Saturday, Jul 27 2024 | Time 07:30 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
झारखंड


सूखे से पीड़ित 226 प्रखंडों के किसानों को मिलेगी 35 सौ रुपये की सहायता राशि

आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की अधिसूचना
सूखे से पीड़ित 226 प्रखंडों के किसानों को मिलेगी 35 सौ रुपये की सहायता राशि
न्यूज11 भारत




रांचीः सूखे की मार झेल रहे 22 जिलों के 226 प्रखंडों के किसानों को सूखा राहत के रूप में 35 सौ रुपये की सहायता राशि सरकार की तरफ से दी जायेगी. राज्य की हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गंठबंधन की सरकार ने अपने स्तर से सूखा राहत योजना चलाने का निर्णय लिया है. इसको लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. प्रभावित किसानों से मिले आवेदन का सत्यापन अंचल अधिकारी एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी करेंगे. जिलों के सदर अनुमंडल अधिकारी, उपायुक्त को सूखे से संबंधित सहायता राशि की रिपोर्ट का अनुमोदन करेंगे. डीसी के प्रतिवेदन के आधार पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के निर्णय के आलोक में सीधे किसानों के खातों में राशि का ट्रांसफर किया जायेगा. 

 

राज्य में सूखा प्रभावित मैनुअल 2016 के तहत निहित प्रावधानों के आधार पर 226 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है. विभाग ने अधिकारियों से जमीनी सच्चाई पता कराया है. 30 से 50 फीसदी तक फसल नुकसान को मुख्य आधार बनाया गया है. आधार बनाया गया है. सूखे के मद्देनजर आपदा प्रबंधन प्राधिकार समिति ने निर्णय लिया है कि 3500 रुपये प्रत्येक पीड़ित किसान परिवार को दिया जायेगा.

 


 

चालू वित्तीय वर्ष में आपदा प्रबंधन विभाग के डिजास्टर रीस्पांस फंड की वार्षिक राशि के 25 फीसदी की सीमा तक उपलब्ध राशि से यह खर्च किया जायेगा. इसके लिए राज्य सरकार, भारत सरकार से केंद्रीय सहायता की मांग भी करेगी. भारत सरकार से डिजास्टर रिस्पांस फंड की राशि मिलने के बाद राज्य सरकार 25 फीसदी से अधिक राशि अपने स्तर से उपलब्ध करायेगी. भारत सरकार से राशि मिलने के बाद 3500 रुपये का समायोजन करते हुए शेष राशि दी जायेगी.

 

सूखा राहत सहायता वैसे किसानों को दी जायेगी, जिनका जीविकोपार्जन पूरी तरह से कृषि पर आधारित है. वैसे किसान जो सूखा के कारण बुआई नहीं कर सके हैं, उनको भी यह राशि दी जायेगी. जिनका 33 फीसदी या इससे अधिक फसल क्षतिग्रस्त हैं, उनको भी यह राशि दी जायेगी. भूमिहीन किसान मजदूरों को भी यह राशि दी जायेगी.
अधिक खबरें
आर्किटेक्ट विनोद सिंह को अग्रिम जमानत के लिए करना होगा इंतजार, ED ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से मांगा समय
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 5:48 AM

8.86 एकड़ जमीन फर्जीवाड़ा मामले का आरोपी आर्किटेक्ट विनोद कुमार सिंह को अग्रिम जमानत के लिए और इंतजार करना होगा. ईडी ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से समय मांगा है. याचिका पर अगली सुनवाई पीएमएलए की विशेष कोर्ट में 5 अगस्त को होगी. ईडी ने विनोद कुमार सिंह को जमीन घोटाला मामले में चार्जशीटेड आरोपी बनाया है. उसपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. विनोद सिंह ने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोर्ट में याचिका दाखिल कर अग्रिम जमानत की गुहार लगाई है.

सदन में गरजे राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, उठाया शाह कमीशन की रिपोर्ट का मामला
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:11 AM

शुक्रवार को राज्यसभा में सांसद दीपक प्रकाश ने शाह कमीशन की 1975 के आपातकालीन में हुए घोर अत्याचार पर रिपोर्ट को कांग्रेस द्वारा नष्ट करने का मुद्दा उठाया. सदन में उपस्थित सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी इस विषय को उठाने के लिए दीपक प्रकाश की सराहना और समर्थन किया. राज्यसभा के सभापति ने इस विषय पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए संसद में उपस्थित केंद्रीय मंत्री को निर्देश दिया कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के लिए हर संभव प्रयत्न करें. उन्होंने उस काल खंड को "डार्केस्ट पीरियड ऑफ इंडियन डेमोक्रेसी" के रूप में संबोधित किया और इस विषय को अति महत्वपूर्ण बताया.

जमीन कारोबारी कमलेश को ED ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार, आज की रात ईडी की कस्टडी में रहेगा
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:29 AM

रांची के ईडी दफ्तर में जमीन कारोबारी कमलेश से पूछताछ जारी है. अगर वह पूछताछ के बाद ईडी की गिरफ्तारी से बच जाता है तो रांची पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी. ऐसे में कमलेश की मुश्किल बढ़ सकती है. रांची पुलिस ED दफ्तर पहुंची है. डीएसपी हटिया के साथ बड़ी संख्या में पुलिस के जवान ईडी कार्यालय में मौजूद हैं. उसे आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कोल्हान ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:35 PM

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कोल्हान विभाग के द्वारा कोल्हान विश्वविद्यालय की परिसर में विश्वविद्यालय में व्याप्त समस्याओं को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया. विद्यार्थियों ने जमकर नारेबाजी की. छात्रों के उग्र रूप को देखकर विश्वविद्यालय के कुल सचिव उनसे मिलने आए और लिखित तौर पर कार्यों के हो जाने का आश्वासन दिया. ज्ञापन के माध्यम से महाविद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में मूलभूत सुविधाएं जैसे लाइब्रेरी, टॉयलेट, स्वच्छ पीने का पानी, कॉमन रूम, विश्वविद्यालय के वेबसाइट को अप टू डेट रखना और छात्र संघ चुनाव जल्द से जल्द करवाने की मांग की गई.

चंदवा में अज्ञात ट्रेन की चपेट में आने से वृद्ध महिला की मौत
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:16 PM

बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड अंतर्गत टोरी-चेतर के बीच पोल संख्या 187/22 के पास गुरुवार की रात्रि अज्ञात ट्रेन के चपेट में आने से एक वृद्धा की मौत हो गयी. मृतक वृद्ध महिला की पहचान अलौदिया पंचायत अंतर्गत सरलाही ग्राम निवासी गेंदवा तुरी की पत्नी भिखनी देवी के रूप हुई. स्थानीय लोगों के द्वारा सूचना दिए जाने के बाद चंदवा पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिए व अन्तःप्रेक्षण के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया. हालांकि खबर लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि वृद्धा ने आत्महत्या की है या फिर दुर्घटना की शिकार हुई है.