Thursday, May 9 2024 | Time 05:56 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Surya Grahan 2024: कई मायनों में खास है इस साल का सूर्य ग्रहण, जानें वजह

Surya Grahan 2024: कई मायनों में खास है इस साल का सूर्य ग्रहण, जानें वजह

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्क: यह जानने के हर कोई उत्सुक होंगे की इस साल का पहला सूर्य ग्रहण कहा लगने वाला हैं और कब लगने वाला है. तो अब हमारी इस खबर आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे. बता दें इस साल यानी की 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को लगने वाला है. लेकिन इस बार यह भारत के बजाए दूसरे देश में दिखने वाला है. 

 

इस देश दिखेगा पहला सूर्य ग्रहण 

बता दें, साल 2024 पहला का सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 और दूसरा 2 अक्टूबर 2024 को लगने वाला है. लेकिन दोनों ही सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखने वाला बल्कि इसके बजाए यह अमेरिका देश में दिखेगा. इस साल के सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) की खास बात यह हैं कि वर्ष 2017 के बाद यह पहला ऐसा सूर्य ग्रहण जो की सबसे ज्यादा देर तक दिखाई देने वाला है. इससे पूर्व अमेरिका में 7 साल पहले 2 min 42 sec तक का लंबा ग्रहण दिखा था. वहीं इस साल का सूर्य ग्रहण 4 min 28 sec तक दिखाई देने वाला है. 

 

क्यों लगता हैं सूर्य ग्रहण ?

आपको जानकारी दें की जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो सूर्य का प्रतिबिम्ब कुछ समय के लिए चंद्रमा के पीछे ढक जाता है, इस घटना को सूर्य ग्रहण कहते है. पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है और चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर घूमता है. प्रासंगिक ढंग से चंद्रमा सूर्य एवं पृथ्वी के बीच आ जाता है. 

 


 

भारत में नहीं दिखेगा यह सूर्य ग्रहण

बता दें, इस मामले पर NASA का कहना है कि यह पूरण सूर्य ग्रहण मेक्सिको (Mexico) से शुरू होते हुए अमेरिका (America) के टेक्सस (texas) से गुजरेगा. इसके अलावा NASA ने ग्रहण देखने को लेकर कुछ सावधानियां बरतने को कहा है. आई प्रोटेक्शन के सूरज को देखे, इसे आपकी आंखे भी सही-सलामत रहेंगी. 
अधिक खबरें
भारत में हिंदुओं की आबादी में 8 फीसदी तक की गिरावट, मुस्लिमों की बढ़ी जनसंख्या
मई 08, 2024 | 08 May 2024 | 6:03 PM

भारत में पिछले 65 साल के अंतराल में हिन्दुओं की आबादी में बड़ी गिरावट आई है. एक स्टडी से पता चला है कि देश की आबादी में हिन्दुओं की संख्या में 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसे दूसरे देशों में बहुसंख्यक मुस्लिमों की आबादी में इजाफा देखा गया है.

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान पर विवाद, दक्षिण भारतीय को बताया था अफ्रीका के लोगों जैसे दिखने वाले
मई 08, 2024 | 08 May 2024 | 4:59 PM

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने नया विवाद खड़ा कर दिया है. एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने भारत में विविधता और लोकतंत्र के बारे में बात करते हुए देश के विभिन्न हिस्सों के भारतीयों की तुलना चीनी, अरब, गोरे और अफ्रीकियों से कर दी. जिसके बाद से उनके बयान पर भाजपा हमलावर हो गया है. सैम पित्रोदा ने कहा था कि हम दुनिया में लोकतंत्र का एक चमकदार उदाहरण हैं.

चुपके से फैलते हैं महिलाओं में ओवेरियन कैंसर, समय-समय पर डॉक्टरों से सलाह लेना जरुरी
मई 08, 2024 | 08 May 2024 | 4:48 PM

8 मई को पूरी दूनियां में ओवेरियन कैंसर दिवस के रुप में मनाया जाता है, जिसका मुख्य मकसद होता है महिलाओं को जागरूक करना. राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में शुरु हो सकती है, जिसमें शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित होकर बढ़ती है और शरीर के हिस्सों में फैल जाती है.

2 जून से शुरू हो रहा टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024, जानिए कैसे फ्री में देख पाएंगे टूर्नामेंट
मई 08, 2024 | 08 May 2024 | 4:11 PM

2 जून से टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 शुरू हो रहा है. इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से करेगा. टीम इंडिया की बात करें तो वर्ल्ड कप में भारत की कमान रोहित शर्मा के हाथ होगी. वहीं हार्दिक पाण्ड्य को उप कप्तान नियुक्त किया गया है. पिछले दिनों इंडियन क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर के अगुवाई वाली सिलेक्शन कमिटी ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की थी.

‘जॉली एलएलबी 3’ में पुष्पा पांडे के रूप में फिर से दिखेंगी हुमा कुरैशी
मई 08, 2024 | 08 May 2024 | 4:01 PM

अभिनेत्री हुमा कुरैशी अदालती हास-परिहास पर आधारित फिल्म 'जॉली एलएलबी' शृंखला की तीसरी फिल्म में पुष्पा पांडे की अपनी भूमिका को दोहराने वाली हैं.