Wednesday, May 22 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
 logo img
शिक्षा-जगत


अब NEET की परीक्षा में इतने नंबर लाने पर मिल सकता है MBBS कॉलेज!

अब NEET की परीक्षा में इतने नंबर लाने पर मिल सकता है MBBS कॉलेज!

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- गोल्ड इंस्टीट्यूट के फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन सिंह नीट संबंधित परीक्षा का विश्लेषण में कहा है  कि इस बार इस परीक्षा में फिजिक्स व कैमिस्ट्री के प्रश्न आसान रहे थे. वहीं जीव विज्ञान के प्रश्न थोड़े मुश्किल थे. उन्होने  कहा कि जिस भी छात्र का 610 अंक या इससे अधिक आया हो उसे ऑल इंडिया कोटा के जेनरल कैटेगरी से सरकारी मेडिकल कॉलेज मिल सकता है. नीट युजी 2024 पेपर का विस्तार पुर्वक विश्लेषण करने के बाद संस्थान के निदेशक और फिजिक्स गुरु आनंद कुमार जायसवाल का कहना है कि भौतिकी में आए कुल में से आधे प्रश्न आसान थे. वहीं फिजिक्स कैमिस्ट्री व ऑर्गेनिक कमेस्ट्री के आधे प्रश्न मध्यम कैटेगरी के थे. वहीं कुछ एक्सपर्टों का ये भी मानना है कि 580 मार्क्स से अधिक लाने वाले छात्रों को भी सरकारी मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस सीट पर दाखिला मिल सकता है. नीट की परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी का देश में एमबीबीएस के 706 मेडिकल कॉलेज की 1 लाख 9 हजार 145 सीट वहीं बीडीएस के 323 कॉलेज की 28 हजार 88 सीट पर वहीं बीएससी नर्सिंग कॉलेज के पाठ्यक्रम के 2 लाख 10 हजार मेडिकल सीट के लिए चयन होगा. 

 

अधिक खबरें
BECIL दे रहा कैरियर बनाने का सुनहरा अवसर, जानिए कैसे करें आवेदन
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 7:12 PM

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए BECIL ने एक सुनहरा अवसर दिया है. ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 15 रिक्त पदों पर नियुक्ति होनी हैं. स्टार्ट अप फेलो के लिए 4 पदों पर, यंग प्रोफेशनल के 10 और आईटी कंसल्टेंट के 1 पद पर नियुक्ति की जानी है. अभ्यर्थी इससे जुड़ी जानकारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन से लें सकते हैं. इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के आधिकारिक वेबसाइट www.becil.com पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 मई है.

आप भी चारधाम य़ात्रा के रखतें हैं चाहत तो जान लें ये बातें, सरकार ने लगाई है इन चीजों पर प्रतिबंध
मई 17, 2024 | 17 May 2024 | 4:14 AM

अगर आप भी हैं चार धाम यात्रा करने के शौकीन, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है. चारधाम यात्रा को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है, मंदिर से लगभग 200 किमी की दूरी पर से ही आप कर सकते हैं मोबाइल फोन का प्रयोग. मुख्य सचिव राधा सतूड़ी ने बताया कि इससे संबंधित कड़ा निर्देश जारी किया गया है. नियमों के पालन न करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मंदिर के 200 मीटर की दूरी से फोन होगा प्रतिबंध.

खुशखबरी ! CUET के बगैर भी Jharkhand के इन कॉलेजों में होगा एडमिशन, देखे LIST
मई 17, 2024 | 17 May 2024 | 1:02 PM

12वीं के रिजल्ट आने के बाद अब सभी स्टूडेंट्स अपने लिए अच्छे कॉलेज की तलाश में है. वहीं, झारखंड राज्य की बात करे तो इधर, सारे कॉलेजों में इस वक्त स्नातक शैक्षणिक सेशन 2024-28 में नामांकन का दौर चल रहा है. बता दें, नामांकन के लिए योग्य स्टूडेंट्स को चांसलर पोर्टल के जरिए से अप्लाई करना होगा. यह चांसलर पोर्टल 4 मई 2024 से खुला है. तो ऐसे चलिए जानते हैं, राज्य के कौन से कॉलेज में छात्र अपना दाखिला करा रहे है.

NTA की लापरवाही से परेशान हैं छात्र, CUET परीक्षा में आई समस्या, आखिर कब तक होगी सुधार
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 5:16 PM

कॉमन एंट्रेस टेस्ट एक ऐसा प्रक्रिया है जिसमें छात्रों को उनके शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने को लेकर बनाया गया है. देश भर के सभी विश्वविधालयों में प्रवेश पाने को लेकर इसमें एक समान अवसर मिलता है. ग्रेजुएशन में नामांकन के लिए आयोजित इस परीक्षा के पहले ही दिन कई छात्रों को काफी समस्या उठाना पड़ा. कुछ छात्रों का तो अंतिम समय में परीक्षा केन्द्र बदला गया था, जिससे उसे नई जगह तक पहुंचने में काफी कठिनाई हुई.

ICSI ने जारी किए CSEET 2024 के रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 3:13 PM

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया के द्वारा CSEET 2024 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट घोषित किए गए हैं. वे कैंडिडेट जिसने इस साल सीएस एंट्रेस्ट टेस्ट दे रखा है वे रिजल्ट देखने के लिए आईसीएसआई वेबसाइट पर से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. icsi.edu. इस वेबसाइट से आप अपना मार्क्स चेक कर सकते हैं, और मार्कससीट डाउनलोड कर सकते हैं.