Monday, May 20 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » गोड्डा


रिटायरमेंट के बाद भी पढ़ाई का जुनून, 66 वर्ष की उम्र में कर रहे डिप्लोमा

रिटायरमेंट के बाद भी पढ़ाई का जुनून, 66 वर्ष की उम्र में कर रहे डिप्लोमा

न्यूज़11 भारत


गोड्डा/डेस्क: कहते है पढ़ने और सीखने की उम्र कभी ख़त्म नही होती है. इस कहावत का एक  जीता जागता उदाहरण गोड्डा में देखा जा सकता है. जहां गोड्डा के महागामा के रहने वाले 66 वर्षीय सतीश झा की रुची पढ़ने और सीखने में इस प्राकर है. की शिक्षक की नौकरी से 6 वर्ष पहले ही रिटायर होने के बाद अब भी वह अयोध्या के इस्कॉन से श्री मद भागवत में 1 वर्ष का डिप्लोमा कर रहे है. जिसमें सतीश झा ने 3 महिने पहले नामांकन कराया है. और नियमित रूप से इसका ऑनलाइन क्लास भी करते है.

 

सतीश झा ने बताया कि जन्म लेने के बाद जब से उन्होंने अपनी पढ़ाई शुरू की है इसके बाद से अब तक उन्होंने कभी भी पढाई में ब्रेक नही लिया है. सतीश झा ने सन 1972 में महागामा के जयनारायण +2 उच्च विद्यालय से मैट्रिक पास किया था और इसके बाद एसपी कॉलेज दुमका से विज्ञान से 12 वी की पढ़ाई के बाद जीव विज्ञान विषय से स्नातक की पढ़ाई पुरी की, इसके बाद घर आकार एक स्टेस्नरी की दुकान खोल कर व्यवसाय करने लगें. और  इस बिच उन्होंने 1980 में दिल्ली विश्वविद्यालय से पत्रकारिता का डिप्लोमा कर आकाशवाणी भागलपुर में काम करने लगें. और इसी दौरान उन्होंने  लॉ कॉलेज भागलपुर से एलएलबी किया फिर पटना से वकालत का नामांकन करा कर 1989 से 1994 तक गोड्डा के व्यवहार न्यायालय में वकालत करने लगें.

 

इसके बाद 1994 में सरकारी शिक्षक की नौकरी प्राप्त की और यह भी वो शिक्षकों के प्रशिक्षक बने. इस दौरान उन्होंने सेवा कालीन प्रशिक्षण (B.ED) की डिग्री भी बी एड कालेज देवघर से प्राप्त कर ली, फिर दिव्यांग बच्चो के स्किल डेवलपमेंट के लिए फाउंडेशन कोर्स किया. और इस बीच उन्होने हिंदी विषय से इग्नू से मास्टर की डिग्री प्राप्त की और फिर 2008 में हरिद्वार में रामदेव बाबा के सानिध्य में योग प्रशिक्षक की डिग्री प्राप्त की. और जनवरी 2018 में शिक्षक सेवा से सेवा निवृत होने के बाद इस्कॉन अयोध्या से गीता में 3 वर्षीय डिग्री प्राप्त किया , और वर्तमान में भी श्री मद भागवत में डिप्लोमा की पढ़ाई जारी रखी है.

 

वर्तमान में सतीश झा डिप्लोमा के साथ साथ गोड्डा जिला के महागामा कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में जीव विज्ञान के शिक्षक है. और खाली समय में बच्चों 10 से 12 के बच्चो को जीव विज्ञान विषय की कोचिंग भी देते है. और इसके अलावा पुजा पाठ करते है और कुंडली भी बनाते है.
अधिक खबरें
गर्भवती पत्नी को पेट्रोल डालकर जिंदा जलने का घर वालों ने दामाद पर लगाया आरोप, जांच में जुटी पुलिस
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 2:03 PM

पति-पत्नी का रिश्ता सात फेरे लेते ही सात जन्मों के लिए बंध जाता है इस रिश्ते को पवित्र रिश्ता माना जाता है लेकिन जब इस रिश्ते पर ग्रहण लग जाता है तो ये रिश्ता पल भर में खत्म हो जाता है.

रात के अंधेरे में पुलिस की आंखों में बालू झोंक बालू लोड जुगाड़ गाड़ी ने मारा धक्का, चार घायल
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 10:01 AM

कहा जाता है कि पुलिस डाल- डाल, तो चोर पात- पात ऐसा ही कुछ नजारा इन दिनों जिले के कई थाना क्षेत्र में आपको देखने को मिल जाएगा जिसे आम लोग या तो समझ नहीं पाते या समझना नहीं चाहते पुलिस की भूमिका पर हम प्रश्नचिन्ह नहीं लगाते लेकिन पुलिस की आंखों में धूल नहीं बल्कि रात के अंधेरे में बालू माफिया बालू झोंक दिन के उजाले में बड़े पैमाने पर बालू का काला खेल खेल रहे हैं

पहले प्यार हुआ फिर दोनों ने रचाई शादी, फिर लड़की को मैंगो-फ्रूटी थमा कर लड़का फरार
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 12:54 PM

अजब प्रेम की गजब कहानी, फिर एक बार जिले में सामने आया है 2019 में एक दूसरे से जान पहचान हुई. इसके बाद प्यार का परवाना चढ़ा दोनों एक दूसरे से छुप-छुप कर मिलने लगे. शिवरात्रि के दिन लड़का ने लड़की को बहला कर बुलाया इसके बाद उसकी मांग में सिंदूर दे दिया.

पूर्व मुखिया आशीष यादव पर भोली-भाली महिलाओं के नाम से ग्रुप लोन के लाखों रुपए गबन करने का आरोप, जांच में जुटी पुलिस
मई 17, 2024 | 17 May 2024 | 9:33 AM

गोड्डा जिले के पोड़ैयाहाट प्रखंड क्षेत्र के मोहानी गांव में महिलाओं के साथ पूर्व मुखिया आशीष यादव के द्वारा बहला-फुसला कर महिलाओं पर आशीर्वाद कंपनी से लोन ले लिया गया है. सभी महिलाओं ने कहा आशीर्वाद कंपनी से ग्रुप लोन लिया गया है. यह लोन लगभग गांव की 12 महिलाओं के नाम से लिया गया है. किसी के नाम से 40,000 रूपए, किसी के नाम 50,000 रूपए और किसी के नाम से लाख रूपए तक का लोन लिया गया है.

संदेहास्पद स्थिति में मिली मां की लाश, पुत्र पर लगा मां को मारने का आरोप, मचा हड़कंप, मामले की जांच में जुटी पुलिस
मई 17, 2024 | 17 May 2024 | 7:58 AM

गोड्डा जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र में एक बार फिर सनसनीखेज घटना सामने आई है. जहां हत्या से इलाके में हड़कंप मच गया है. यह पूरा घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पेलघड़ी गांव का बताया जा रहा है. एक महिला का शव संदेहास्पद स्थिति में मिला है.