Sunday, Mar 3 2024 | Time 08:53 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में इतने दिनों तक छाए रहेंगे बादल, जानें आज के मौसम का हाल
झारखंड


भवन नियमित्तिकरण योजना का प्रस्ताव जारी, 20 दिसंबर तक मांगी गयी आपत्ति

रांची के 1.50 लाख मकान मालिकों को होगा फायदा
भवन नियमित्तिकरण योजना का प्रस्ताव जारी, 20 दिसंबर तक मांगी गयी आपत्ति
न्यूज11 भारत




रांचीः झारखंड सरकार ने स्थानीय निकायों, नगर निगम में 31 दिसंबर 2019 के पहले बने भवनों को नियमित करने से संबंधित ड्राफ्ट जारी कर दिया है. इसमें आम लोगों से 20 दिसंबर तक आपत्ति और सुझाव मांगे गये हैं. अभी तक नगर विकास विभाग को इक्का-दुक्का सुझाव ही मामले हैं. राज्य सरकार की कवायद से राजधानी रांची में ही बिना नक्शे के बने 1.50 लाख मकानों के मालिकों को फायदा होगा. पहली बार ऐसा हो रहा है कि घर का नक्शा पास कराने के लिए लोगों को छह रुपये प्रति वर्ग फीट तक की रियायत मिल पायेगी. पहले से बने घर भी नियमित हो जायेंगे. सरकार के नियमितीकरण योजना से स्थानीय निकायों में आवासीय भवनों को नियमित करने के लिए 100 रुपये प्रति वर्ग मीटर और व्यावसायिक भवनों  के लिए 150 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर तय की गयी है. आवासीय भवनों के लिए यह दर 10 रुपये और व्यावसायिक भवनों के लिए 15 रुपये प्रति वर्ग फीट की गयी है. नये भवनों के लिए बिल्डिंग प्लान स्वीकृत कराने में 16 रुपये प्रति वर्ग फीट लिये जायेंगे. 

 


 

ड्राफ्ट में मास्टर प्लान के अनुसार भूमि के उपयोग के अनुसार ही बने भवनों को नियमित किया जाएगा. इसमें बदलाव नहीं होगा. अगर ड्राफ्ट के इस प्रावधान में संशोधन न हुआ तो व्यावसायिक भवनों के नियमितीकरण में बड़ी समस्या आएगी.  मास्टर प्लान में हरमू हाउसिंग कॉलोनी, बरियातू हाउसिंग कॉलोनी, अरगोड़ा हाउसिंग कॉलोनी को पूरी तरह आवासीय, थड़पखना, सर्कुलर रोड, अपर बाजार जैसे क्षेत्र को आवासीय व शैक्षणिक क्षेत्र दिखाया गया है. इन क्षेत्रों में बने वैसे भवन, जिनका व्यावसायिक इस्तेमाल हो रहा है, उसका नक्शा स्वीकृत नहीं होगा
अधिक खबरें
निचितपुर-तेलो होकर गुजरेगी धनबाद-चन्द्रपुरावैकल्पिक लाइन
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 9:22 PM

धनबाद से चंद्रपुरा के बीच 28 किलोमीटर नई रेलवे लाइन गुजरेगी. यह धनबाद -गोमो रेलखंड के बिल्कुल समान्तर होगी. मतारी से आगे तेलो की तरफ से नई रेलवे लाइन वर्तमान में धनबाद-चन्द्रपुरा रेलवे लाइन से जुड़ेगी.

लोकसभा चुनाव के लिए न्यूज11 भारत ने पहले ही दी थी BJP प्रत्याशियों के नाम की जानकारी
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 8:02 AM

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर झारखंड की 11 लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी ने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए थे. चार दिन पहले ही सारे संभावित नाम सामने आ गए थे. रायसुमारी के आधार पर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने नाम पर मोहर लगाई है.

अगर HEC बंद हुई तो स्वत: झारखंड सरकार के पास आ जाएगी जमीन !
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:50 AM

विधायक राजेश कच्छप के गैर सरकारी संकल्प पर वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने सदन में कहा कि अगर HEC (हैवी इंजीनियरिंग कार्पोरेशन) बंद हुई तो इसके जमीन की मालिक राज्य सरकार होगी.

3 मार्च को गढ़वा दौरे पर जाएंगे CM चंपाई सोरेन, देंगे सौगात
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:23 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन कल यानी तीन मार्च को गढ़वा आ रहे हैं जहां वो 93 करोड़ से निर्मित पांच योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इधर जहां उक्त कार्यक्रम को आगाज़ से अंजाम तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन जुटा हुआ है. तो वहीं जेएमएम का पूरा कुनबा भी अपने स्तर से तैयारी कर रहा है,

सदन में उठा विदेशी महिला से गैंगरेप का मामला, पक्ष और विपक्ष दोनों ने घटना को बताया दुरभाग्यपूर्ण
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:19 PM

झारखंड की उपराजधानी से दुमका से मानवता को शर्मसार करने वाली एक मर्माहत खबर सामने आई है इस खबर से झारखंड शर्म से झुक गया है. यह मामला आज विधानसभा बजट सत्र के दौरान सदन में भी गूंज उठा. दरअसल, बीती देर दुमका के कुछ दरिंदों ने एक विदेशी महिला के साथ गैंगरेप की घिनौनी घटना को अंजाम दिया था जिसे लेकर आज सदन के बाहर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों विधायकों ने इस घटना को दुर्भाग्यापूर्ण बताया.