Sunday, Mar 3 2024 | Time 08:50 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में इतने दिनों तक छाए रहेंगे बादल, जानें आज के मौसम का हाल
झारखंड


टी-20 सीरीज में हार्दिक की सेना को मिली हार, जानिए मैच के इंपोर्टेंट फैक्ट्स

टी-20 सीरीज में हार्दिक की सेना को मिली हार, जानिए मैच के इंपोर्टेंट फैक्ट्स
न्यूज11 भारत 

 

रांची: टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 रनों की करारी हार मिलने के बाद भारतीय टीम टी-20 के 3 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है. इस हार के साथ ही टूट गया रांची के मैदान पर भारत का अजेय रिकॉर्ड. मालूम हो कि इससे पहले, यहां टीम ने कोई भी टी-20 मुकाबला नहीं गंवाया था.

 

झारखंड की राजधानी रांची भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी के शहर में आयोजित इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रनों का स्कोर खड़ा किया. उसके बाद भारतीय बल्लेबाजों को 20 ओवर में 9 विकेट पर 155 पर रोक दिया. अच्छी बालिंग का प्रदर्शन करते हुए मिचेल सेंटनर ने चार ओवर में एक मेडन सहित 11 रन देकर दो विकेट चटकाए. इसी के साथ कीवी टीम की जीत के हीरो डेरिल मिचेल और मिचेल सेंटनर रहे. मिचेल ने 30 गेंदों में 59 रन की पारी खेली. वहीं कप्तान हार्दिक पंड्या (21 रन) और सूर्यकुमार (47 रन) की साझेदारी के बाद वाशिंगटन सुंदर (50 रन) के नंबर-6 पर आए हालांकि सुंदर की अर्धशतक ने भारत की हार का अंतर कम किया, लेकिन जीत नहीं दिला सके. 

 

पहले बैटिंग का निर्णय - टॉस जीतकर  पहले गेंदबाजी लेना एक अपरिपक्व निर्णय साबित हुआ. इससे पता चलता है कि भारतीय टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या ने मैच के पिच को नजरअंदाज किया और टॉस जीतकर पहलं बल्लेबाजी कीवीयों को थमा दी. इस पिच में स्पिनर्स ने अपना कमाल दिखाया, अगर पहले बैटिंग करते तो बड़ा स्कोर बना कर न्यूजीलैंड को दबाव में ला सकते थे. सेकेंड इनिंग में स्पिनर्स को और ज्यादा मदद मिली और भारत टारगेट हासिल नहीं कर सका.

 

टॉप बैट्समैन हुए फ्लाप-  शीर्ष बल्लेबाज अपना करतब नहीं दिखा पाए. 177 रन के टारगेट में भारत का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फ्लॉप हो गया. शुभमन गिल 7 और ईशान किशन 4 रन बनाकर आउट हुए, वहीं, राहुल त्रिपाठी भी शून्य के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए. शीर्ष बललेबाजों के ऐसे चाराब प्रदर्शन से टीम इंडिया अपने ही घर में धराशायी हो गयी. 

 

खराब गेंदबाजी- आखिरी ओवर में 27 रन पहली पारी के आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने 27 रन लुटाए. डेरिल मिचेल ने उनकी पहली 3 गेंदों पर ही 3 छक्के जड़ दिए. अगर ये रन नहीं बनते तो भारत को जीत के लिए कम टारगेट मिलता. अच्छी गेदबाजी इस मैच का परिणाम बदल सकती थी.

 


 

जानिए कैसे खोया टीम इंडिया ने अपना विकेट

 

पहला विकेट ईशान किशन : दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर माइकल ब्रेसवेल ने ईशान किशन को बोल्ड कर दिया था.

दूसरा विकेट राहुल त्रिपाठी : जैकब डफी ने राहुल त्रिपाठी को विकेट के पीछे ड्वेन कॉन्वे के हाथों कैच आउट.

तीसरा विकेट शुभमन गिल : चौथे ओवर की पहली बॉल पर मिचेल सेंटनर ने शुभमन गिल को फिन एलेन के हाथों कैच आउट.

चौथा विकेट सूर्या : 12वें ओवर की चौथी बॉल पर सूर्या को एलेन ने कैच आउट किया.

पांचवां विकेट कैप्टन पंड्या : 13वें ओवर की दूसरी बॉल पर पंड्या को ब्रेसवेल ने कैच एंड बोल्ड किया.

छठा विकेट हुड्‌डा : हुड्‌डा को सेंटनर के कॉन्वे के हाथों स्टंपिंग कराया.

