Saturday, Jul 27 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


भवन नियमित्तिकरण योजना का प्रस्ताव जारी, 20 दिसंबर तक मांगी गयी आपत्ति

रांची के 1.50 लाख मकान मालिकों को होगा फायदा
भवन नियमित्तिकरण योजना का प्रस्ताव जारी, 20 दिसंबर तक मांगी गयी आपत्ति
न्यूज11 भारत




रांचीः झारखंड सरकार ने स्थानीय निकायों, नगर निगम में 31 दिसंबर 2019 के पहले बने भवनों को नियमित करने से संबंधित ड्राफ्ट जारी कर दिया है. इसमें आम लोगों से 20 दिसंबर तक आपत्ति और सुझाव मांगे गये हैं. अभी तक नगर विकास विभाग को इक्का-दुक्का सुझाव ही मामले हैं. राज्य सरकार की कवायद से राजधानी रांची में ही बिना नक्शे के बने 1.50 लाख मकानों के मालिकों को फायदा होगा. पहली बार ऐसा हो रहा है कि घर का नक्शा पास कराने के लिए लोगों को छह रुपये प्रति वर्ग फीट तक की रियायत मिल पायेगी. पहले से बने घर भी नियमित हो जायेंगे. सरकार के नियमितीकरण योजना से स्थानीय निकायों में आवासीय भवनों को नियमित करने के लिए 100 रुपये प्रति वर्ग मीटर और व्यावसायिक भवनों  के लिए 150 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर तय की गयी है. आवासीय भवनों के लिए यह दर 10 रुपये और व्यावसायिक भवनों के लिए 15 रुपये प्रति वर्ग फीट की गयी है. नये भवनों के लिए बिल्डिंग प्लान स्वीकृत कराने में 16 रुपये प्रति वर्ग फीट लिये जायेंगे. 

 


 

ड्राफ्ट में मास्टर प्लान के अनुसार भूमि के उपयोग के अनुसार ही बने भवनों को नियमित किया जाएगा. इसमें बदलाव नहीं होगा. अगर ड्राफ्ट के इस प्रावधान में संशोधन न हुआ तो व्यावसायिक भवनों के नियमितीकरण में बड़ी समस्या आएगी.  मास्टर प्लान में हरमू हाउसिंग कॉलोनी, बरियातू हाउसिंग कॉलोनी, अरगोड़ा हाउसिंग कॉलोनी को पूरी तरह आवासीय, थड़पखना, सर्कुलर रोड, अपर बाजार जैसे क्षेत्र को आवासीय व शैक्षणिक क्षेत्र दिखाया गया है. इन क्षेत्रों में बने वैसे भवन, जिनका व्यावसायिक इस्तेमाल हो रहा है, उसका नक्शा स्वीकृत नहीं होगा
अधिक खबरें
सदन में गरजे राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, उठाया शाह कमीशन की रिपोर्ट का मामला
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:11 AM

शुक्रवार को राज्यसभा में सांसद दीपक प्रकाश ने शाह कमीशन की 1975 के आपातकालीन में हुए घोर अत्याचार पर रिपोर्ट को कांग्रेस द्वारा नष्ट करने का मुद्दा उठाया. सदन में उपस्थित सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी इस विषय को उठाने के लिए दीपक प्रकाश की सराहना और समर्थन किया. राज्यसभा के सभापति ने इस विषय पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए संसद में उपस्थित केंद्रीय मंत्री को निर्देश दिया कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के लिए हर संभव प्रयत्न करें. उन्होंने उस काल खंड को "डार्केस्ट पीरियड ऑफ इंडियन डेमोक्रेसी" के रूप में संबोधित किया और इस विषय को अति महत्वपूर्ण बताया.

जमीन कारोबारी कमलेश को ED ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार, आज की रात ईडी की कस्टडी में रहेगा
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:29 AM

रांची के ईडी दफ्तर में जमीन कारोबारी कमलेश से पूछताछ जारी है. अगर वह पूछताछ के बाद ईडी की गिरफ्तारी से बच जाता है तो रांची पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी. ऐसे में कमलेश की मुश्किल बढ़ सकती है. रांची पुलिस ED दफ्तर पहुंची है. डीएसपी हटिया के साथ बड़ी संख्या में पुलिस के जवान ईडी कार्यालय में मौजूद हैं. उसे आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कोल्हान ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:35 PM

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कोल्हान विभाग के द्वारा कोल्हान विश्वविद्यालय की परिसर में विश्वविद्यालय में व्याप्त समस्याओं को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया. विद्यार्थियों ने जमकर नारेबाजी की. छात्रों के उग्र रूप को देखकर विश्वविद्यालय के कुल सचिव उनसे मिलने आए और लिखित तौर पर कार्यों के हो जाने का आश्वासन दिया. ज्ञापन के माध्यम से महाविद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में मूलभूत सुविधाएं जैसे लाइब्रेरी, टॉयलेट, स्वच्छ पीने का पानी, कॉमन रूम, विश्वविद्यालय के वेबसाइट को अप टू डेट रखना और छात्र संघ चुनाव जल्द से जल्द करवाने की मांग की गई.

चंदवा में अज्ञात ट्रेन की चपेट में आने से वृद्ध महिला की मौत
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:16 PM

बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड अंतर्गत टोरी-चेतर के बीच पोल संख्या 187/22 के पास गुरुवार की रात्रि अज्ञात ट्रेन के चपेट में आने से एक वृद्धा की मौत हो गयी. मृतक वृद्ध महिला की पहचान अलौदिया पंचायत अंतर्गत सरलाही ग्राम निवासी गेंदवा तुरी की पत्नी भिखनी देवी के रूप हुई. स्थानीय लोगों के द्वारा सूचना दिए जाने के बाद चंदवा पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिए व अन्तःप्रेक्षण के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया. हालांकि खबर लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि वृद्धा ने आत्महत्या की है या फिर दुर्घटना की शिकार हुई है.

चंदवा के सीआई से सीओ के पद पर प्रोन्नत हुए ऋषिदेव कमल, दी गयी भावभीनी विदाई
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:10 PM

चंदवा प्रखंड सह अंचल कार्यालय सभागार प्रांगण में शुक्रवार को विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. जहां अंचल निरीक्षक पद से प्रोन्नत होकर देवघर देवीपुर अंचल के अंचलाधिकारी बने ऋषदेव कमल एवं चंदवा अंचल में लंबे समय तक सेवा देने के पश्चात सेवानिवृत्त हुई अनुसेविका शोभा देवी को भावभीनी विदाई दी गयी. सर्वप्रथम अंचलाधिकारी जयशंकर पाठक ने उन्हें पुष्प गुच्छ प्रदान करने के उपरांत शॉल प्रदान कर सम्मानित किया, तत्पश्चात अधिकारी पश्चात प्रखण्ड व अंचल कर्मियों ने बारी-बारी से पुष्प गुच्छ देकर, माला पहनाकर व उपहार प्रदान कर अभिनंदन किया.