Monday, May 20 2024 | Time 00:55 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » सिमडेगा


सिमडेगा में फिर नजर आया खाट पर झूलता सिस्टम

सडक के अभाव में दर्द से तड़पती प्रसूता को 02 किलोमीटर लाया गया खाट पर
सिमडेगा में फिर नजर आया खाट पर झूलता सिस्टम
न्यूज़ 11 भारत 

सिमडेगा/डेस्क:सिमडेगा के कोलेबिरा प्रखंड के सकोरला एरेंगा टोली आजादी के 76 वर्ष बाद आज भी विकास की बाट जोह रहा है. सरकार और सरकारी सिस्टम के अंतिम गांव तक विकास पहुंचाने के दावों की सच्चाई आज यहां खटिया पर झूलती नजर आई. 

 

दरअसल घने जंगलों पहाड़ो से घिरे इस गांव में विकास कोसो दूर है आज भी यहां एक अदद सड़क नही है. जिस कारण यहां के लोगों को काफी कष्ट उठाने पडते हैं. आज इस गांव में पुष्पा तानी नामक महिला को लेबर पेन होना शुरू हुआ. उसके घर वालों ने एंबुलेंस को फोन किया. एंबुलेस आई लेकिन रास्ते के अभाव में गांव तक नही जा सकी और गांव के 02 किलोमीटर खड़ी हो गई. अब लेबर पेन के दर्द से छटपटाती गर्भवती को 2 किलोमीटर एंबुलेंस का कैसे लाया जाए यह उसके परिजनों के लिए एक समस्या बन गई. तब लोगों ने उसके खटिया को ही सहारा बनाया और खटिया पर उसे होकर 2 किलोमीटर पैदल लाए. तब जाकर गर्भवती महिला को एंबुलेंस नसीब हुआ. उसके बाद गर्भवती को कोलेबिरा अस्पताल लाया गया जहां अभी वह एडमिट है.

 

बता दें की सिमडेगा के लिए इस तरह की तस्वीर कोई नई बात नहीं है. हाल के दिनों में सिमडेगा के कई इलाकों से इस तरह की तस्वीर सामने आई है. जहां प्रसूता को सिस्टम की नाकामी का दर्द सहते हुए खाट पर झूलना पड़ता है. आखिर जिसे सिस्टम कहते हैं वह कहां है.आजादी के अमृत महोत्सव के सही मायने तब तक अधुरी है जब तक ऐसे गांवों तक मूलभूत सुविधा नहीं पंहुचती है.

 

अधिक खबरें
अज्ञात वाहन के चपेट में आने से युवक गंभीर रूप से घायल
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 3:32 AM

सिमडेगा के ठेठईटांगर थाना क्षेत्र के जोराम में अज्ञात वाहन के धक्के से एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. जानकारी के अनुसार पतरा टोली निवासी ग्राबियल केरकेट्टा नामक युवक को जोराम के पास एनएच 143 में एक अज्ञात वाहन धक्का मार कर फरार हो गई. घटना के बाद घायल अवस्था में युवक काफी देर तक सड़क पर पड़ा रहा.

अलग-अलग सड़क हादसे में तीन लोग घायल, दो की हालत गंभीर
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 7:01 AM

सिमडेगा में सड़क हादसों का दौर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. फिर से तीन अलग-अलग सड़क हादसों में तीन लोग घायल हो गए। जिनमें दो की स्थिति गंभीर बनी हुई है.

नाबालिक किशोरी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 5:06 PM

सिमडेगा के बानो थाना अंतर्गत गिरदा ओपी क्षेत्र निवासी 16 वर्षीय किशोरी ने अपने घर मे ही फाँसी लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली. जानकारी के अनुसार मृतिका किशोरी कस्तूरबा स्कूल की छात्रा थी.

बाइक से गिरकर दो व्यक्ति घायल, एक रिम्स रेफर
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 3:39 PM

सिमडेगा में दो अलग अलग घटनाओं में बाइक से गिरकर दो व्यक्ति घायल हो गए. जिसमे एक की हालत गंभीर देख उसे रिम्स रेफर कर दिया गया. जानकारी के अनुसार पहली घटना सिमडेगा के पिपरा घाटी में घटी.

बिजली करंट लगने से एक किशोर की बिगड़ी हालत
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 2:56 PM

सिमडेगा के कोनसकेली में बिजली करंट की चपेट में आने से एक किशोर की हालत बिगड़ गई. जानकारी के अनुसार कोनसकेली निवासी सांताराम मांझी नामक किशोर शनिवार अहले सुबह बाथरुम करने जा रहा था.