Saturday, Jul 27 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
 logo img
  • JDU ने सरयू राय को दिया ऑफर, कहा- हमारे साथ रहे और हमारे साथ चुनाव लड़े
  • JDU ने सरयू राय को दिया ऑफर, कहा- हमारे साथ रहे और हमारे साथ चुनाव लड़े
  • पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर हुई आंशिक सुनवाई, अगली सुनवाई में पूरी की जाएगी बहस
  • पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर हुई आंशिक सुनवाई, अगली सुनवाई में पूरी की जाएगी बहस
  • एक ऐसा राज्य जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है टैक्स, चाहे इनकम करोड़ों में क्यों न हो
  • जर्जर सडक के विरोध में महिलाओं का प्रदर्शन, धान रोप कर जताया विरोध
  • सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब
  • सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब
  • KKM कॉलेज के छात्रों पर लाठीचार्ज हेमंत सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगी : सांसद दीपक प्रकाश
  • KKM कॉलेज के छात्रों पर लाठीचार्ज हेमंत सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगी : सांसद दीपक प्रकाश
  • केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिल्ली में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
  • केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिल्ली में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
  • सफाई कर्मचारी के साथ दुष्कर्म मामले का आरोपी संजय सिंह को 4 साल की सजा
  • सफाई कर्मचारी के साथ दुष्कर्म मामले का आरोपी संजय सिंह को 4 साल की सजा
  • दुमका के हंसडीहा में युवक की हत्या कर पेड़ से लटकाया, शरीर पर मिले जख्म के निशान, जांच में जुटी पुलिस
NEWS11 स्पेशल


Summer Vacation: अगर आप भी गर्मी में कर रहे है घूमने का प्लान तो जरूर विजिट करें देश की ये बेस्ट जगहें

Summer Vacation: अगर आप भी गर्मी में कर रहे है घूमने का प्लान तो जरूर विजिट करें देश की ये बेस्ट जगहें
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: हमारा भारत एक ऐसा देश है जहां हर मौसम में घूमने के लिए जगह बदल जाती है. अब लोगों को लगभग लगभग ठंड से राहत मिल गयी है. वहीं अब गर्मी का मौसम आने वाला ही है. ऐसे में लोग अभी से ही गर्मियों की छुट्टी में घूमने का प्लान बना लेते है. अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बता रहे है जहां जाकर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों को बेहद शानदार तरीके से व्यतीत कर सकते . 




लद्दाख 

लद्दाख भारत की एक  ऐसी जगह है जहां पर्यटकों का तांता सालों पर लगा रहता है. अगर आप भी घूमने के लिए  कोई बेस्ट प्लेस खोज रहे है तो एक बार आप यहां जरुर आए. यहां पर सर्दियों के दिनों में पूरा इलाका बर्फ से ढंका होता है लेकिन वहीं बात करें जून-जुलाई की तो यहां बर्फ नहीं के बराबर ही होती है. बता दें कि लद्दाख रोड ट्रिप के लिए काफी मशहूर है. यहां कई ऐसी जगह है, जो आपको अपनी सुंदरता से आकर्षित करती है. यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है.  


कश्मीर

कश्मीर को धरती के स्वर्ग भी कहा जाता है. यहां का मौसम गर्मी के दिनों में काफी अच्छा रहता है. बता दें कि  यहां की ऊंची-ऊंची पहाडियां, घाटियों के बीच बहती झीलें  और खूबसूरत वादियां आपके मन को मोहने के लिए काफी है. वहीं कश्मीर के गुलमर्ग में अप्रैल से जून के आसपास आप जा सकते है. बता दें कि अप्रैल वो मौसम होता है जब पर्यटक हरे-भरे घास के मैदान और बर्फ से ढकी हुई पहाड़ियां देख सकते है. अगर आप भी शहरी भागदौड़ से थक गए हैं तो कश्मीर की खूबसूरती आपके मन को शांति दें सकती है. 


 

ऊटी (तमिलनाडु) 

बता दें कि नीलगिरि पहाड़ियों में बसा, ऊटी फेमस हिल स्टेशनों में से एक है.  ऊटी अपने अच्छे मौसम और प्राकृतिक  सुंदरता के लिए फेमस है. बता दें कि यहां के वनस्पति उद्यानों में रंग भरती है जिसमें ऑर्किड  रोडोडेंड्रोन,और गुलाब जैसे फूल अच्छी तरह से खिल जाते हैं. यहां आप बॉटनिकल गार्डन, अन्नामलाई मंदिर,  द टी फैक्ट्री, हिडन वैली, एको रॉक,  वैक्स म्यूजियम, डॉलफिन्स नोज,  रोज गार्डन, सिम्स पार्क,जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. ये जगह छुट्टियां बिताने के लिए बेहतर जगह है. 


