Saturday, May 18 2024 | Time 23:29 Hrs(IST)
 logo img
  • पहले नर्स को प्यार में फंसाया, फिर कर दी हत्या, सहयोगी के साथ हेड कांस्टेबल गिरफ्तार
  • पहले नर्स को प्यार में फंसाया, फिर कर दी हत्या, सहयोगी के साथ हेड कांस्टेबल गिरफ्तार
  • इरफान अंसारी के बयान के खिलाफ BJP ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई शिकायत, कार्रवाई की रखी मांग
  • इरफान अंसारी के बयान के खिलाफ BJP ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई शिकायत, कार्रवाई की रखी मांग
  • आरटीसी स्कूल एवं इंटर कॉलेज में बेहतर परिणाम लाने वाले छात्रों को किया गया सम्मानित
  • कई देशों में बैन होने के बाद नेपाल ने भी लगाया Everest और MDH के मसालों पर प्रतिबंध
  • कई देशों में बैन होने के बाद नेपाल ने भी लगाया Everest और MDH के मसालों पर प्रतिबंध
  • अगर आप भी चाहते हैं आपके पास धन की नहीं हो कमी, तो अपनाएं वास्तु-शास्त्र के ये टिप्स
  • CRPF के हवलदार ने खाया जहर, पारस अस्पताल में चल रहा इलाज
  • CRPF के हवलदार ने खाया जहर, पारस अस्पताल में चल रहा इलाज
  • ED की पूछताछ के दौरान बिगड़ी आलमगीर आलम की तबीयत, जानिए किन सवालों का कर रहे सामना
  • ED की पूछताछ के दौरान बिगड़ी आलमगीर आलम की तबीयत, जानिए किन सवालों का कर रहे सामना
  • नशे की तस्करी करने वाले गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे, 7 क्विंटल डोडा के साथ 5 तस्कर गिरफ्तार
  • नशे की तस्करी करने वाले गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे, 7 क्विंटल डोडा के साथ 5 तस्कर गिरफ्तार
  • राजधानी रांची में 4 जून तक लागू रहेगा धारा 144, धरना, जुलूस व सभा करने पर रहेगा प्रतिबंध
झारखंड


जमीन के अवैध गोरखधंधे में लाखों-करोड़ों की कमाई करता है भू-माफिया विक्की जायसवाल, आधा दर्जन केस दर्ज

जमीन के अवैध गोरखधंधे में लाखों-करोड़ों की कमाई करता है भू-माफिया विक्की जायसवाल, आधा दर्जन केस दर्ज
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः फर्जी दस्तावेजों पर जमीन की खरीद-परोख्त करने वाला रांची का भू-माफिया विक्की जायसवाल जिला प्रशासन की रडार पर है. रांची के कांके थाना क्षेत्र में इस वक्त विक्की काफी सक्रिय है. सूत्रों के अनुसार, जमीन के अवैध गोरखधंधे में विक्की लाखों-करोड़ों की कमाई के साथ पुलिस को भी मैनेज रखता है. जिससे उनके खिलाफ थानों में दर्ज कई मामलों में पुलिस कोई कार्रवाई ना करें. खबर हैं कि उनकी लाखों-करोड़ों की कमाई का कुछ हिस्सा पुलिसवालों तक भी पहुंचाया जाता है इस लिए तो पुलिस विक्की को लेकर सबकुछ जानते हुए भी अनजान बनी रहती है. 

 

हालांकि विक्की के कारनामों के मामला अब खुलकर सामने आ रहा है जिसके संज्ञान में आते ही जिला प्रशासन उनके विरूद्ध सख्ती बरतने और जिला बदर करने की तैयारी में लगी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले कई सालों से विक्की जायसवाल उर्फ ऋषि रंजन तेजी से फर्जीवाड़ा और फर्जी दस्तावेजों पर जमीन के गोरखधंधे में संलिप्त रहा है. उसपर जमीनों पर गलत तरीके से दस्तावेजों के आधार पर, फर्जीवाड़ा और अवैध कब्जा करते हुए खरीद-परोख्त करने के गंभीर आरोप हैं. इन मामलों में कांके थाना में उसके खिलाफ 5 प्राथमिकी भी दर्ज हो चुकी है. इसके साथ ही रांची के लोअर बाजार थाना में भी विक्की के खिलाफ चेक बाउंस का मामला दर्ज है. 

 


 

जमीनों पर कब्जा पाने के लिए महिलाओं का सहारा लेता है विक्की

खबर यह भी है कि विक्की जायसवाल को ना तो जिला प्रशासन और ना ही पुलिस का कोई भय-डर है. सूत्रों के मुताबिक, वह जहां भी जाता है अपने साथ 4-5 बाउंसल लेकर चलता है और उसके खिलाफ अगर कोई ठगी के शिकार या किसी तरह की कोई आवाज उठाने की कोशिश करता है तो वह उन लोगों के मुंह बंद कराने के लिए अपने बाउंसर का प्रयोग करता है. फर्जीवाड़ा दस्तावेजों के सहारे विक्की जिन जमीनों को बेचने का काम करता है उसपर कब्जा दिलाने के लिए उसने एक अलग से टीम बना रखी है. इतना ही नहीं जमीनों पर फर्जीवाड़ा तरीके से कब्जा पाने के लिए वह महिलाओं का सहारा लेते है. इसके लिए भी उसने महिलाओं और युवतियों की एक टीम बनाई है. महिला बाउंसर टीम की अगुवाई सीमा तिर्की नाम की महिला करती है. इलाके में सीमा तिर्की का भी काफी आतंक है इसलिए जिला प्रशासन ने उसे भी जिला बदर करने का प्रस्ताव तैयार किया है. 

