Tuesday, May 14 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
 logo img
  • भाजपा प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी 15 मई को रांची और जमशेदपुर के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे
  • भाजपा प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी 15 मई को रांची और जमशेदपुर के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे
  • लातेहार लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने को लेकर चलाया गया जागरुकता अभियान
  • गिरिडीह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के बाजार समिति चास स्थित रिसिविंग सेंटर का लिया जायजा, दिए गए जरूरी दिशा-निर्देश
  • एसएसपी के आदेश को भी नहीं मानते बुंडू थानेदार, आला अधिकारियों ने कार्रवाई करने का दिया आदेश
  • एसएसपी के आदेश को भी नहीं मानते बुंडू थानेदार, आला अधिकारियों ने कार्रवाई करने का दिया आदेश
  • झारखंड के 13 जिला एवं सत्र न्यायाधीशों की ट्रांसफर-पोस्टिंग
  • रांची के दो शातिर अपराधियों को किया गया जिला बदर, अगले 6 महीने तक जिले में दिखने पर होगी कार्रवाई
  • रांची के दो शातिर अपराधियों को किया गया जिला बदर, अगले 6 महीने तक जिले में दिखने पर होगी कार्रवाई
  • ढुल्लू महतो ने धनबाद विधानसभा में चलाया जनसंपर्क अभियान, मतदाताओं से मांगा समर्थन
  • ढुल्लू महतो ने धनबाद विधानसभा में चलाया जनसंपर्क अभियान, मतदाताओं से मांगा समर्थन
  • दाता पीर बक्श शाह का सालाना उर्स 18 को, बैठक कर कार्यक्रम की रूप रेखा हुई तय
  • बांग्लादेशी पर्यावरण प्रेमी 3 हजार किलोमीटर की पदयात्रा कर पहुंचा हजारीबाग
  • चौधरी नर्सिंग होम में गलत इंजेक्शन देने के वजह से महिला की मौत, परिजनों ने जमकर किया हंगामा
  • चौधरी नर्सिंग होम में गलत इंजेक्शन देने के वजह से महिला की मौत, परिजनों ने जमकर किया हंगामा
देश-विदेश


Holi 2024: 25 या 26 मार्च, कब खेली जाएगी होली ? यहां दूर करें अपना कन्फ्यूजन

Holi 2024: 25 या 26 मार्च, कब खेली जाएगी होली ? यहां दूर करें अपना कन्फ्यूजन
आशीष शास्त्री / न्यूज11 भारत

सिमडेगा/डेस्क:  देश में होली मनाने को लकेर ऊहापोह की स्थिति है. विहिप द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में होली 25 मार्च को मनाने का निर्णय लिया गया.  विहिप के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में ज्योतिष मंच में जिन ज्योतिषों का नाम लिया गया, उनमें से अधिकांश ने कहा कि वे वहां उपस्थित नहीं थे, और उन्होंने 25 मार्च को होली नहीं मानने का निर्णय दिया है. 

 

25 मार्च दिन दोपहर 12:30 तक रहेगी पूर्णिमा 

प्रिंस चौक शक्ति स्थल के महंत आचार्य श्याम सुंदर मिश्रा ने कहा है कि विहिप द्वारा जारी होली की तिथि शास्त्र अनुसार सही नहीं है.  उन्होंने साफ कहा कि 25 मार्च दिन सोमवार को दोपहर 12:30 तक पूर्णिमा तिथि रहेगी, और होली पूर्णिमा तिथि को नहीं खेला जाता.  उन्होंने कहा शास्त्र अनुसार होली पूर्णिमा के दूसरे दिन चैत्र प्रतिपदा को खेला जाता है और चैत्र प्रतिपदा इस बार 26 मार्च को रहेगी.  वहीं शहर के हनुमान वाटिका के पुरोहित सोमनाथ मिश्रा ने भी आचार्य श्याम सुंदर मिश्रा के निर्णय में सहमति जताई है. आचार्य श्यामसुंदर मिश्रा ने बताया कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन की जाती है, फिर इसके अगले दिन यानी चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को रंगों वाली होली खेली जाती है.  

 

24 मार्च को होलिका दहन

उन्होंने बताया कि वैदिक पंचांग की गणना के मुताबिक इस वर्ष फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 24 मार्च को सुबह 09 बजकर 55 मिनट से आरंभ हो जाएगी जो 25 मार्च 2024 को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगी.  शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन पूर्णिमा तिथि और भद्रा रहित काल में करना शुभ माना जाता है. इस वर्ष होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा.  लेकिन होलिका दहन के दिन भद्रा साया रहेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भद्राकाल को शुभ नहीं माना जाता है और इस दौरान किसी भी तरह का पूजा-पाठ व शुभ काम करना वर्जित होता है.  पंचांग के मुताबिक 24 मार्च को सुबह से भद्राकाल लग जाएगी.  इस दिन भद्रा का प्रारंभ सुबह 09 बजकर 54 मिनट से हो रही है, जो रात 11 बजकर 13 मिनट तक रहेगी.  इस तरह से भद्राकाल की समाप्ति के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है.  वैदिक पंचांग और ज्योतिष के विद्वानों के मतानुसार होलिका दहन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रात्रि 11 बजकर 14 मिनट से लेकर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा.  यानी इस दौरान होलिका करना शुभ रहेगा. 

