Friday, Mar 1 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
 logo img
  • धनबाद से अयोध्या के लिए 5 मार्च को रवाना होगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल
  • धनबाद से अयोध्या के लिए 5 मार्च को रवाना होगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल
  • डॉ संजय गिरी ने स्कूल में बोरिंग कराकर पानी टंकी सह पाइपलाइन कनेक्शन प्रदान किया
  • आज धनबाद दौरे पर होंगे PM मोदी, सिंदरी में हर्ल कारखाने का करेंगे उद्घाटन
  • दो सगे भाइयों को खेलने के दौरान काटा जहरीला सांप, इलाज के दौरान एक भाई की मौत
  • सीसीएल में बीएंडके और ढोरी एरिया में 22 सेवानिवृत्त कर्मियों को दी गई विदाई
  • बोकारो के चास में पुपनकी रेलवे ओवर ब्रिज के पास चलती ट्रक पर लगी आग
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में फिर छाएंगे बादल, ठंड से मिलेगी थोड़ी राहत
झारखंड


हॉकी के पुर्योद्धा जस्टिन केरकेट्टा को दी गई अंतीम विदाई

खेल और राजनीतिक जगत के कई लोगों ने दी श्रद्धांजलि
हॉकी के पुर्योद्धा जस्टिन केरकेट्टा को दी गई अंतीम विदाई
न्यूज11 भारत




सिमडेगा: खेल की नगरी सिमडेगा अपने हॉकी के पुर्योद्धा जस्टिस केरकेट्टा को खो कर गमगीन है. रविवार को उनके पैतृक आवास कोरको टोली में उनका अंतिम संस्कार किया गया. जिसमें खेल जगत के और राजनीतिक जगत के कई लोग शामिल होकर उन्हे श्रद्धांजलि दी. 

 

हॉकी स्टीक के धारदार खेल से विपक्षी टीम के पसीने छुड़ाने के साथ साथ अपनी बंदूक की गोली से दूर के दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले पुर्योद्धा सिमडेगा के लाल जस्टिन केरकेट्टा का आकस्मिक निधन ह्दयगति रूक जाने के कारण शनिवार को हो गई थी. रविवार को उनके पैतृक आवास अघरमा के कोरको टोली में उनका अंतीम संस्कार पारंपरिक विधि विधान के साथ किया गया. 

 


 

1947 में हुआ था जस्टिन केरकेट्टा का जन्म

 

विश्व कप सहित कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतियगिताओ में वे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर भारतीय हॉकी को बुलंदी पर पंहुचाने वाले खिलाड़ी जस्टिस केरकेट्टा का जन्म 1947 में हुआ था. वे 1978 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने के साथ-साथ कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वे बिहार रेजीमेंट में भारतीय सेना में नौकरी करते थे. 1971 विश्व युद्ध में भी शामिल होकर दुश्मनों के दांत खट्टे किए थे. सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद वे कई 1982 से 1998 तक वे मेकॉन में हॉकी खिलाड़ियों को कोचिंग भी देते थे. तत्पश्चात वे कोलेबिरा प्रखंड मुख्यालय में मकान बनाकर रहने लगे और किसी भी छोटे बड़े हॉकी प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहे. कोलेबिरा के बरवाडीह विद्यालय में हर वर्ष होने वाले हॉकी प्रतियोगिता में भी बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता देते थे. साथ ही जयपाल सिंह मुंडा हॉकी एकेडमी में ये मुख्य ट्रेनर के रूप में भी योगदान देकर हॉकी की प्रतिभा को निखार दे रहे थे. उनकी आकस्मिक मौत से खेल जगत को एक बड़ा झटका लगा है. जस्टिन अपने पीछे चार बच्चे और पत्नी को छोड़ गए हैं. उनके चारों बच्चों की शादी हो चुकी है.

