Saturday, Jul 27 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
 logo img
  • जमीन कारोबारी कमलेश कुमार को भेजा गया जेल, सोमवार को ED कोर्ट में दाखिल करेगी रिमांड पिटीशन
  • जमीन कारोबारी कमलेश कुमार को भेजा गया जेल, सोमवार को ED कोर्ट में दाखिल करेगी रिमांड पिटीशन
  • JDU ने सरयू राय को दिया ऑफर, कहा- हमारे साथ रहे और हमारे साथ चुनाव लड़े
  • JDU ने सरयू राय को दिया ऑफर, कहा- हमारे साथ रहे और हमारे साथ चुनाव लड़े
  • पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर हुई आंशिक सुनवाई, अगली सुनवाई में पूरी की जाएगी बहस
  • पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर हुई आंशिक सुनवाई, अगली सुनवाई में पूरी की जाएगी बहस
  • एक ऐसा राज्य जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है टैक्स, चाहे इनकम करोड़ों में क्यों न हो
  • जर्जर सडक के विरोध में महिलाओं का प्रदर्शन, धान रोप कर जताया विरोध
  • सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब
  • सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब
  • KKM कॉलेज के छात्रों पर लाठीचार्ज हेमंत सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगी : सांसद दीपक प्रकाश
  • KKM कॉलेज के छात्रों पर लाठीचार्ज हेमंत सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगी : सांसद दीपक प्रकाश
  • केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिल्ली में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
  • केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिल्ली में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
  • सफाई कर्मचारी के साथ दुष्कर्म मामले का आरोपी संजय सिंह को 4 साल की सजा
NEWS11 स्पेशल


चंद्रयान-3 के वैज्ञानिकों की टीम में झारखंड का बेटा, परिवार में जश्न का माहौल

चंद्रयान-3 के वैज्ञानिकों की टीम में झारखंड का बेटा, परिवार में जश्न का माहौल

न्यूज11 भारत


मधुपुर/डेस्क: बुधवार (23 अगस्त) को भारत ने इतिहास रच दिया, जब चंद्रयान 3 का विक्रम लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग किया. यह प्रयास न केवल भारत की शानदार उपलब्धि को दर्शाता है, बल्कि इसने पूरे विश्व वैश्विक समुदाय का ध्यान भी आकर्षित किया है. चंद्रयान-3 मिशन के सफल लैंडिंग ने जहां पूरे विश्व में भारत का गौरव बढ़ाया है. वहीं, चंद्रयान- 3 की वैज्ञानिक टीम में शामिल झारखंड के देवघर जिले के मधुपुर के पाथरोल स्थित लेडवा गांव निवासी निशांत कुमार ने भी मधुपुर सहित झारखण्ड का मान बढ़ाया है. 


आपको बता दें, चंद्रयान-3 अभियान में ISRO के वैज्ञानिकों के साथ मधुपुर का एक बेटा भी शामिल रहा है. मधुपुरवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि जिस उद्देश्य से चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा पर लैंडिंग किया है. उन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) के वैज्ञानिकों ने जी-जान से मेहनत की है. इस काम में  अवकाश प्राप्त शिक्षक व्यास प्रसाद भोक्ता के पुत्र निशांत कुमार भी बतौर वैज्ञानिक मिशन में शामिल है. इस गौरवपूर्ण उपलब्धि से निशांत के परिजनों समेत मधुपुर अनुमण्डल में गौरवान्वित हैं.


निशांत ने मधुपुर से पूरी की अपनी प्रारंभिक शिक्षा 


निशांत कुमार की प्रारंभिक शिक्षा मधुपुर के पाथरोल मध्य विद्यालय में हुई है. बचपन से ही निशांत की रुचि विज्ञान के क्षेत्र में थी. उन्होंने मधुपुर अनुमण्डल के पाथरोल मध्य विद्यालय में कक्षा 7 तक की पढ़ाई की है. उसके बाद उतरप्रदेश के गोरखपुर से अपने चाचा के यहां रहकर मैट्रिक की परीक्षा पास किया. जबकि साइंस से इंटरमीडिएट की पढ़ाई महात्मा गांधी कॉलेज गोरखपुर पूरा करने के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग पढ़ाई के लिए आगरा से Btech किया. इसके बाद IIT मुंबई से एमटेक की पढ़ाई पूरा किया. इसके बाद 2006 में बंगलौर में ISRO में वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत है. तीन माह पूर्व निशांत को ISRO के द्वारा युवा वैज्ञानिक पुरस्कार भी दिया गया है. चन्द्रयान-3 की सफल लैंडिग में पाथरोल के लेडवा के लाल के टीम में शामिल होने पर पूरे गांव में हर्ष का माहौल है.