 

विक्की की गिरफ्तारी के बजाय पीड़ितों से सवाल पूछती है पुलिस

फर्जीवाड़ा और गलत दस्तावेजों का इस्तेमाल करते हुए जमीनों पर कब्जा पाने में विक्की ने काफी कम समय में ही जमीन के कारोबार में अपना एक अलग पहचान बना लिया है. इतना ही नहीं अगर पुलिस-प्रशासन की मानें तो उसकी दबंगई इस कदर है कि डर से कोई भी शख्स अपना मुंह नहीं खोलता. जो उसके चंगुल में आकर अपना लाखों रुपया गंवा बैठता है, वह भी चाहकर विक्की से अपना पैसे वापस नहीं ले पाता और ना ही अपना जमीन. पीड़ितों भगदौड़ करते हुए थाने पहुंचकर उसके खिलाफ केस भी दर्ज करा लेते है लेकिन उनका केस दर्ज करने के बाद पुलिस विक्की की गिरफ्तारी के बजाय पीड़ितों से कई सवालें पूछती है. जिसके बाद पीड़ित अपनी चुप्पी साधने में ही अपनी भलाई समझते है

 

आधा दर्ज से अधिक केस दर्ज है विक्की के खिलाफ

आपको बता दें, विक्की जायसवाल उर्फ ऋषि रंजन के विरूद्ध रांची के कांके थाना में कांड संख्या 176/2023, 235/2022, 298/2022, 324/2022 और 77/2028 दर्ज है. इसके साथ ही निचली अदालत यानी रांची सिविल कोर्ट में भी साल 2019 में उनके खिलाफ कंप्लेन केस दर्ज हो चुका है. जानकारी के अनुसार, विक्की जायसवाल ने कांके के नगड़ी, बुकरू मौजा और चामा में करीब 100 एकड़ आदिवासी खतियानी जमीनों की पिछले कुछ समय में खरीद-परोख्त की है.  
अधिक खबरें
आरटीसी स्कूल एवं इंटर कॉलेज में बेहतर परिणाम लाने वाले छात्रों को किया गया सम्मानित
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 9:31 PM

मनोहरपुर/डेस्क: मनोहरपुर स्थित आरटीसी स्कूल एवं इंटर कॉलेज परिसर में शनिवार को मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने वाले छात्रों को प्रबंधन समिति द्वारा सम्मानित किया गया.

ED की पूछताछ के दौरान बिगड़ी आलमगीर आलम की तबीयत, जानिए किन सवालों का कर रहे सामना
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 7:45 AM

ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम से ईडी के अधिकारी लगातार सवाल-जवाब कर रहे है. जानकारी के अनुसार संजीव लाल और उसके सहायक जहांगीर को मंत्री आलमगीर आलम के सामने बिठा कर भी ईडी के अधिकारी सवाल कर रहे है. हालांकि, इस पुछताछ के दौरान मंत्री आलमगीर आलम की तबियत थोड़ी खराब हो गई, जिसके बाद मेडिकल की टीम ईडी दफ्तर पहुंची.

CRPF के हवलदार ने खाया जहर, पारस अस्पताल में चल रहा इलाज
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 7:56 AM

रांची में सीआरपीएफ के हवलदार बसंत कुमार ने जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास किया. गंभीर स्थिति में उसे पारस अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. बताया जा रहा है कि मानसिक तौर पर परेशान होकर जवान ने जहर खाया.

समन के अवहेलना मामले में चौथी बार कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए हेमंत सोरेन
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 3:43 AM

समन के अवहेलना मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी चौथी बार कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए. सीजेएम कोर्ट के द्वारा लिए गए संज्ञान को हेमंत सोरेन ने हाई कोर्ट में चुनौती दी है. हेमंत सोरेन की चुनौती वाली याचिका हाईकोर्ट में लंबित है. बता दें कि समन का अवहेलना को लेकर ईडी ने 19 फरवरी को रांची सीजेएम कोर्ट में शिकायतवाद केस दर्ज कराया था. जिसके बाद सीजेएम कोर्ट ने आईपीसी की धारा 174 के तहत संज्ञान लेकर हेमंत सोरेन को समन जारी किया था.

राजधानी रांची में 4 जून तक लागू रहेगा धारा 144, धरना, जुलूस व सभा करने पर रहेगा प्रतिबंध
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 6:27 AM

रांची लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के मद्देनजर 4 जून तक धारा 144 लागू कर दिया गया है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से 4 जून की रात 11 बजे तक लागू रहेगा. जिला प्रशासन के मुताबिक इस दौरान किसी भी व्यक्ति, राजनीतिक दल या उम्मीदवार के जरिए राजनीतिक प्रयोजन से संबंधित किसी भी प्रकार की सभा, धरना, जुलूस या प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं रहेगी. साथ ही जुलूस में किसी भी प्रकार का धारदार हथियार ले जाना प्रतिबंधित रहेगा.