Sunday, May 26 2024 | Time 04:12 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


रामनवमी को लेकर रांची जिला प्रशासन ने किया फ्लैग मार्च, ड्रोन और सीसीटीवी के सहारे रखी जाएगी नजर

रामनवमी को लेकर रांची जिला प्रशासन ने किया फ्लैग मार्च, ड्रोन और सीसीटीवी के सहारे रखी जाएगी नजर
न्यूज11 भारत 

रांची :मनवमी की तैयारी राजधानी वासी पूरे जोर-शोर से कर रहे हैं . यह त्यौहार शांति पूर्ण तरीके से हो इसके लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ गई है. रामनवी के त्यौहार को  लेकर हर कोई काफी उत्साहित नजर आ रहा है. शहर के बाजार रामनवी के झंडे और तलवार से पूरी तरह गुलजार हो गया है . रामनवी त्यौहार को  लेकर और शहर की सुरक्षा व्यवस्था  पर नजर रखने  के लिए पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों ने आज दोपहर में फ्लैग मार्च किया. शहर के मेन रोड में SP, सिटी SP सहित सभी  थाना के प्रभारियों ने परेड की.  इस बीच अधिकारीयों ने शहरवासियों से शांतिपूर्ण तरीके से त्यौहार को मनाने की गुजारिश की.

 

कांके ब्लॉक में किया गया फ्लैग मार्च 

बता दें, रामनवमी पर्व को लेकर शहर की सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए सुरक्षा बलों ने एएसपी मुख्यालय वन मुमल राजपुरोहित की अध्यक्षता में कांके थाना क्षेत्र के बाजार मिल्लत कॉलोनी, चूड़ी टोला, ब्लॉक चौक, टांड, अरसंडे, बोड़ेया आदि इन सभी जगहों में फ्लैग मार्च किया. 

 

जुलुस पर रखी जाएगी कड़ी नजर 

रामनवमी में निकलने वाले शोभायात्रा में प्रशासन की ओर से विशेष रूप से नजर रखी जाएगी. जुलूस के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए ड्रोन और सीसीटीवी के सहारे नजर रखी जा रही है. जिला प्रशासन ने राजधानी के हर इलाके में हाई अलर्ट जारी कर दी है. प्रशासन के मुताबिक, असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इस दौरान अगर कोई झूठी अफवाह फैलता है या भड़काऊ मैसेज करता है तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी. रामनवमी में किसी भी तरीके की शरारती विवाद न हो इसके लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है. बता दें, जिला एसएसपी ने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों को सख्त चेतावनी दी है साथ ही कहा है कि किसी तरह का अफवाह फैलाए जाने और पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी.

 





14,920 पुलिसकर्मियों की तैनाती 

सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए राजधानी में चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. साथ ही पुलिस बलों की तैनाती भी कर दी गयी है. राजधानी  रांची में CRPF के रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनी प्रतिनियुक्त की गयी है. राज्यभर में केंद्रीय सुरक्षा बलों की सात कंपनियों को तैनात किया गया है. वहीं 14,920 पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती भी की गई है. रांची, दुमका, लोहरदगा, जमशेदपुर, गिरिडीह और पलामू में रैपिड एक्शन फोर्स की एक-एक कंपनियां लगायी गयी हैं. पलामू में सीआरपीएफ महिला शक्ति की एक कंपनी तैनात की गयी है.




इन मार्गों पर होगा वाहनों का परिचालन वर्जित 

पिस्का मोड़ से रातू रोड न्यू मार्केट चौक की तरफ वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

राजेंद्र चौक से ओवरब्रिज, सुजाता चौक की ओर से सभी प्रकार के वाहन का परिचालन बंद रहेगा. इसके अलावे पीपी कंपाउंड से सुजाता चौक की तरफ आने वाले वाहनों का परिचालन भी बंद रहेगा.

शोभायात्रा के दौरान अपर बाजार, महावीर चौक की ओर से आने वाले सभी प्रकार के छोटे-बड़े वाहन (रिक्शा, दोपहिया व चार पहिया वाहन) का जाकिर हुसैन पार्क, नागाबाबा खटाल, शहीद चौक,ग्वाला टोली, श्रद्धानंद रोड, किशोरी यादव चौक, सुभाष चौक, गांधी चौक, रातू रोड गोलचक्कर की ओर से प्रवेश बंद रहेगा. जाकिर हुसैन पार्क से कमिश्नर चौक, रेडियम चौक आने वाले मार्ग पर सामान्य वाहन नहीं चलेंगे. 

एसएसपी आवास चौक से कचहरी चौक, शहीद चौक जाने वाले सड़कों पर सामान्य वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. कर्बला चौक से रतन पीपी की ओर वाहनों का परिचालन भी बंद रहेगा.

सर्कुलर रोड से आने वाले वाहन जेल चौक तक ही जाएंगे. और उसी जगह से वाहन अन्य मार्गों पर जाएंगे.