सातवां विकेट शिवम मावी : शिवम मावी रन आउट हुए।

आठवां विकेट : कुलदीप यादव को लोकी फर्ग्युसन को बोल्ड कर दिया.

नौवां विकेट : आखिरी ओवर में फर्ग्युसन ने सुंदर को आउट कर दिया.




जानिए न्यूजीलैंड की धुआंधार बैटिंग

 

शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कीवी टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 176 रन बनाए. डेरिल मिचेल ने सबसे ज्यादा नाबाद 59 रन बनाए. ओपनर ड्वेन कॉन्वे ने 52 रन का योगदान दिया. फिन एलेन ने 35 रन की आतिशी पारी खेली. बता दें ओपनर फिन एलेन और ड्वेन कॉन्वे ने न्यूजीलैंड को तेज शुरुआत दिलाई. टीम ने पावर प्ले में दो विकेट गंवाकर 47 रन बना लिए थे. कॉन्वे 23 गेंद में 35 रन बनाकर आउट हुए.

 

जानिए कैसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट 

 

पहला विकेट: सुंदर ने 5वें ओवर में फिन एलेन को सूर्या के हाथों कैच कराया.

दूसरा विकेट : 5वें ओवर की आखिरी बॉल पर सुंदर ने मार्क चैपमैन को कैच एंड बोल्ड किया.

तीसरा विकेट: ग्लेन फिलिप्स 13वें ओवर की 5वीं बॉल पर सूर्या को कैच दे बैठे.

चौथा विकेट : ड्वेन कॉन्वे को अर्शदीप सिंह ने 18वें ओवर की दूसरी बॉल पर हुड्‌डा के हाथों कैच कराया.

पांचवां विकेट: माइकल ब्रेसवेल रन आउट हुए। उन्हें ईशान किशन ने चलता किया.

छठा विकेट : 19वें ओवर की आखिरी बॉल पर शिवम मावी ने मिचेल सेंटनर को राहुल यादव के हाथों कैच कराया.
अधिक खबरें
निचितपुर-तेलो होकर गुजरेगी धनबाद-चन्द्रपुरावैकल्पिक लाइन
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 9:22 PM

धनबाद से चंद्रपुरा के बीच 28 किलोमीटर नई रेलवे लाइन गुजरेगी. यह धनबाद -गोमो रेलखंड के बिल्कुल समान्तर होगी. मतारी से आगे तेलो की तरफ से नई रेलवे लाइन वर्तमान में धनबाद-चन्द्रपुरा रेलवे लाइन से जुड़ेगी.

लोकसभा चुनाव के लिए न्यूज11 भारत ने पहले ही दी थी BJP प्रत्याशियों के नाम की जानकारी
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 8:02 AM

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर झारखंड की 11 लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी ने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए थे. चार दिन पहले ही सारे संभावित नाम सामने आ गए थे. रायसुमारी के आधार पर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने नाम पर मोहर लगाई है.

अगर HEC बंद हुई तो स्वत: झारखंड सरकार के पास आ जाएगी जमीन !
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:50 AM

विधायक राजेश कच्छप के गैर सरकारी संकल्प पर वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने सदन में कहा कि अगर HEC (हैवी इंजीनियरिंग कार्पोरेशन) बंद हुई तो इसके जमीन की मालिक राज्य सरकार होगी.

3 मार्च को गढ़वा दौरे पर जाएंगे CM चंपाई सोरेन, देंगे सौगात
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:23 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन कल यानी तीन मार्च को गढ़वा आ रहे हैं जहां वो 93 करोड़ से निर्मित पांच योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इधर जहां उक्त कार्यक्रम को आगाज़ से अंजाम तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन जुटा हुआ है. तो वहीं जेएमएम का पूरा कुनबा भी अपने स्तर से तैयारी कर रहा है,

सदन में उठा विदेशी महिला से गैंगरेप का मामला, पक्ष और विपक्ष दोनों ने घटना को बताया दुरभाग्यपूर्ण
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:19 PM

झारखंड की उपराजधानी से दुमका से मानवता को शर्मसार करने वाली एक मर्माहत खबर सामने आई है इस खबर से झारखंड शर्म से झुक गया है. यह मामला आज विधानसभा बजट सत्र के दौरान सदन में भी गूंज उठा. दरअसल, बीती देर दुमका के कुछ दरिंदों ने एक विदेशी महिला के साथ गैंगरेप की घिनौनी घटना को अंजाम दिया था जिसे लेकर आज सदन के बाहर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों विधायकों ने इस घटना को दुर्भाग्यापूर्ण बताया.