ये भी पढ़ें-  बाबूलाल मरांडी के खिलाफ हुई FIR के बाद राज्य में बढ़ा सियासी पारा, आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु


चंद्रयान-3 की टीम में झारखंड के दो और लाल भी है शामिल


झारखंड के धनबाद के दो लाल भी चंद्रयान-3 टीम में भी शामिल रहे. सूरज कुमार और भरत कुमार ने भी अपने अचीवमेंट से पूरे देश का मान बढ़ाया है. सूरज कुमार राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर के 2011 बैच के पूर्ववर्ती छात्र हैं. स्कूल के बाद सूरज ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नालॉजी में दाखिला लिया. जहां भी वे टॉपर रहे. सूरज वर्तमान में इसरो में एसडी के पद पर कार्यरत हैं. वहीं, भरत कुमार आईआईटी आईएसएम, धनबाद के 2018 बैच के छात्र रहे हैं. उनकी प्रारांभिक स्कूलिंग केंद्रीय विद्यालय भिलाई से हुई थी. वे बचपन से ही इंजीनियर बनना चाहते थे. जिसके बाद तैयारी कर उन्होनें IIT धनबाद में प्रवेश पाया. दोनों हीं बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके शुरुआती दौर में किए गए संघर्ष और कड़ी मेहनत की बदौलत आज इन्होनें ये मुकाम हासिल किए है. उनकी इस सफलता से आज पूरा देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है. 


   

अधिक खबरें
भारत का वो अनोखा रहस्यमयी मंदिर, जो हर दिन लेता है जलसमाधि
जून 20, 2024 | 20 Jun 2024 | 7:17 AM

हमारे देश में रहस्‍यों से भरे मंदिरों की कमी नहीं है. विश्व का सबसे अनूठा भारत का एक ऐसा मन्दिर जो हर दिन जलसमाधि लेता है और जल से वापस निकल भी जाता है इसकी कहानी महाभारत काल से जुड़ी हुई है. यह भगवान निक्कलंगेश्वर का मंदिर भावनगर, गुजरात के पास, अरब सागर के अंदर 1KM में स्थित है.

भगवान श्रीकृष्ण को प्रिय हैं ये पांच चीजें, घर में रखने से होती है समृद्धि और धन की प्राप्ति
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 10:05 PM

भगवान श्री कृष्ण को इस देश में काफी श्रद्धा से पूजा जाता है. उनकी पूजा करने का बेहद खास महत्व है. अपरंपार महिमा वाले श्री कृष्ण भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. उनकी पूजा की विधि भी बिल्कुल सरल है. इसके लिए आपको रोजाना सुबह स्नान कर भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इसके बाद आपको कान्हा जी को प्रिय माखन, मिश्री, शहद समेत आदि चीजों का भोग लगाना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार सच्चे मन से श्रीकृष्ण की उपासना करने से प्रभु की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जातक को मृत्यु लोक में सभी प्रकार के सांसारिक सुख प्राप्त होते हैं. भगवान श्रीकृष्ण के लिए कुछ चीजें बहुत प्रिय हैं, जिनको घर में रखने से सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

कौन हैं देश विदेश तक में प्रख्यात नीम करोली बाबा, जाने उनका जीवन परिचय
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 4:41 AM

चारों ओर पहाड़ों से घिरी वादियों के मनमोहक दृश्य को देखकर सभी लोग रोमांच से भर जाते हैं. इस रोमांच की ऊर्जा का कारण उत्तराखंड के नैनीताल स्थित कैंची धाम मंदिर है. इस मंदिर का अपना खासा महत्व है और यहां के नीम करौली बाबा को मानने वालों की संख्या अनगिनत है. यह देश ही नहीं विदेशों भी काफी लोकप्रिय हैं. वह अपने एक साधारण जीवन, पर उनके द्वारा किए गए चमत्कारों को आज भी भी याद किया जाता है. 15 जून को कैंची धाम के 60वां स्थापना दिवस मनाया जाता है. इस दिन बेहद उत्साह के साथ भंडारे का आयोजन किया जाता है. आइए जानते हैं नीम करोली बाबा के बारे में विस्तार से.

खालिस्तान, वर्तमान, इतिहास और भविष्य
जून 14, 2024 | 14 Jun 2024 | 5:51 PM

31 अक्टूबर 1984, स्थान नई दिल्ली का प्रधानमंत्री आवास. अचानक गोलियों की तड़तड़ाहट गूंजी और तात्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों ने उनके ही आवासीय परिसर में हत्या कर दी. घटना अप्रत्याशित थी. किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक प्रधानमंत्री की उनके ही अंगरक्षक हत्या करेंगे. ये सभी अंगरक्षक इंदिरा जी को बड़े प्रिय थे. इस घटना ने पूरे देश ही नहीं, पूरे विश्व को उद्वेलित कर दिया. आखिर इंदिरा गांधी की हत्या क्यों हुई? वे अंगरक्षक जो इंदिरा गांधी के सबसे वफादार थे अचानक विद्रोही क्यों हो गये?