Monday, Jun 3 2024 | Time 04:36 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » गुमला


मनरेगा योजना में हो रहा मशीन का प्रयोग, जेसीबी से काम

मनरेगा योजना में हो रहा मशीन का प्रयोग, जेसीबी से काम
राजन पाण्डेय/न्यूज़11 भारत 

चैनपुर/डेस्क:-सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रामीणों के लिए मनरेगा के तहतरोजगार दिया गया है. परंतु कुछ लाभुक अपना रूवाब दिखाकर jcb मशीन का उपयोग करते नजर आ रहे. जिससे मजदूरों के रोजी रोजगार छिनता नजर आ रहा है. बता दे कि जारी प्रखंडके मेराल पंचायत के सकतार गांव में मनरेगा का कुआं जेसीबी मशीन से खोदा जा रहा है.जबकि मनरेगा एक्ट में कुआं की खुदाई स्थानीय मजदूरों से कराना है. परंतु मनरेगाएक्ट के विरुद्ध जेसीबी मशीन का उपयोग किया जा रहा है. सोमवार रात को जेसीबी मशीनसे कुआं खोदने का ग्रामीणों ने विरोध किया. जिसके बाद भी लाभुक के द्वारा मुखियाका धौंस दिखाकर जबरदस्ती खोदा गया. वर्ष 2023-24 के तहत सकतार गांव में मनरेगा कुआंका योजन गांव के ही राफेल मिंज के द्वारा कराया जा रहा है. जबकि बताया जा रहा है.कि लाभुक राफेल मिंज पंचायत के मुखिया चाजरेंन मिंज का रिश्तेदार है. जो कि मनरेगाएक्ट के तहत मुखिया के रिश्तेदार कार्य नही करा सकते है.वही मामला की जानकारी पूरेप्रखंड में आग की तरह फैल चुका है. और तो और कई लोग इसमें मैनेज करने में एड़ी चोटीएक किये हुए है. और मैनेज करने में लगे हुए है. साथ ही jcb मशीन किस व्यक्ति का हैइस बात की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.
अधिक खबरें
बसिया प्रशासन के लगातार छापामारी अभियान से अवैध खनन माफियों में मची हड़कंप
जून 02, 2024 | 02 Jun 2024 | 7:12 PM

बसिया थाना क्षेत्र के कोनसकेली के समीप कोयल नदी बालू घाट में रविवार लगभग 7 बजे सीओ नरेश कुमार मुण्डा व थाना प्रभारी पुनीत मिंज ने छापा मारा. जहाँ से बालू के अवैध खनन में जुटे एक ट्रैक्टर को जप्त कर थाना ले आयी.

हम आदिवासी समाज अपना जीवन सामुदायिकता में जीते हैं-रोशन बरवा
जून 02, 2024 | 02 Jun 2024 | 6:55 AM

बसिया प्रखंड के ममरला चर्च मे भिकारिएट काथलिक वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया जिसमे ममरला,तालेसेरा,रोशन पूर, छाता पहाड़,कोहड़ा टोली चर्च के हजारों लोग शमिल हुए उक्त वार्षिक आमसभा में कांग्रेस के प्रदेश सचिव रोशन बरवा ने अपने वक्तव्य में कहा की आदिवासी समाज सामुदायिकता जीवन जीता है हमारा समाज एकदूसरे के साथ लेकर आगे चलने में विश्वास रखता है

बजरंगबली मंदिर नव निर्माण हेतु, भूमिपूजन किया गया
जून 02, 2024 | 02 Jun 2024 | 6:02 PM

प्रखण्ड सिसई क्षेत्र के बरगाँव पंचायत अन्तर्गत मकुंदा गाँव में हनुमान मंदिर निर्माण हेतु,भूमि पूजन कर आधारशिला रखी गयी. ग्राम मकुन्दा में बजरंगबली का मंदिर नहीं हैं इसलिए गाँव के सभी सनातनियो की सहमति से गाँव में बजरंगबली का मंदिर बनाने का निर्णय लिया गया.

कोनबीर नवाटोली के संतअन्ना चर्च में 100 बच्चों ने ग्रहण किया अपना पहला परम प्रसाद
जून 02, 2024 | 02 Jun 2024 | 4:33 PM

बसिया के कोनबीर नवाटोली स्थित संत अन्ना चर्च मे ईसाई समुदाय के 100 बालक और बालिकाओं ने अपने जीवन का पहला परम प्रसाद ग्रहण किया. फादर डेविड एक्का के अगुवाई में मिस्सा पूजा संपन्न हुआ.

गडवाल नवनिर्माण कार्य में हुई जमकर भ्रस्टाचार, ग्रामीणों द्वारा  निर्माण कार्य को कराया बंद
जून 02, 2024 | 02 Jun 2024 | 3:48 PM

प्रखण्ड सिसई अंतर्गत,मेन रोड स्थित धर्मशाला से मण्डादाढ़ से होते हुए, बसिया रॉड तक, पथ निर्माण की कालीकरण पूर्ण हो चुकी है. जिसमें भदौली गाँव के सामने गडवाल निर्माण कार्य प्रारंभ है.