Friday, May 17 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
 logo img
  • दलमा वन्य प्राणी संग्रहालय में विशु शिकार रोकथाम को लेकर हुई बैठक
  • Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानिए कहां दिखेगा ये ग्रहण
  • पूर्व मुखिया आशीष यादव पर भोली-भाली महिलाओं के नाम से ग्रुप लोन के लाखों रुपए गबन करने का आरोप, जांच में जुटी पुलिस
  • आ गया T20 विश्व कप के वार्मअप मैचों का शेड्यूल, जानिए भारतीय टीम कब और किससे भिड़ेगी !
  • आ गया T20 विश्व कप के वार्मअप मैचों का शेड्यूल, जानिए भारतीय टीम कब और किससे भिड़ेगी !
  • अचानक RCB के ड्रेसिंग रूम में पहुंचे MS Dhoni, चाय पीते आए नजर, Video वायरल
  • संदेहास्पद स्थिति में मिली मां की लाश, पुत्र पर लगा मां को मारने का आरोप, मचा हड़कंप, मामले की जांच में जुटी पुलिस
  • मुंबई क्राइम ब्रांच ने घाटकोपर होर्डिंग हादसे के मुख्य आरोपी को उदयपुर से किया गिरफ्तार
  • आज उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य केरेडारी में जनसभा को करेंगे संबोधित
  • BJP प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी आज राजमहल और कोडरमा लोकसभा क्षेत्र में जनसभा को करेंगे संबोधित
  • बीएलओ सुपरवाइजर तथा सभी सेक्टर पदाधिकारी के साथ उपायुक्त नें की बैठक
झारखंड » रांची


एक ही दिन मनेगा ईद और सरहुल, रेस में रांची पुलिस, शहर के इन मार्गों पर रहेगी 'No Entry'

एक ही दिन मनेगा ईद और सरहुल, रेस में रांची पुलिस, शहर के इन मार्गों पर रहेगी 'No Entry'
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः प्रकृति पर्व सरहुल, ईद और रामनवमी त्यौहार को लेकर रांची पुलिस रेस में है. ये त्यौहारें शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो इसे लेकर पुलिस, जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों ने निरीक्षण किया. रांची के सिरमटोली सरना स्थल पर एडीएम लॉ एंड ऑर्डर और नगर निगरम के अधिकारी के साथ सिटी डीएसपी भी मौजूद है. इस दौरान वे सुरक्षा, साफ-सफाई सहित ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर निरीक्षण कर रहे हैं. आपको बता दें, इस साल प्रकृति पर्व सरहुल और ईद एक दिन यानी 11 अप्रैल को मनाया जाएगा. इन त्यौहारों के बीच शांति व्यवस्था में किसी तरह की कोई बाधाएं और समस्याएं उत्पन्न न हो इसे लेकर रांची पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हैं. रांची में सरहुल पूजा के के दौरान भव्य रुप से शोभा यात्रा निकाली जाती है इसे लेकर भी राजधानी पुलिस ने अपनी सभी तैयारियां कर ली हैं. 




शहर के ट्रैफिक व्यवस्था में भी किए गए बदलाव

इधर, सरहुल जुलूस के मद्देनजर राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं. इसे लेकर रांची ट्रैफिक एसपी ने सूचना जारी की है कि जिन मार्गों या क्षेत्रों से सरहुल शोभायात्रा गुजरेगी वहां के मार्गों पर ट्रैफिक बदलाव किए गए है. इस बीच शहर में 11 अप्रैल की सुबह 6 बजे से रात के साढ़े 12 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है. सभी भारी वाहनों का परिचालन रिंग रोड की तरफ से होगा.





 

उपद्रव करते पकड़े गए तो होगी सख्त कार्रवाई 

सरहुल और ईद में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रांची सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने कहा कि शहर में 2 हजार से अधिक पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. सरहुल पूजा के लिए मुख्य आयोजन स्थल सिरमटोली के आसपास की भीड़ और अन्य विभिन्न गतिविधियों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी. राजधानी के सभी थानों की पुलिस अलर्ट मोड में है. थानों में QRT की भी तैनाती की गई है. जो आपात स्थिति में स्वतः कार्रवाई करेंगे. सिटी एसपी ने बताया कि 11 अप्रैल सुबह से ही सरना स्थल और जुलूस के मार्गों पर डीएसपी और थानेदारों को गश्त लगाने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही जुलूस के दौरान अगर कोई उपद्रव करते हुए पकड़े जाते हैं तो ऐसे लोगों पर सख्ती से कानूनी कार्रवाई की जाएगी. सिटी एसपी ने बताया कि राजधानी के अल्बर्ट एक्का चौक पर भी कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. जिससे सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. जुलूस में जितने अखाड़ा शामिल होंगे उन सभी के सदस्यों के मोबाइल नंबर लिए जाएंगे. 

