Saturday, Jul 27 2024 | Time 11:10 Hrs(IST)
 logo img
  • सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
झारखंड » गढ़वा


सब कुछ बन गए हम लेकिन बन न सकें इन्सान: पं. अखिलेश मणि शांडिल्य

सतबहिनी झरना तीर्थ में महायज्ञ का चौथा दिन
सब कुछ बन गए हम लेकिन बन न सकें इन्सान: पं. अखिलेश मणि शांडिल्य
न्यूज11 भारत

गढ़वा/डेस्कः गढ़वा जिले के कांडी प्रखंड क्षेत्र के सतबहिनी झरना तीर्थ में 24वें मानस महायज्ञ का आयोजन किया गया. इस आयोजन के चौथे दिन प्रवचन सत्र में देवरिया के क्रांतिकारी कथा वाचक पं. अखिलेश मणि शांडिल्य ने कहा कि 24 वर्षों की यात्रा में बाहर का विकास विकास नहीं. अंत: चेतना विकसित हुई कि नहीं देखना होगा. इतने समय में श्रीराम की चेतना आई कि नहीं. वह कौन सी चीज है जो सत्संग के बिना पैदा हो ही नहीं सकती. वह है विवेक.  

 

उन्होंने कहा कि भाई कह भाई के घर में आग लगा देते हैं, काम बने तो अमृत कहकर जहर पिला देते हैं. हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्ध, पारसी, जैन, ब्राह्मण, क्षत्रीय, वैश्य, शुद्र लड़ते रहते दिन रैन. सब कुछ बन गए हम लेकिन बन न सकें इन्सान. मिर्जापुर से पधारे धर्मराज शास्त्री ने कहा कि हम सूर्य की किरणों का 5 मिनट भी सामना नहीं कर सकते तो एक हजार सूर्यों का तेज भगवान में है. उन्हें कैसे देख सकते हैं. हम अपनी कमी सुधार लें तो भगवान की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.  

 



 

वृंदावन की देवी शिखा चतुर्वेदी ने कहा कि बच्चों को सनातन धर्म की शिक्षा दें. दीप जलाकर उसे बुझाने का रिवाज बंद करें. मनुष्य जीवन दुर्लभ है, इसमें भी सत्संग अत्यंत दुर्लभ है - आपको यहां दोनों उपलब्ध है. कहा कि भागवत भगवान के मुख से निकली वाणी है. भागवत मीठा फल है. जो केवल धरती पर उपलब्ध है. यह स्वर्ग, कैलाश, बैकुंठ कहीं उपलब्ध नहीं है. आचार्य सौरभ भारद्वाज ने रामलला के जन्म का संगीतमय प्रसंग प्रस्तुत किया. जल बिन चले न नइया चला के देख लें, हरि भजन में क्या असर है गाकर देख लें.

 

भक्ति का मर्म बताते हुए पं. मुन्ना पाठक ने कहा कि बचपन में सिखाया गया कि धरा धाम सत्य है, जवानी में बताया कि अर्थ काम सत्य है, पिंजरे का पंछी छोड़ चला तो बताया कि राम नाम सत्य है. यहां नवीन यज्ञशाला में पूजन, हवन व परिक्रमा तथा दूसरे मंडप में मानस का संगीत मय पाठ व प्रसाद वितरण हो रहा है. झरना घाटी के पार अवस्थित मंच पर प्रचन चल रहा है. जबकि मेला मैदान में सैकड़ों दुकानें सजी हैं. इनमें मिठाई, नमकीन, चाट, चाउमीन, होटल, सिंगार, जूता, चप्पल, रेडीमेड, फल, सब्जी, लोहे के औजार, लकड़ी के सामान, फोटो, स्टूडियो आदि की दुकानें शामिल हैं. इन दुकानों पर सैकड़ों लोगों को खरीदारी करते देखे जा रहे हैं. जबकि पास ही में टावर झूला, नाव झूला, ट्वाय ट्रेन आदि लगा है.  लोग इनका भी आनंद ले रहे हैं. 
अधिक खबरें
भानू प्रताप शाही पर आरोप बेबुनियाद :- लक्ष्मण
जुलाई 24, 2024 | 24 Jul 2024 | 10:35 PM

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सह भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक भानु प्रताप शाही के ऊपर एससी - एसटी एक्ट के तहत दर्ज़ हुए मामले को लेकर आज पार्टी के एससी और एसटी मोर्चा के जिलाध्यक्ष द्वारा एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया

गढ़वा पुलिस ने फोरलेन निर्माण करा रही कम्पनी पर गोली चलाने वाले तीन अपराधियों को किया गिरफ्तार
जुलाई 24, 2024 | 24 Jul 2024 | 10:14 PM

गढ़वा जिले के मेराल में बीते 11 जुलाई को फोरलेन सड़क निर्माण कार्य करा रही एमजीसीपीएल कम्पनी पर गोली चलाने वाले अपराधी अमन साहू गिरोह के तीन गुर्गों को गढ़वा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

गढ़वा जिले के सभी योग्य वोटर का नाम मतदाता सूची में जोड़ना पहली प्राथमिकता : D.C. गढ़वा
जुलाई 24, 2024 | 24 Jul 2024 | 9:57 PM

गढ़वा जिले में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर गढ़वा जिले का हर योग्य वोटर का नाम मतदाता सूची से जुड़े तथा वह लोकतंत्र की मजबूती में सहभागी बनते हुए वोट करे इसे लेकर गढ़वा डीसी शेखर जमुआर तैयारी में जुट गए हैं.

गढ़वा में जगेगी शिक्षा की नई अलख, हर प्रखंड में बनेगा स्कूल ऑफ एक्सीलेंस: मंत्री मिथिलेश
जुलाई 20, 2024 | 20 Jul 2024 | 6:04 PM

गढ़वा में लगभग चार करोड़ रुपए की लागत से एक हजार सीट क्षमता वाली नयी हाईटेक लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा.गढ़वा रंका विधानसभा क्षेत्र के स्थानीय विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने शनिवार को कल्याणपुर में नवनिर्मित समाहरणालय के पीछे विधिवत पूजा अर्चना कर एवं नारियल फोड़कर इसका भूमि पूजन किया.

चुनाव के समय बरसाती मेंढ़क की तरह घूमने वाले लोग नवंबर के बाद गधे की सिंग की तरह गायब हो जायेंगे: मिथिलेश ठाकुर
जुलाई 16, 2024 | 16 Jul 2024 | 11:18 AM

गढ़वा में भाजपा एवं आजसू पार्टी छोड़ कर 300 से अधिक लोगों ने मुक्ति मोर्चा का दामन थाम लिया है. सोमवार को मेराल प्रखंड के हासनदाग पंचायत भवन के समीप आयोजित मिलन समारोह में सभी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा की सदस्यता ग्रहण की. मौके पर गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने सभी को माला पहना कर व पार्टी का पट्टा पहना कर पार्टी में शामिल किया.