 

100 साल बाद होली और चंद्र ग्रहण दोनों ही एक ही दिन है

आचार्य श्यामसुंदर मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष होली पर चंद्र ग्रहण और होलिका दहन पर भद्रा का साया रहेगा.  100 साल बाद होली और चंद्र ग्रहण दोनों ही एक ही दिन है.  चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10.23 बजे शुरू होगा और दोपहर 3.02 बजे तक रहेगा.  यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.  इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. 

 

26 मार्च को होली खेलने शुभ

प्रिंस चौक शक्ति स्थल के महंत आचार्य श्याम सुंदर मिश्र निर्णय दिया है की होली 26 मार्च को खेलने शुभ रहेगा.  इसी दिन उदया तिथि के साथ चैत्र प्रतिपदा रहेगी और इसी दिन होली की पूजा भी की जाएगी. 

 

अधिक खबरें
23 साल की लड़की में 6 शैतानी आत्माएं थी सवार, यूरिन पीने और मकड़ी खाने जैसे हरकतों से हुई मौत
मई 14, 2024 | 14 May 2024 | 6:02 PM

जर्मनी के 23 वर्षीय लड़की एनालिश मिशेल को 16वें साल की दहलीज पार करते हुए ही उसे दौरे पड़ने लग गए थे. आप अगर भुत-प्रेत पर विश्वास न रखतें हों तो इस लड़की की कहानी पढ़ कर आपको भूत प्रेत पर विश्वास होने लग जाएगा. मिशेल की मां का कहना है कि उसकी बेटी बहुत ही शांत मिजाज वाली लड़की थी. मिशेल की जन्म बवेरिया शहर के एक कैथोलिक परिवार में हुई थी. जब वे 16 साल की थी तभी उन्हें Temporal Lobe Epilepsy नाम की एक बीमारी हो चुकी थी.

अब
मई 14, 2024 | 14 May 2024 | 5:25 PM

डायरेक्टर नितेश तिवारी की रामायण इस समय सिनेमा का चर्चित फिल्म बनी हुई है. कई साल के इंतजार के बाद इस वर्ष इस फिल्म की शुटिंग शुरु हो चुकी है. हलांकि अभी तक मेकर्स ने इसको लेकर कोई ऑफिसियल अनाउंसमेंट अभी तक नहीं किया है. फिल्म में लीड रोल निभा रहे रणवीर कपूर व साई पल्लवी का कई बार रिपोर्ट्स में आ चुका है. हाल ही के एक फोटो वायरल में दोनों इस फिल्म के शुटिंग करते नजर आए हैं

एतिहासिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक, साहित्यिक, आर्थिक औऱ शैक्षणिक जैसे कई क्षेत्रों का संगंम है बनारस. आइए जानते हैं इसके बारे में
मई 14, 2024 | 14 May 2024 | 4:29 PM

देश के प्राचीनतम शहरों में से एक है बनारस, कोई इसे भोलेनाथ की नगरी कहता है तो कोई मंदिरों का शहर कुछ लोग इसे धार्मिक राजधानी के नाम से भी जानतें हैं. देश के प्रधानमंत्री यहीं से अपना नामांकन करवा रहें हैं. बनारस शहर ही है जहां आपको कोर्ट-पैंट पहने शख्स के गले में गमछा दिखेगा और मुंह में पान, देश औऱ दुनियां के किसी दूसरे हिस्से में ऐसा दृश्य देखने को नहीं मिल सकता है.

बिल्डिंग से फेंककर ले ली कुत्ते की जान, आरोपी की जानकारी देने वाले को मिलेगा 50 हजार रुपए
मई 14, 2024 | 14 May 2024 | 3:59 AM

कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक व्यक्ति ने कुत्ते को बिल्डिंग से नीचे फेंक दिया था. जिससे कुत्ते की मौत हो गई थी. घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गई है. घटना की कुछ तस्वीरें और वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है. वहीं एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (PETA) ने आरोपी की गिरफ्तारी में मदद करने वाले को 50 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है.

JEE क्लियर कर दिल्ली में लेने वाला था एडमिशन, 12 वीं में कम नंबर आने पर किया आत्महत्या, सोसाइड नोट में लिखा
मई 14, 2024 | 14 May 2024 | 3:05 PM

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से एक दिल को झकझोर देने वाली घटना सामने आई है, जहां एक छात्र ने सीबीएसई 12वीं मे कम नंबर आने की वजह से आत्महत्या कर ली है. शव पंखों से लटका मिला है. खबर मिलते ही पुलिस शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. खबरों से पता चला कि छात्र सुबह नहीं जगा तो मां ने दरवाजा खटखटाया, कोई आवाज न आने पर खिड़की से झांक के देखी तो लड़का पंखें से झुला था.