Monday, May 20 2024 | Time 03:13 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » जमशेदपुर


डीसी ने को-ऑपरेटिव कॉलेज में स्ट्रॉन्ग रूम निर्माण कार्य का लिया जायजा, ईवीएम के सुरक्षित रखरखाव के दिए निर्देश

डीसी ने को-ऑपरेटिव कॉलेज में स्ट्रॉन्ग रूम निर्माण कार्य का लिया जायजा, ईवीएम के सुरक्षित रखरखाव के दिए निर्देश

मुजतबा हैदर रिजवी/न्यूज़11 भारत


जमशेदपुर/डेस्क: जिला निर्वाचन अधिकारी अनन्य मित्तल ने को-ऑपरेटिव कॉलेज में चल रहे स्ट्रॉन्ग रूम निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस मौके पर डीडीसी मनीष कुमार समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे. 25 मई को मतदान के बाद सभी ईवीएम को-ऑपरेटिव कॉलेज में रखी जाएंगी. निरीक्षण के दौरान क्रमवार सभी विधानसभा के लिए बनाए जा रहे स्ट्रॉन्ग रूम, रिजर्व स्ट्रॉन्ग रूम आदि का जायजा लेते हुए ईवीएम के सुरक्षित रखरखाव, बेरिकेडिंग, सीसीटीवी से चौबीस घंटे निगरानी, स्ट्रॉन्ग रूम व पूरे कॉलेज परिसर में सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना स्थल में वाहनों की पार्किंग और सुगम यातायात व्यवस्था आदि की समीक्षा कर मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान स्ट्रॉन्ग रूम के लॉक पर सील और सीसीटीवी अधिष्ठापन की जानकारी ली.

 


 

उन्होंने निर्देश दिया कि सीसीटीवी से चौबीस घंटे निगरानी की व्यवस्था की जाए और फुटेज का बैकअप सुरक्षित रखें. स्ट्रॉन्ग रूम पर तैनात गार्ड का लॉग बुक रजिस्टर पूरी तरह से मेंटेन हो. चुनाव आयोग की मार्गदर्शिका अनुसार ईवीएम और वीवीपैट स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा के साथ अन्य सभी व्यवस्था हो. स्ट्रॉन्ग रूम खोलते समय निर्धारित नियमों का ध्यान रखें. मतदान के बाद ईवीएम को सुरक्षित रखने और काउंटिंग की व्यवस्था के बारे भी जरूरी निर्देश दिए. जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी अनन्य मित्तल ने एक बार ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम में रखे जाने के बाद किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश न हो, ऐसा सुनिश्चित करने को कहा है. लॉक को खोलने और बंद होने की वीडियोग्राफी होनी चाहिए.

 

उन्होंने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम की पूरी व्यवस्था में जरा सी भी चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मतदान के लिए ईवीएम डिस्ट्रीब्यूशन और मतदान के बाद ईवीएम जमा किए जाने के इंतजाम को लेकर जरूरी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी काम चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार व्यवस्थित ढंग से सुनिश्चित करें. इस दौरान निदेशक एनईपी, उप नगर आयुक्त जेएनएसी, डीटीओ, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक अभियंता भवन निर्माण विभाग, विद्युत विभाग समेत अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे.
अधिक खबरें
बाराद्वारी के कुम्हारपाड़ा के मंदिर में 6 जून को आयोजित होगा भव्य जागरण 5 जून को निकलेगी कलश यात्रा
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 9:42 PM

बाराद्वारी कुम्हारपाड़ा श्री शिव शनि हनुमान मंदिर के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी गई. इसमें मंदिर के संस्थापक विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि 5 जून को सुबह 6 बजे भव्य कलश यात्रा का आयोजन किया गया है.

पीएम माल में डीसी ने लांच किया जमशेदपुर का इलेक्शन सॉन्ग 'देश ये आगे बढ़ेगा', चला मतदाता जागरूकता अभियान
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 9:33 PM

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को वृहद स्तर पर ले जाते हुए रविवार को पीएम मॉल में युवाओं के बीच 25 मई को मतदान का संदेश दिया गया. लगभग 5000 लोग इस विशेष पल के गवाह बने.

कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  की चुनावी  सभा में भारी  संख्या  मे कोल्हान के अधिवक्ता भी  भाग लेंगे: राजेश शुक्ल
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 8:43 PM

प्रदेश भाजपा विधि और कानून विभाग झारखंड प्रदेश के प्रदेश संयोजक और सुप्रसिद्ध वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश कुमार शुक्ल ने कहा की भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कल होने वाली घाटशिला की चुनावी सभा मे भारी संख्या मे कोल्हान प्रमंडल के विधि और कानून विभाग के पदाधिकारी और अधिवक्ता भी भारी संख्या मे भाग लेंगे.

JSCA की ओर से आयोजित बी टूर्नामेंट में घाटशिला रूरल ब्लू टीम बनी चैंपियन
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 5:39 PM

जेएससीए की ओर से आयोजित बी डिवीजन टूर्नामेंट में घाटशिला रुरल ब्लू की टीम चैंपियन बन गई है और ए डिवीजन के लिए क्वालीफाई कर गई है. जेएसएसी रूरल कमेटी ने आज शनिवार को सभी खिलाड़ियों को पथेर पांचाली में एक समारोह में सम्मानित किया गया.

कपाली में नगर परिषद में मतदान केदो पर चलाया सफाई अभियान
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 4:27 PM

कपाली नगर परिषद द्वारा मतदान केन्द्रों पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. कपाली नगर परिषद रांची लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत स्थित है. रांची लोकसभा में चुनाव छठे चरण में दिनांक 25 मई को है.