पुराने नगर निगम कार्यालय वाले मार्ग से कमिश्नर चौक, रेडियम चौक आने वाले मार्ग पर सामान्य वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगा. चडरी तालाब से अल्बर्ट एक्का चौक जाने वाले मार्ग पर सामान्य वाहन नहीं चलेंगे.

पुरुलिया रोड से सर्जना चौक की तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

एसएन गांगुली रोड, विष्णु गली, बुधिया गली एवं राधेश्याम गली से मेन रोड आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

 

कई अधिकारियों की हुई है पोस्टिंग

28 इंस्पेक्टर, 25 डीएसपी, 03 बीडीएस दस्ता, 320 दारोगा, 160 सशस्त्र बल, 8305 लाठीबल, 4950 गृह रक्षक, 01 कंपनी एटीएस, 01 स्वान दस्ता, 05 अश्रु गैस दस्ता, 05 अग्निशमन दस्ता, 150 जवान पुलिस मुख्यालय के नियंत्रणाधीन,950 वान विभिन्न रेंज के डीआईजी के नियंत्रणाधीन. 
अधिक खबरें
BJP ने खिजरी विधायक राजेश कच्छप के खिलाफ चुनाव आयोग से की शिकायत
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:40 PM

भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सुधीर श्रीवास्तव के नेतृत्व में चुनाव आयोग पहुंच कर खिजरी विधायक राजेश कच्छप, सौदाग पंचायत के मुखिया पतरस तिर्की व पीएचईडी विभाग के संम्बंधित कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे देश में 16 मार्च से आचार संहिता लागू है और इस काल में 17मई, 18 मई, 21 मई, 22 मई को अलग-अलग स्थान पर बोरिंग हुआ और सभी बोरिंग राजेश कच्छप के द्वारा मांग की गयी थी.

शांतिपूर्ण तरीके से बुढ़मू में सम्पन्न हुआ चुनाव, 77.70 फीसदी हुआ मतदान
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:23 PM

मजबूत लोकतंत्र के निर्माण को लेकर हुए मतदान में रांची लोकसभा क्षेत्र के बुढ़मू प्रखंड में शनिवार को चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया. इस दौरान शाम 7 बजे तक बुढ़मू प्रखंड के कुल 82 बूथों में 77.70% मतदान हुआ. सुबह से ही मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा, मतदाता सुबह 6 बजे से पहले ही मतदान केंद्र पहुंचने लगे थे. सुबह सात बजे तक मतदान शुरू हो गया. कुछ बूथ में ईवीएम में खराबी के कारण कुछ देर से मतदान शुरू हुआ. प्रखंड में सुबह 9 बजे तक 13.04 फिसदी, 11 बजे तक 28.85 फिसदी, 1 बजे तक 46.45 फिसदी, 3 बजे तक 62.65 फिसदी और शाम 5 बजे 75.24 फिसदी और 7 बजे तक 77.70 फिसदी कुल मतदान हुआ.

कोडरमा पुलिस की कार्रवाई, अवैध लॉटरी के साथ एक गिरफ्तार
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:15 PM

कोडरमा एसपी को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि तिलैया थानान्तर्गत गुरुद्वारा के पास कुछ लोग धोखाधड़ी एवं जालसाजी कर लॉटरी से जूआ खेला रहे हैं. इसके सत्यापन व आवश्यक कार्रवाई के लिए एसपी, कोडरमा के द्वारा थाना प्रभारी, तिलैया के नेतृत्व में एक छापामारी ठीम का गठन किया गया. गठित टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए 25 मई को लॉटरी का टिकट तथा एक व्यक्ति मो मुस्तकीम को गिरफ्तार किया गया.

नक्सलियों के गढ़ झुमरा पहाड़ के मतदाताओं ने की बंपर वोटिंग
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 7:43 PM

गोमिया विधानसभा के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र झुमरा पहाड़ पर बंपर वोटिंग हुई. यहां बूथ संख्या 44 में करीब 71 फीसदी वोट पड़े. इस केंद्र में कुल मतदाता 815 है, जिसमें 578 वोट पड़े. महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. पुरूष 265 और महिला 313, वहीं गोमिया प्रखंड में 66.03 प्रतिशत मतदान हुआ. सुबह सात बजे वोटिंग की शुरुआत हुई तो कहीं-कहीं मशीन की गड़बड़ी के कारण मतदान देर से शुरू हुई. खम्हरा पंचायत के बूथ संख्या 53 में मशीन खराब होने के कारण आधा घंटा बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हुई.

LokSabha Elections 2024 LIVE: झारखंड के 4 लोकसभा सीटों पर मतदान सम्पन्न, EVM में कैद हुआ 93 उम्मीदवारों का भविष्य
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 6:49 AM

झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान आज होना है. आज गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में शनिवार को मतदान होगा. देश के 8 राज्यों की जिन 58 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें झारखंड की चारों सीटें भी शामिल है.