 

इन मुख्य एंट्री प्वॉइंट पर वर्जित रहेगी भारी वाहनों का प्रवेश  

सरहुल पूजा को लेकर शोभा यात्रा और जुलूस के दौरान शहर में यात्रियों के साथ सभी तरह के वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है. 11 अप्रैल की सुबह से ही छोटे बड़े सभी तरह के वाहनों पर रोक लगाई गई है. राजधानी के मेन रोड और कचहरी चौक के साथ सिरमटोली चौक के आसपास शहर के एंट्री प्वाइंट से भी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है. जो सरहुल जुलूस के संपन्न होने तक वर्जित रहेगा. शहर के कई मुख्य जगहों पर ड्रॉप गेट लगाए गए हैं. शहर में 11 अप्रैल की सुबह 6 बजे से रात के साढ़े 12 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है. सभी भारी वाहनों का परिचालन रिंग रोड की तरफ से होगा.

 

वर्जित रहेंगे भारी वाहन के प्रवेश



  • कांके रोड से रातु रोड और बोड़ेया रोड होते हुए रेडियम चौक, शहीद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक से मेन रोड सुजाता, मुंडा चौक होते हुए सिरमटोली सरनास्थल तक जाती है.

  • बिरसा चौक, खूंटी रोड, नामकुम रोड इसके अलावे डोरंडा की ओर से आने वाले सरहुल जुलूस ओवर ब्रिज से होते हुए सुजाता चौक और उसके बाद मुंडा चौक होते हुए सिरमटोली सरना स्थल तक पहुंचती है.

  • अरगोड़ा चौक, हरमू चौक और शहजानंद चौक की तरफ से आने वाले सरहुल शोभायात्रा कडरू, बिग बाजार, सुजाता चौक, मुंडा चौक होते हुए सिरमटोली सरना स्थल तक जाती है.


 

सरहुल जुलूस के खत्म होने तक वाहनों के परिचालन पर रहेगी रोक


  • एसएसपी आवास चौक से कचहरी चौक, शहीद चौक जाने वाले मार्ग में सामान्य वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी. सर्कुलर रोड की तरफ से आने वाले वाहन जेल चौक तक जा सकेंगे बल्कि वाहन उन्हीं मार्गों से अन्य दूसरे सड़क मार्गों पर संचालित होंगे. 

  • जाकिर हुसैन पार्क से कमिश्नर चौक, रेडियम चौक की ओर आने वाले सड़क मार्गों में भी सामान्य वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. पुराना नगर निगम कार्यालय वाले मार्ग से कमिश्नर चौक के और आने वाले वाहनों के परिचालन पर भी रोक रहेगी.

  • अपर बाजार से शहीद चौक की तरफ आने वाले वाहनों के परिचालन पर पाबंदी रहेगा. चडरी तालाब से अल्बर्ट एक्का चौक की ओर आने वाले वाहनों के प्रवेश पर भी वर्जित रहेगा, थड़पखना वाले मार्ग में भी वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा.

  • पुरुलिया रोड से सर्जना चौक की तरफ आने वाले वाहनों के परिचालन पर पाबंदी रहेगी. विष्णु सिनेमा मार्ग से मेन रोड के तरफ आने वाले वाहनों का परिचालन पर पाबंदी रहेगी, पश्चिमी अपर बाजार से टैक्सी स्टैंड की ओर आने वाले वाहनों के परिचालन पर वर्जित रहेगा.

  • चर्च रोड से मेन रोड की तरफ आने वाले वाहनों के परिचालन पर वर्जित रहेगा. उल हाउस के पास मेन रोड की ओर आने वाले वाहनों के परिचालन पर पाबंदी रहेगी, कर्बला से रतन पीपी की तरफ आने वाले वाहनों के परिचालन पर पाबंदी रहेगी. 

  • पीपी कम्पाउंड से सुजाता चौक की ओर आने वाले वाहनों के परिचालन पर रोक लगाई गई है. राजेन्द्र चौक से ओवरब्रिज, सुजाता चौक की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों के परिचालन पर पाबंदी रहेगी. पटेल चौक से मुंडा चौक की तरफ वाहनों के परिचालन पर भी पाबंदी रहेगी. 

