Monday, May 13 2024 | Time 04:10 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


JOB ALERT: SNTI में अप्रेंटिस कर टाटा स्टील में नौकरी का मौका, 25 मार्च तक करें आवेदन

JOB ALERT: SNTI में अप्रेंटिस कर टाटा स्टील में नौकरी का मौका, 25 मार्च तक करें आवेदन
मुजतबा हैदर रिजवी/ न्यूज11भारत

जमशेदपुर/डेस्क: टाटा स्टील के संस्थान एसएनटीआई ने साल 2023-24 के लिए अप्रेंटिस शिप ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है. अप्रेंटिस शिप की ट्रेनिंग लेने के बाद टाटा स्टील में टेक्निकल पोस्ट पर नौकरी का मौका है. इस अप्रेंटिस शिप में टाटा स्टील में कार्यरत कर्मचारी या पूर्व कर्मचारियों के पुत्र पत्रियां या उनके बेहद करीबी रिश्तेदार शामिल हो सकते हैं. अगर कर्मचारी का पुत्र या पत्नी नही हैं, तो उसका साला या पूर्व एम्पलाई की पत्नी अप्रेंटिसशिप कर सकती है. इस अप्रेंटिसशिप को करने के लिए उम्मीदवार को मैट्रिक पास होना चाहिए. अप्रेंटिसशिप करने वाले अभ्यर्थी का जन्मदिन 1 मार्च साल 2005 से 1 सितंबर साल 2008 के बीच होना चाहिए. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी का जन्मदिन 1 मार्च 2004 से एक सितंबर 2008 के बीच होना चाहिए. अगर अभ्यर्थी कर्मचारी का साला है तो उसका जन्मदिन 1 मार्च 1999 से 1 मार्च 2006 के बीच और अनुसूचित जाति जनजाति का होने पर जन्मदिन एक मार्च 1998 से 1 मार्च 2006 के बीच होना चाहिए. 

 

टाटा स्टील (Tata Steel) में निबंधित पुत्र पुत्री के लिए जन्मदिन 1 मार्च 1994 से 1 मार्च 2006 के बीच होना चाहिए. अभ्यर्थी की अप्रेंटिस ट्रेनिंग एसएनटीआई (SNTI) में होगी. इसके अलावा, ऐसे अभ्यर्थी जो टाटा स्टील में नौकरी पाना चाहते हैं और वह कर्मचारी से जुड़े नहीं हैं. उनके लिए भी अप्रेंटिस शिप में मौका है. झारखंड के ऐसे अन्य अभ्यर्थी भी ये अप्रेंटिस शिप कर सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थी के पास झारखंड का डोमिसाइल होना चाहिए. मैट्रिक में अभ्यर्थी का न्यूनतम अंक 70% और अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 60% होना चाहिए. अभ्यर्थी का जन्मदिन एक मार्च 2005 से 1 सितंबर 2008 के बीच और अनुसूचित जाति जनजाति के लिए 1 मार्च 2004 से 1 सितंबर 2008 के बीच होना चाहिए. इसके अलावा भारत के अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं. उनके लिए अलग से कोटा रखा गया है. ऐसे अभ्यर्थी जो पंजाब और उत्तर प्रदेश के स्कूल से मैट्रिक पास हैं उन्हें तरजीह दी जाएगी.

 

लिखित परीक्षा के जरिए चुना जाएगा अभ्यर्थी

अप्रेंटिस शिप के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के जरिए चुना जाएगा. ट्रेनिंग 2 साल की होगी. 2 साल की अप्रेंटिस शिप पूरी करने के बाद अभ्यर्थी ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट पास करेगा और इसके बाद जहां भी टाटा स्टील के प्लांट में रिक्तियां आएंगी. उसे इन्हीं अभ्यर्थियों से उसे भरा जाएगा. 

 


 

फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 25 मार्च

अप्रेंटिस शिप के लिए 15 मार्च से 25 मार्च तक फॉर्म भरे जा सकते हैं.  8 अप्रैल को एडमिट कार्ड जारी होगा. 15 अप्रैल को लिखित लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी.
अधिक खबरें
जामताड़ा के फतेहपुर का झापु मुर्मू कहला रहा विष पुरूष, किंग कोबरा के काटने पर भी कोई असर नहीं
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 10:07 PM

जामताड़ा जिले के फतेहपुर प्रखंड स्थित खामारबाद पंचायत के कालुपहारी गांव निवासी झापु मुर्मू की चर्चा इन दिनों विष पुरुष के रूप में है. हैरानी की बात यह है कि वह विषधर सांपों को पलक झपकते ही पकड़ लेता है. उसे न तो सांप के काटने का डर है और न ही काटने पर ही कोई असर. ग्रामीण बताते हैं कि किंग कोबरा सांप के काटने पर भी उसे कोई असर नहीं होता है. इससे लोग आश्चर्यजनक मान रहे है. समाजसेवी तारक नाथ साधु ने बताया कि यह घटना आंखों देखी है. जिसे देख लोग आश्चर्य में है.

मतदान से पूर्व डीसी व एसपी ने किया प्रेस कांफ्रेंस, व्यवस्थाओं की दी जानकारी
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 9:45 AM

सिमडेगा में लोकसभा चुनाव के लिए सभी मतदान कर्मियों को रवाना करने के बाद डीसी और एसपी ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर मतदान संबधी जानकारी साझा की. डीसी ने बताया कि 13 मई को सुबह मतदान शुरू करने के 90 मिनट पूर्व मॉक पोल कराकर 7 बजें से मतदान प्रारम्भ कर दिया जाएगा. डीसी ने बताया कि सिमडेगा जिले में मतदान संपन्न करने के लिए कुल 571 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां जिला प्रशासन के द्वारा मतदाताओं के सुविधा के अनुरूप सारी व्यवस्था की गई है. पीने का ठंडा पानी, धूप से बचने के लिए शेड, असमर्थ मतदाताओं के आवागमन के लिए ऑटो आदि चीजों की व्यवस्था मतदान केंद्र में उपलब्ध रहेगी.

मतदान से पूर्व कराने होंगे 50 मॉक पोल: डीसी सिमडेगा
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 9:25 PM

मतदान कर्मियों को मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले मॉक पोल कराना होगा. इसकी जानकारी देते हुए डीसी अजय कुमार सिंह ने बताया कि वास्तविक मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ होगा. डीसी ने बताया कि शाम 5 बजे तक जितने मतदाता मतदान केंद्र में मौजूद रहेंगे, उन सभी का मतदान जरूर करवाया जाएगा.

प्रधानमंत्री की जनसभा से पहले हेलिकॉप्टर लैंडिग कर किया गया हेलीपैड का ट्रायल
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 9:16 PM

आगामी प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारी अंतिम रूप ले रही है. जिसमें पीएम मोदी के जनसभा के पूर्व रविवार को चारगो में हेलिकॉप्टर लैंडिग कर हेलीपैड का सफल परीक्षण किया गया. ट्रायल वायु सेना के हेलीकॉप्टर से किया गया. वायु सेना के हेलीकॉप्टर को देखने के लिए युवाओं की काफी भीड़ दिखी. तीनों हेलीपैड पर वायु सेना के हेलीकॉप्टर को उतारा गया. जहां बने हेलिपैड पर ट्रायल सफल रहा.

चुनाव से पहले पलामू में ब्लास्ट, 5 लोगों की मौत
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 8:44 AM

पलामू में लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले जोरदार ब्लास्ट हुआ है. इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत और कई के घायल होने की खबर आ रही है.