 


 

नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई

 

जस्टिन केरकेट्टा के बचपन के साथी पोलिकार्प केरकेट्टा भी उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए. उन्होने नम आंखों से जस्टिन के बारे बताया कि जस्टिन के साथ वे भी आरसी विद्यालय कोरको टोली से शिक्षा शुरू की थी. उसके बाद वे दोनों एक साथ अघरमा स्कूल में पढ़ाई किए. उन्होंने बताया कि बचपन से ही जस्टिन हॉकी को अपना सबकुछ मानते हुए खेलना शुरू कर दिए थे. हॉकी के प्रति उनका जुनून बचपन से रहा. उनकी संगत में पोलिकार्प भी स्कूल के दिनों में उनके साथ खेलते थे. लेकिन बाद में जस्टिन आगे की पढ़ाई के लिए बसिया चले गए तब पोलिकार्प ने खेलना छोड़ दिया. पोलिकार्प ने बताया कि हॉकी के प्रति जस्टिन का जुनून उन्हें भारतीय हॉकी टीम में जगह दिलाई और फिर 1978 में जस्टिन जब हॉकी वर्ल्ड कप खेलने गए तब यहां पूरा गांव उत्साहित हुआ था. उन्होंने बताया कि 1978 का हॉकी वर्ल्ड कप अर्जेंटिना में हुआ था. उस वक्त टीवी आदि तो नहीं था. रेडियो में लोग मैच का हाल जानते थे. मैच के दौरान पूरे गांव वालों ने इक्कठे होकर रेडियो पर मैच का हाल जाना था. जस्टिन का नाम रेडियों में आते ही ग्रामीण झूम उठते थे. उन्होने कहा जस्टिन का अचानक निधन होना खेल जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति है. 

 

जस्टिन केरकेट्टा के अंतीम विदाई में रविवार को सुबह से ही उनके गांव कोरको टोली में लोगों के आने का तांता लगा रहा. पूर्व भारतीय महिला हॉकी टीम की कैप्टन सुमराय टेटे, ओलंपिक संघ के जिलाध्यक्ष श्रीराम पुरी, जयपाल सिंह मुंडा हॉकी एकेडमी के जिलाध्यक्ष दिलीप तिर्की, हॉकी झारखंड के माइकल दा, हॉकी एशोसियेशन के कई पदधारी, कई खिलाड़ी, कोलेबिरा और सिमडेगा विधायक सहित कई लोग शामिल हुए.
अधिक खबरें
डॉ संजय गिरी ने स्कूल में बोरिंग कराकर पानी टंकी सह पाइपलाइन कनेक्शन प्रदान किया
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 9:51 AM

बहरागोड़ा के मानुषमुड़िया सरस्वती शिशु मंदिर में संपूर्ण मानवता कल्याण संघ के अध्यक्ष डॉ संजय गिरी ने उपस्थित बुजुर्गों तथा ग्रामीणों के हाथों पानी टंकी सह पाइपलाइन कनेक्शन का शिलान्यास किया.

आज धनबाद दौरे पर होंगे PM मोदी, सिंदरी में हर्ल कारखाने का करेंगे उद्घाटन
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 9:09 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धनबाद को विकास योजनाओं की सौगात देंगे. आज पीएम मोदी धनबाद आ रहे हैं. पीएम मोदी 3 घंटे तक धनबाद में रहेंगे. पीएम मोदी सिन्दरी स्थित हर्ल कारखाने का उद्घाटन करने के साथ ही वहां से धनबाद रेल मंडल को सौगात भी देगें.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में फिर छाएंगे बादल, ठंड से मिलेगी थोड़ी राहत
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 7:08 AM

एक बार फिर से राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. जिससे ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है.

झारखंड के 10 IAS अफसरों को सरकार ने दी प्रोन्नति
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 8:30 PM

झारखंड में चंपाई सरकार ने 10 IAS अधिकारियों को प्रोन्नति दी है. इसे लेकर झारखंड सरकार, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी की है जिसमें प्रोन्नति आईएएस अधिकारियों के नाम की लिस्ट है.

नीतीश कुमार तय करेंगे झारखंड में JDU की सीटें
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 7:59 PM

आइएनडीआईए गठबंधन से एनडीए के पाले में आ चुके जदयू की बांछे खिली हुई है. जदयू अब झारखंड में इत्मीनान वाली जमात में शामिल हो चुकी है. जदयू को लग रहा है कि झारखंड से उनके एक ना एक उम्मीदवार का लोकसभा जाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है.