Sunday, Jun 16 2024 | Time 04:22 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू के लिए फायदेमंद ये पौधा

सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू के लिए फायदेमंद ये पौधा
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: चांगेरी नाम से शायद ही बहुत लोग अवगत होंगे. चांगेरी घास की तरह खरपतवार होता है. लेकिन यह सिर दर्द-माइग्रेन, पिंपल्स और मुंह की बदबू की परेशानी से आपको राहत दिला सकता है. चांगेरी को  पीसकर सिर पर लगाने से माइग्रेन से राहत मिल सकती है. इअके साथ ही चांगेरी को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का दर्जा भी दिया गया है. चांगेरी में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाई जाती है. चांगेरी की मदद से पिंपल्स के साथ ही काले धब्बे को भी साफ किया जा सकता है.

 

चांगेरी के पत्तों को खाली पेट में चबाकर पानी पीने से सिर दर्द औत माइग्रेन से राहत मिलती है. पिंपल्स के लिए भी चांगेरी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चांगेरी के मदद से पिंपल्स और काले धब्बे को हटाया जा सकता है. चांगेरी के पत्तों को पीसकर उसमें चन्दन मिलाकर पेस्ट बना तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा लें. इस पैक को 10 से 15 मिनट के बाद धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स और काले धब्बे की समस्या दूर हो जाएगी.

 


 

मुंह की बदबू से छुटकारा

मुंह की बदबू दूर करने के लिए चांगेरी की 7-8 पात्तियों को धोकर चबाएं चांगेरी की पत्तियां माउथ फ्रेशनर की तरह ही काम करती है. चांगेरी पत्ती के इस्तेमाल से मुंह की बदबू से छुटकारा जल्द मिल जाता है.
अधिक खबरें
इन 5 चीजों को उबालकर खाने से मिलेंगे कई लाभ !
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 11:50 AM

ऐसा माना जाता है कि खाने को उबालकर खाना फ्राई करने के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है. कुछ खाद्य पदार्थ और सब्जियां तलने या भूनने की जगह अगर उसे उबालकर खाया जाए तो ज्यादा फायदा होता है. बता दें कि उबालने पर मौजूद विटामिन, पोषक तत्व और मिनरल इसमें सुरक्षित ही रहते है.

ICMR ने डिब्बाबंद जूस को कहा चीनी का घोल, क्या फलों का जूस पीना है फायदेमंद ?
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 10:52 AM

जूस पीना अधिकतर लोग सेहत के लिए फायदेमंद मानते है. जूस बनाने का समय घर पर नहीं मिलने से लोग बाहर जूस कार्नर पर जूस पी लेते है. डिब्बाबंद जूस पीना कुछ लोग पसंद करते हैं. युवाओं और बच्चों में इसका शौक ज्यादा देखा जा रहा है. मगर ICMR ने सेहत के लिए पैकेट वाले जूस को अच्छा नहीं बताया है

जल्द ही भारत को मिलेगी डेंगू की वैक्सीन, फेज-3 ट्रायल शुरू करने जा रहा ICMR
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 7:09 AM

हर साल भारत में सैकड़ों मौतों के लिए जिम्‍मेदार डेंगू की वैक्‍सीन का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. भारत में कोरोना से लेकर सर्वाइकल कैंसर की एचपीवी वैक्‍सीन तक बन चुकी है. डेंगू की वैक्‍सीन ऐसे में कब आएगी, इसको लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है.

क्या Cancer Patient भी कर सकते हैं रक्तदान ? जानिए एक्सपर्ट्स के जवाब
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 8:56 AM

ब्लड डोनेशन में कई कैंसर सर्वाइवर्स को हिस्सा लेने से एम्पावरमेंट फील होता है. इससे वें भावनात्मक तौर पर बहुत अच्छा महसूस करते है. इसके साथ ही लगातार होने वाले हेल्थ चेकअप जो ब्लड डोनेशन का हिस्सा होते हैं. कैंसर सर्वाइवर्स को इससे अपने हेल्थ स्टेटस को मॉनिटर करने में मदद मिलती है.

इन तरीकों से घर पर ही पता करें कि आप चार धाम यात्रा के लिए फिट हैं या नहीं !
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 8:04 AM

गोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई को खुलने के साथ ही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा शुरू हुई थी. यात्रा को शुरू हुए महीने भर से अधिक का समय बीत गया है. लाखों श्रद्धालु अब तक दर्शन कर चुके है. वहीं कुछ लोगों को चारधाम की यात्रा में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी हो रही है. हार्ट संबंधी दिक्कतों और सांस लेने में परेशानी का सामना पहाड़ों पर करना पड़ रहा है.