल तक खोला नहीं जाता, लोगों की रुचि वैक्सीनेशन के प्रति बढ़ी है, वैक्सीनेशन इंचार्ज पुरुषोत्तम शांडिल्य ने बताया कि अभी भी बूस्टर डोज की व्यवस्था कर फौरन तमाम सेंटर में आ रहे लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीनेट करने की जरूरत है क्योंकि दुनिया के कई देशों में जिसमें जापान भी शामिल है बड़ी तेजी से कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सक्रिय हो गया है, रिपोर्ट के मुताबिक बूस्टर डोज से 58% बचाव होता है इम्यूनिटी बूस्ट कर जाती है.
अधिक खबरें
नाबालिग लड़की से उसके ही रिश्तेदार ने किया था रेप, 8 महीने के बाद ऐसे हुआ खुलासा
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 10:31 AM

त्तर प्रदेश के मेरठ से एक सनसनीखेज खबर हा जहां एक 14 वर्षीय लड़की से उसके ही एक रिश्तेदार ने बलात्कार की है. पीडिता के परिजनों को इसके बारे में पता तब चला जब पीड़िता ने एक मृत बच्चे को जन्म दिया, इस मामले को लेकर छानबीन कर उनके ही एक रिश्तेदार को गिरफ्तार कर लिया है.

पेट दर्द की समस्या लेकर अस्पताल गया मरीज ने डॉक्टर के सर पर दे मारा पत्थर
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 10:04 PM

मध्यप्रदेश के ग्वालियर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है जहां एक मरीज पेट दर्द की शिकायत लेकर चेस्ट डॉक्टर के पास पहुंचा, डॉक्टर ने मरीज की शिकायत सुनने के बाद उसे पेट के डॉक्टर के पास रेफर कर दिया. रेफर शब्द सुनते ही मरीज बाहर गया और एक पत्थर लेकर अंदर आया

भांग खाकर चढ़ा यात्री फ्लाईट लैंड करने से पहले खोलने लगा था दरवाजा
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:35 PM

हैदराबाद हवाईअड्डा से एक हैरतअंगेज करने वाली खबर आई है जहां इंडिगो की फ्लाईट लैंड करने के पहले एक यात्री गेट के पास आकर दरवाजा खोलने का प्रयास करता है. खबरों से पता चला है कि 29 वर्षीय यात्री फ्लाईट में भांग खा कर चढ़ा था

कोडरमा पुलिस की कार्रवाई, अवैध लॉटरी के साथ एक गिरफ्तार
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:15 PM

कोडरमा एसपी को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि तिलैया थानान्तर्गत गुरुद्वारा के पास कुछ लोग धोखाधड़ी एवं जालसाजी कर लॉटरी से जूआ खेला रहे हैं. इसके सत्यापन व आवश्यक कार्रवाई के लिए एसपी, कोडरमा के द्वारा थाना प्रभारी, तिलैया के नेतृत्व में एक छापामारी ठीम का गठन किया गया. गठित टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए 25 मई को लॉटरी का टिकट तथा एक व्यक्ति मो मुस्तकीम को गिरफ्तार किया गया.

स्कॉलरशीप का झांसा दे कर 7 छात्राओं से किया रेप, आरोपी गिरफ्तार
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 8:38 PM

मध्य प्रदेश के सीधी जिले से एक बड़े ही घिनौना करतूत वाली खबर सामने आई है. जहां आवाज चेंज कर के लड़कियों को स्कॉलरशीप का झांसा देता था और उससे रेप की घटना को अंजाम देता था. इसमें मुख्य आरोपी के रुप में बृजेश प्रजापति को चिन्हित किया गया है जो पेशे से मजदूर है. राहुल प्रजापति संदीप प्रजापति लवकुश प्रजापति सहित इसके चार सहयोगी भी हैं. चारों को पुलिस ने फिलहाल गिरफ्तार कर लिया है.