  • बहुबाजार से मुंडा चौक, सिरमटोली सरना स्थल तक वाहनों के परिचालन पर पाबंदी रहेगी. इसके अलावे जमशेदपुर रोड, नामकुम क्षेत्र की तरफ से चुटिया केतारी बगान होकर मुंडा चौक या बहुबाजार चौक आने वाले सभी वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगाई गई है. 

  • कांटाटोली से बहुबाजार की ओर आने वाली वाहनों का परिचालन बहुबाजार तक ही होगा और उसके बाद वहां से वाहन चुटिया थाना मार्ग से संचालित होंगे. वहीं पिस्का मोड़ से रातु रोड न्यू मार्केट चौक की ओर भी वाहनों के परिचालन में रोक लगाई गई है. 


अधिक खबरें
रांची लोकसभा प्रत्याशी यशश्विनी सहाय के चुनावी प्रचार में शामिल होंगे सीएम चंपाई सोरेन
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 7:51 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन शुक्रवार को ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र के कुकड़ू साप्ताहिक हाट मैदान में दोपहर करीब एक बजे रांची लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी यशस्विनी सहाय के पक्ष में जनसभा करेंगे. इसको लेकर इंडिया गठबंधन के लोग तैयारी में जुट गए है. इधर जनसभा से पहले ईचागढ़ की विधायक सविता महतो ने कांग्रेस और झामुमो से जुड़े कार्यकर्ताओ के साथ बैठक की और कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया और जनसभा को सफल बनाने को लेकर प्रचार प्रसार करने को कहा.

रांची में 17 मई को गृह मंत्री अमित शाह का रोड शो, जानिए कार्यक्रम का रोड मैप
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 6:28 PM

केंद्र गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार 17 मई को झारखंड दौरे पर आएंगे. इस दौरान अमित शाह राजधानी रांची में रोड शो करेंगे. वह रांची के बीजेपी प्रत्याशी संजय सेठ के पक्ष में वोट करने की अपील करेंगे. इसको लेकर भाजपा के नेता व कार्यकर्ता तैयारियों में जुट गए हैं. वहीं प्रशासन ने भी रोड शो को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतेजाम किए हैं.

बच्चा चोरी मामले में पुलिस को अब तक नहीं मिली कामयाबी, CCTV फुटेज के आधार पर आरोपियों की तलाश जारी
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 6:00 AM

रांची रेलवे स्टेशन से 9 माह के बच्चे की चोरी मामले के 5 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल पाया है. नौ माह के शुभम की तलाश में रांची पुलिस कई जगहों पर छापेमारी कर रही है. पर अब तक पुलिस को सफलता हाथ नहीं लगी है. वहीं बच्चे के माता-पिता पिछले पांच दिनों से रांची स्टेशन में ही डेरा जमाए हुए हैं. उनका कहना है कि जब तक उनका बच्चा नहीं मिल जाता तब तक वह यहां से नहीं जाएंगे.

बुंडू के बुढ़ाडीह गांव में चुआं का पानी पीने को मजबूर हैं ग्रामीण
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 12:15 PM

बुंडू अनुमंडल का एक ऐसा गांव जहां जानवर तथा इंसान दोनों एक ही जगह से पानी पीने को मजबूर हैं. गांव के ग्रामीण नदी में चुआं बनाकर पानी पीने को मजबूर है. दरअसल यह मामला बुंडू के बुढ़ाडीह गांव का है, जहां हरिजन टोला तथा मछुवा टोला में मुख्यमंत्री जन जल योजना के जल जीवन मिशन अंतर्गत लगाए गए 5000 लीटर का मिनी वाटर सप्लाई योजना 2019 में लगाई गई थी, जिसके लगातार खराब होने से दर्जनों परिवार चुआं का पानी पीने को मजबूर हो गए है.

मंत्री आलमगीर आलम की ईडी द्वारा गिरफ्तारी पर बोले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, लूट और भ्रष्टाचार की सजा भुगतनी ही पड़ेगी: बाबूलाल मरांडी
मई 15, 2024 | 15 May 2024 | 9:30 PM

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने आज चंपई सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस विधायकदल के नेता आलमगीर आलम की ईडी द्वारा हुई गिरफ्तारी पर कड़ी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि लूट और भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को सजा भुगतनी ही पड़ेगी. श्री मरांडी ने कहा कांग्रेस भ्रष्टाचार की जननी,पोषक और संरक्षक है. राज्य में कांग्रेस पार्टी जब जब सत्ता में शामिल हुई राज्य को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.