 

हिमाचल प्रदेश

अगर आप भी  गर्मियों में कही जाना चाहते है तो हिमाचल प्रदेश आपके लिए एक बेहतर जगह हो सकती है. यहां आप मनाली और शिमला घूम सकते है. 


 

कूर्ग (कर्नाटक) 

कूर्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है.  कूर्ग अपने कॉफी बागानों और धुंध भरी पहाड़ियों के लिए फेमस है. बता दें कि यहां की पहाड़ियां कॉफी के फूलों की सुगंध और कॉफी की झाड़ियों को ढंकने वाले सफेद फूलों से काफी अच्छी लगती है. आप यहां घूमने आ सकते है. 


 

अधिक खबरें
भारत का वो अनोखा रहस्यमयी मंदिर, जो हर दिन लेता है जलसमाधि
जून 20, 2024 | 20 Jun 2024 | 7:17 AM

हमारे देश में रहस्‍यों से भरे मंदिरों की कमी नहीं है. विश्व का सबसे अनूठा भारत का एक ऐसा मन्दिर जो हर दिन जलसमाधि लेता है और जल से वापस निकल भी जाता है इसकी कहानी महाभारत काल से जुड़ी हुई है. यह भगवान निक्कलंगेश्वर का मंदिर भावनगर, गुजरात के पास, अरब सागर के अंदर 1KM में स्थित है.

भगवान श्रीकृष्ण को प्रिय हैं ये पांच चीजें, घर में रखने से होती है समृद्धि और धन की प्राप्ति
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 10:05 PM

भगवान श्री कृष्ण को इस देश में काफी श्रद्धा से पूजा जाता है. उनकी पूजा करने का बेहद खास महत्व है. अपरंपार महिमा वाले श्री कृष्ण भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. उनकी पूजा की विधि भी बिल्कुल सरल है. इसके लिए आपको रोजाना सुबह स्नान कर भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इसके बाद आपको कान्हा जी को प्रिय माखन, मिश्री, शहद समेत आदि चीजों का भोग लगाना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार सच्चे मन से श्रीकृष्ण की उपासना करने से प्रभु की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जातक को मृत्यु लोक में सभी प्रकार के सांसारिक सुख प्राप्त होते हैं. भगवान श्रीकृष्ण के लिए कुछ चीजें बहुत प्रिय हैं, जिनको घर में रखने से सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

कौन हैं देश विदेश तक में प्रख्यात नीम करोली बाबा, जाने उनका जीवन परिचय
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 4:41 AM

चारों ओर पहाड़ों से घिरी वादियों के मनमोहक दृश्य को देखकर सभी लोग रोमांच से भर जाते हैं. इस रोमांच की ऊर्जा का कारण उत्तराखंड के नैनीताल स्थित कैंची धाम मंदिर है. इस मंदिर का अपना खासा महत्व है और यहां के नीम करौली बाबा को मानने वालों की संख्या अनगिनत है. यह देश ही नहीं विदेशों भी काफी लोकप्रिय हैं. वह अपने एक साधारण जीवन, पर उनके द्वारा किए गए चमत्कारों को आज भी भी याद किया जाता है. 15 जून को कैंची धाम के 60वां स्थापना दिवस मनाया जाता है. इस दिन बेहद उत्साह के साथ भंडारे का आयोजन किया जाता है. आइए जानते हैं नीम करोली बाबा के बारे में विस्तार से.

खालिस्तान, वर्तमान, इतिहास और भविष्य
जून 14, 2024 | 14 Jun 2024 | 5:51 PM

31 अक्टूबर 1984, स्थान नई दिल्ली का प्रधानमंत्री आवास. अचानक गोलियों की तड़तड़ाहट गूंजी और तात्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों ने उनके ही आवासीय परिसर में हत्या कर दी. घटना अप्रत्याशित थी. किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक प्रधानमंत्री की उनके ही अंगरक्षक हत्या करेंगे. ये सभी अंगरक्षक इंदिरा जी को बड़े प्रिय थे. इस घटना ने पूरे देश ही नहीं, पूरे विश्व को उद्वेलित कर दिया. आखिर इंदिरा गांधी की हत्या क्यों हुई? वे अंगरक्षक जो इंदिरा गांधी के सबसे वफादार थे अचानक विद्रोही क्यों हो गये?