Friday, Apr 12 2024 | Time 23:46 Hrs(IST)
 logo img
  • रामगढ़ में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में पूरन कुशवाहा पर मामला दर्ज
  • बसिया में बाबूलाल मरांडी के आगमन को लेकर तैयारी जोरों पर
  • जमशेदपुर में कॉफी मग भी कर रहे मतदान का प्रचार प्रसार
  • श्रीश्री 108 श्री मारुती नंदन प्राण प्रतिष्ठा का मनाया गया प्रथम वार्षिकोत्सव
  • बालू का अवैध उठाव जारी, खतरे मे मसमोहना नदी का अस्तिव
  • लू और गर्म हवाओं से बिगड़ सकता है स्वास्थ्य, बचाव के लिए रहें सावधान- उपायुक्त
  • सिमडेगा डीसी और एसपी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों संबंधित किए बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
  • विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजराइल के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी
  • सिमडेगा में स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्राओं को मतदान के लिए किया गया जागरूक
  • भाई-भाई को आपस में लड़ाने वाली ताकतों को उखाड़ फेंकेगी जनता : मंत्री मिथिलेश
  • सिमडेगाः लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पीठासीन अधिकारी और सेक्टर पदाधिकारी को दी गई ट्रेनिंग
  • इचाक नगवां वाया चंदवारा पथ निर्माण में घोर अनियमितता, विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण
  • इचाक नगवां वाया चंदवारा पथ निर्माण में घोर अनियमितता, विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण
  • ED, CBI की कार्रवाई और सरना धर्म कोड से संबंधित झांकी से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन- BJP
  • जोर पकड़ रहा जेएलकेएम उम्मीदवार संजय कुमार मेहता का जनसंपर्क अभियान
झारखंड


PM मोदी ने 35 हजार 700 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

धनबाद को मिला विकास योजनाओं की सौगात
PM मोदी ने 35 हजार 700 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धनबाद को विकास योजनाओं की सौगात दिया. पीएम मोदी सिंदरी में डोमगढ़ हेलीपैड से हर्ल के सीसीआर रूम पहुंचे. कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ राज्य के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, केंद्रीय मंत्री और खूंटी के सांसद अर्जुन मुंडा, राज्यपाल डॉ सीपी राधाकृष्ण, झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी, सांसद पशुपतिनाथ सिंह समेत हर्ल सिंदरी के एमडी एसपी मोहंती उपस्थित है.



हर्ल सिंदरी के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पीएम मोदी को अंग वस्त्र देकर उनका स्वागत किया. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा स्वागत भाषण देते हुए कहा कि पीएम ने निरासा के माहौल के बाद इस खाद कारखाने को पुनर्जीवित किया है. भारत सरकार के माध्यम से देश भर में कई खाद कारखाने शुरू किए जा रहे है. कई वर्षों से यह कारखाना बंद था, लेकिन प्रधानमंत्री की पहल के बाद इस कारखाने को फिर से खोला गया है. देश 21वी सदी का विकसित भारत बनेगा. झारखंड के मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा कि झारखंड में सिंचाई को लेकर व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत है. इस खाद कारखाने का लाभ मिलेगा.




पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. पीएम ने सिन्दरी स्थित हर्ल कारखाने का उद्घाटन करने के साथ ही वहां से धनबाद रेल मंडल को सौगात दिया. इसके साथ ही हर्ल सिंदरी के प्लांट में स्थित सीसीआर रूम का अवलोकन किया. उन्होंने अधिकारियों से उसकी जानकारी भी ली. प्रधानमंत्री धनबाद रेल मंडल में 13,674 करोड़ रुपये की लागत से सात विकास योजनाओं का शिलान्यास किया है. इसके साथ ही 3,953 करोड़ की लागत से हुए विकास कार्यों का भी उद्घाटन किया है. 




पीएम ने बरवाड्डा में जनसभा को किया संबोधित 


पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 10 सोलों मे हमने आदिवासी समुदाय, गरीबों, युवाओं और महिलाओं के विकास को प्राथमिकता देते हुए झारखंड के लिए काम किया है. हमें अपने देश को 'विकित' बनाना है. 2047 से पहले इस भारत दुनिया की सबसे तेज़ गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. भारत ने सभी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है. अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में आर्थिक विकास दर 8.4% थी. एक 'विकसित भारत' के लिए बनाना, झारखंड एक विकसित राज्य है, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इसके बाद वह धनबाद के बरवाअड्डा के लिए रवाना हो गए.


