Monday, May 13 2024 | Time 02:50 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » रांची


रांची में कैथोलिक महाधर्मप्रांत के नए आर्चबिशप बने विन्सेंट आईंद, पोप फ्रांसिस ने भेजे थे आदेश पत्र

रांची में कैथोलिक महाधर्मप्रांत के नए आर्चबिशप बने विन्सेंट आईंद, पोप फ्रांसिस ने भेजे थे आदेश पत्र
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः रांची में कैथोलिक महाधर्मप्रांत के नए आर्चबिशप के रुप में विन्सेंट आईंद ने शपथ ग्रहण किया. उन्होंने 19 मार्च (मंगलवार) को रांची के पुरूलिया रोड स्थित लोयोला ग्राउंड में प्रतिष्ठापन समारोह में 7वें आर्चबिशप के तौर पर शपथ ग्रहण ली. इस मौके पर 28 बिशप जिनमें कोलकाता के बिशप थॉमस डिसूजा, दिल्ली के बिशप अनिल, डाल्टनगंज के बिशप थियोडोर मास्करेहंस, पटना के बिशप सेबेस्तियन सहित कई अन्य बिशप मौजूद रहे इसके साथ ही निवर्तमान आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो, सोसायटी ऑफ जीसस के प्रोविंशियल फादर अजीत खेस, उर्सुलाइन कान्वेंट की प्रोंवेंशियल सिस्टर ईवा जस्टीना रोमोल्डा और संत अन्ना धर्मसमाज की मदर सिस्टर लिली ग्रेस टोपनो भी शपथ समारोह में शामिल रहें. 

 


विन्सेंट आईंद को आर्चबिशप बनाने को लेकर पोप फ्रांसिस ने भेजा था आदेश पत्र

इस शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में पोप फ्रांसिस के भारत और नेपाल के राजदूत नूनसियो लियोपोल्दो जेरेल्ली शामिल हुए. जिनसे पोप फ्रांसिस ने विन्सेंट आईंद को आर्चबिशप बनाने को लेकर आदेश पत्र भेजा था. जिसपर उन्हें आर्चबिशप बनाने की घोषणा की गई थी. इस आदेश पत्र को प्रतिष्ठापन समारोह के दौरान संत मरिया महागिरजाघर के पुरोहित फादर आनंद डेविड ने पढ़कर सुनाया. और मसीह विश्वासियों को दिखाया. इसके उपरांत नवनियुक्त आर्चबिशप विन्सेंट आईंद को उनकी विशेष कुर्सी 'कैथेड्रा' पर आसन कराया गया. इस दौरान निवर्तमान आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो ने आर्चबिशप विन्सेंट आईंद को उनकी 'मेषपालीय दंड' (झड़ी) सौंपी.

 

आर्चबिशप अपने धर्मप्रांत के चरवाहे होते है जो अपने भेड़ों के झुंड (मसीह विश्वासियों) की देखभाल और उनकी रक्षा करते हैं. शपथ समारोह के बीच जिस कुर्सी पर उन्हें आसन कराया गया और उन्हें जो छड़ी सौंपी गई वह उनके विशेष अधिकारों को इंगित कराती है. धर्मविधि के दूसरे चरण में नवनियुक्त आर्चबिशप ने अपने धर्मप्रांत के मसीह विश्वासियों के समक्ष अपनी पहली मिस्सा अनुष्ठान संपन्न कराई. इस दौरान अफने उपदेश में उन्होंने कहा कि संत जोसेफ के पर्व के मौके पर मुझे भेड़ों के चरवाहे (आर्चबिशप) के रुप में एक बड़ी जिम्मेवारी मिली हैं. 
अधिक खबरें
नशे के खिलाफ रांची पुलिस की कार्रवाई, 27 पुड़िया ब्राउन शुगर के साथ दो अपराधी गिरफ्तार
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 7:10 PM

राजधानी के लालपुर थाना क्षेत्र में ब्राउन शुगर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए रांची पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि करमटोली चौक के पास कुछ लोग नशीले पदार्थ की खरीद-बिक्री कर रहे हैं. जिसके बाद कार्रवाई करते हुए लालपुर थाना ने 27 पुड़िया ब्राउन शुगर के साथ दो अपराधियों को दबोचा. फिलहाल दोनों अपराधियों से पूछताछ जारी है. वहीं मामले में अन्य लोगों की भी तलाश की जा रही है. बता दें कि गिरफ्तार तस्कर लालपुर इलाके में लगातार ब्राउन शुगर बेचने का काम करते थे.

रांची पुलिस का बड़ा खुलासा, गैंगरेप के कारण BAU की छात्रा ने की थी आत्महत्या
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 6:44 AM

BAU की छात्रा के आत्महत्या मामले में रांची पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आत्महत्या के पीछे की वजह का खुलासा करते हुए बताया कि छात्रा ने गैंगरेप के कारण आत्महत्या की थी. पीड़िता का सुसाइड नोट मिलने के बाद गैंगरेप की बात सामने आई थी.

अपने निर्धारित बूथ पर नहीं पहुंचे 36 मतदान कर्मी, डीसी ने दिया कार्रवाई का आदेश
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 6:16 PM

डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने रांची के मांडर और तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में अनुपस्थित रहने वाले 36 मतदान कर्मी पर कारवाई का आदेश दिया है. खूंटी और लोहरदगा लोकसभा चुनाव के लिए रांची से रवाना हुए कई मतदान कर्मी अपने निर्धारित बूथ पर नहीं पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि बिना सूचना के गायब मतदान कर्मियों पर कार्रवाई होगी.

आलमगीर आलम को ED का समन, 14 मई को पूछताछ के लिए बुलाए गए ED दफ्तर
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 3:22 AM

ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम को ED ने 14 मई को समन दिया गया है. जिसे पूछताछ के लिए रांची के ED दफ्तर में पूछताछ के लिए बुलाया गया है. बता दें कि पिछले दिनों ED की छापेमारी में OSD संजीव लाल के सहायक जहांगीर आलम के ठिकाने से 32 करोड़ से अधिक नगद बरामद किया गया था. इसी मामले में उन्हें समन किया गया है.

धुर्वा डैम से दो बच्चों का शव बरामद, नहाने के दौरान हुई थी डूबने की घटना
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 2:40 PM

राजधानी के धुर्वा डैम में डूबे दो बच्चों का शव बरामद किया गया है. बताया जा रहा है कि धुर्वा थाना क्षेत्र के रहने वाले दो भाइयों की शनिवार को डैम में नहाने के क्रम में डूबने की घटना हुई थी. रविवार को एनडीआरएफ की टीम की मदद से दोनों बच्चों का शव बाहर निकाला गया.