Sunday, Mar 3 2024 | Time 09:14 Hrs(IST)
 logo img
  • शौच के लिए गई नाबालिक के साथ दुष्कर्म, अरहर के खेत मे मिली अचेतावस्था में युवती
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में इतने दिनों तक छाए रहेंगे बादल, जानें आज के मौसम का हाल
टेक वर्ल्ड


ISRO के नए लांच वेहीकल SSLV-D1 का प्रक्षेपण रहा सफल, साथ गए 2 उपग्रहों से टूटा संपर्क

ISRO के नए लांच वेहीकल SSLV-D1 का प्रक्षेपण रहा सफल, साथ गए 2 उपग्रहों से टूटा संपर्क

न्यूज11 भारत




रांचीः इसरो ( ISRO ) ने रविवार सुबह 9:18 बजे सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा से अपने पहले लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान SSLV-D1 को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (EOS-02) और छात्र-निर्मित एक उपग्रह,  ‘AzadiSAT’ के साथ लांच किया. रॉकेट ने सही तरीके से काम करते हुए दोनों सैटेलाइट्स को उनकी निर्धारित कक्षा में पहुंचा दिया. रॉकेट अलग हो गया. लेकिन उसके बाद सैटेलाइट्स से डेटा मिलना बंद हो गया.  ISRO प्रमुख एस. सोमनाथ ने कहा कि इसरो मिशन कंट्रोल सेंटर लगातार डेटा लिंक हासिल करने का प्रयास कर रहा है. हम जैसे ही लिंक स्थापित कर लेंगे, देश को सूचित करेंगे. 



 

EOS-02 एक अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट हैं. जो 10 महीने के लिए अंतरिक्ष में काम करेगा. इसका वजन 142 किलोग्राम है. इसमें मिड और लॉन्ग वेवलेंथ इंफ्रारेड कैमरा लगा है. जिसका रेजोल्यूशन 6 मीटर है. यानी ये रात में भी निगरानी कर सकता है. AzaadiSAT सैटेलाइट्स स्पेसकिड्ज इंडिया नाम की देसी निजी स्पेस एजेंसी का स्टूडेंट सैटेलाइट है. इसे देश की 750 लड़कियों ने मिलकर बनाया था. 


 


 

अधिक खबरें
महज 20 हजार रुपए देकर अपने घर ले जाएं Royal Enfield Classic 350, कंपनी ने दिए नए ऑफर
फरवरी 18, 2024 | 18 Feb 2024 | 3:41 AM

भारतीय मार्केट में Royal Enfield Classic 350 के हर कोई दीवाने है हालांकि इस धांसू बाइक की कीमत मार्केट में थोड़ी महंगी है जिसके कारण चाहकर भी इस बाइक को ग्राहक नहीं (खरीद) ले पाते हैं लेकिन इसकी लुक और फीचर्स को लोग काफी पसंद करते है.

अब Instagram पर नहीं हो सकेगा चुनावी प्रचार, Meta ने पेश किया कंट्रोल फीचर
फरवरी 13, 2024 | 13 Feb 2024 | 3:11 PM

इंस्टाग्राम और थ्रेड पर अब पॉलिटिकल कंटेंट नहीं दिखेगा. और नहीं ही राजनीति का प्रचार-प्रसार हो सकेगा. मार्क जुकरबर्ग ने इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बड़ा बदलाव किया है.

अब कार की तरह फोन में मिलेगा 'Safety Rating' ! आने वाला है 5 स्टार रेटिंग के साथ फ़ोन
फरवरी 05, 2024 | 05 Feb 2024 | 6:14 AM

आज तक आप लोगों ने कार मेकर्स के बीच सेफ्टी रेटिंग को लेकर कम्पटीशन देखा होगा। आपने ऐसे कई कार्स भी देखें होंगे जिन्हें फाइव स्टार रेटिंग मिली हुई है. मगर अब मार्केट में एक कंपनी नया ट्रेंड लेकर आने वाली है वो है फाइव स्टार रेटिंग वाला मोबाइल फ़ोन. कार की तरह इस फ़ोन का कोई क्रैश टेस्ट नहीं ड्राप टेस्ट किया गया है. मोबाइल कंपनी तमाम तरह की प्रोटेक्शन के साथ अपने स्मार्ट फ़ोन्स लांच करते रहती है, लेकिन ये फ़ोन फाइव स्टार रेटिंग वाला इंडस्ट्री का पहला फ़ोन होने वाला है.

कौन कर रहा आपको ट्रैक? Google और Apple ने मिलाया हाथ
दिसम्बर 23, 2023 | 23 Dec 2023 | 7:39 PM

मार्केट में काफी सारे ब्लूटूथ ट्रैकर मिल रही है जिनका इस्तेमाल चीजों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है. आपको बता दे की ऐसे में गूगल और ऐपल ने हाथ मिलाया है, जिसमे यूजर्स को अनजान ट्रैकर की आसानी से जानकारी मिल जाएगी. चलिए जानते इस फीचर की डिटेल.

Ola की नई शुरुआत, कैब के बाद, स्कूटर और अब Artificial Intelligence की दुनिया में कदम
दिसम्बर 16, 2023 | 16 Dec 2023 | 7:37 AM

OLA कैब और स्कूटर के बाद अब AI की दुनिया में कदम रखा है. हाल में ही OLA ने अपना पहला AI प्रोजेक्ट अनवील किया है, जिसे कंपनी 'भारत का अपना AI कह रही है. कंपनी ने दावा किया है की AI कई मामले में ChatGPT-4 और LAMA से बेहतर काम करेगी. बता दे की इस प्रोजेक्ट में 'भारत' को खास ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है.