 #WATCH | Jharkhand: At a public rally in Dhanbad's Sindri, PM Modi says, "In the last 10 years, we have worked for Jharkhand while prioritizing the development of the tribal community, poor, youth and women. We have to make our country 'Viksit' before 2047. India is among the… pic.twitter.com/8Sx4FF4Z0u




विकास योजनाओं की सौगात


बता दें कि सोननगर-अंडाल रेल लाइन पर तीसरी और चौथी रेल लाइन का निर्माण कार्य है. इसके निर्माण से न सिर्फ माल ट्रेनों को आवाजाही के लिए अलग से रेल लाइन मिल जायेगी. बल्कि यात्री ट्रेनें भी बेरोकटोक पटरी पर दौड़ सकेंगी. साथ ही, भविष्य में इस रूट पर हाईस्पीड ट्रेनों को भी आसानी से चलाया जा सकेगा. इससे आर्थिक रूप से भी रेलवे को काफी फायदा होगा. इसी नई रेल लाइन पर पहली बार चलने वाली देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाया है. 




वहीं, पीएम बरवाअड्डा में जनसभा को संबोधित कर रहे है. 1.30 बजे भाषण खत्म करने के बाद कार्यक्रम स्थल से हवाईपट्टी पहुंचेंगे और फिर यहां से 1.45 (पौने दो बजे) हेलीकॉप्टर से पश्चिम बंगाल के आरामबाग के लिए रवाना हो जाएंगे.


ये भी पढे़ें- जमशेदपुर के मानगो में आपसी रंजिश को लेकर दो पड़ोसियों के बीच जमकर हुई मारपीट


चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती


पीएम मोदी के आगमन को लेकर धनबाद जिला और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. धनबाद में जैप और आइआरबी से लगभग 8 हजार जवानों की तैनाती की गई है. ड्यूटी में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी है, इसे लेकर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है. सभी को अपने वरीय अधिकारियों के आदेश का पालन करना है.

अधिक खबरें
इचाक नगवां वाया चंदवारा पथ निर्माण में घोर अनियमितता, विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 6:16 PM

इचाक प्रखंड को हजारीबाग से जोड़ने वाली बहुप्रतीक्षित नगवां एनएच 33 टू इचाक बाजार भाया चंदवारा सड़क के निर्माण में संवेदक की मनमानी और गुणवता में कमी को लेकर पांच गांव के ग्रामीण सड़क पर उतर विरोध किया

ED, CBI की कार्रवाई और सरना धर्म कोड से संबंधित झांकी से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन- BJP
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 6:13 AM

11 अप्रैल को राजधानी रांची सहित राज्यभर में धूमधाम से प्रकृति महापर्व सरहुल मनाया गया. इस दौरान शहर की सड़कों पर सरहुल की शोभायात्रा में ED, CBI की कार्रवाई और सरना धर्म कोड से संबंधित झांकियां भी प्रदर्शित की गई. इधर, शोभा यात्रा के बीच सड़कों पर निकाले गए इन झांकियों पर बीजेपी नेता और सांसद दीपक प्रकाश ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

राज्य में सांसद और विधायकों से जुड़े केस में देरी क्यों हो रही है : हाईकोर्ट
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 5:38 AM

झारखंड हाईकोर्ट ने शुक्रवार को सीबीआई से पूछा कि राज्य में विधायकों और सांसदों से जुड़े केस में सुनवाई पर देरी क्यों हो रही है. कोर्ट ने सीबीआई को यह भी बताने को कहा कि राज्य के सांसदों और विधायकों के मामलों में ट्रायल की क्या स्थिति है

चेशायर होम रोड जमीन घोटाला में निलंबित IAS छवि रंजन की जमानत याचिका पर हुई सुनवाई
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 4:57 PM

चेशायर होम रोड जमीन घोटाला मामले में आरोपी निलंबित आईएएस और रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन की जमानत याचिका पर कोर्ट में आज सुनवाई हुई. मामले में झारखंड हाईकोर्ट के जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में सुनवाई हुई.

भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त हुआ झारखंड हाईकोर्ट, सरकार से पूछा- अबतक कितनों पर क्या हुई कार्रवाई
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 4:21 PM

हाईकोर्ट ने आज दुमका जिला में विदेशी पर्यटक महिला से गैंगरेप केस और सेवानिवृत जस्टिस स्व. एमवाई इकबाल के रांची के जमीन की चहारदिवारी तोड़कर भूमि कब्जे का प्रयास से जुड़े केस में स्वतः संज्ञान लेते हुए सुनवाई की.