Wednesday, May 15 2024 | Time 03:31 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


सावधान! क्या आप भी पीते है इतनी कॉफी? हो सकती हैं बड़ी बीमारियां

सावधान! क्या आप भी पीते है इतनी कॉफी? हो सकती हैं बड़ी बीमारियां
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे चाय या कॉफी पसंद ना हो. आजकल की दौड़भाग की जिंदगी में कॉफी और चाय हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. कॉफी में कैफीन मौजूद होती है जो हमें तुरंत एनर्जी देती है. कॉफी वैसे तो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है मगर आप अगर थकान और स्ट्रेस से निकलने के लिए इसका ज्यादा सेवन करने लगते है तो ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. तो आइये आज हम आपको बताते है कि हम कितनी कॉफी पियें जो हमारे सेहत को नुकसान ना पहुंचाए. 

 200ग्राम या उससे भी कम पिएं कॉफी 

अगर आप 4 से अधिक कप कॉफी का सेवन करते हैं तो ये आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, हर दिन  400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन आज कल के युवा को नहीं लेना चाहिए. बता दें कि एक कप कॉफी में लगभग 95 मिलीग्राम कैफीन पाई जाती है. 4-6 साल के बच्चों के लिए  45 मिलीग्राम,  7-12 वर्ष के बच्चों के लिए 70 मिलीग्राम काफी है. एक रिपोर्ट के अनुसार,  200 ग्राम या उससे भी कम कॉफी पिएं. इसलिए आप दो कप कॉफी पी सकते है. 

घेर सकती हैं कई बीमारियां

अगर आप अधिक कॉफी का सेवन करते है तो आपको कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है. तो आइये जानते है कि अधिक कॉफी पीने से आपको कौन-कौन सी बीमारियाँ हो सकती है. 

पेट में परेशानी

अगर आप ज्यादा कैफीन का सेवन करते है तो इससे आपके पेट की दिक्कत शुरू हो सकती है. ज्यादातर लोगों का पेट ठीक नहीं रहता.डायरिया,  गैस, एसिडिटी जैसी दिक्कतें शुरू होने लगती हैं.कॉफी पीने से पाको बार बार बाथरूम जाना पड़ सकता है. 

दिल की धड़कन तेज होना

कैफीन एक स्टिमुलेन्ट है, इसके अधिक सेवन से आपके दिल की धड़कन तेज हो सकती है. इसे आर्टीरियल फाइब्रिलेशन भी कहते हैं.

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको ज्यादा कॉफी का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे आपके शरीर का इंसुलिन गड़बड़ा सकता है और ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है. 

नींद में समस्या

अगर आपको नींद नहीं आती है तो आपको कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्यूंकि  कैफीन नींद कम करता है. स्टूडेंट या काम करने वाले लोग नींद नहीं आने के वजह से भी इसका सेवन करते है. 
अधिक खबरें
हजारीबाग में बढ़ रहे  मलेरिया, डेंगू/चिकनगुनिया एवं जापानीज इन्सेफेलाइटिस के मरीज
मई 14, 2024 | 14 May 2024 | 6:26 PM

हजारीबाग में मलेरिया, डेंगू/चिकनगुनिया एवं जापानीज और इन्सेफेलाइटिस के मरीज के बढ़ते तादाद को देखते हुवे प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सिविल सर्जन ने कहा की मॉनसून काल के दौरान वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया,डेंगू/चिकनगुनिया एवं जापानीज इन्सेफेलाइटिस जैसी वायरल बीमारियों का खतरा अधिक बना रहता है जिसके लिए लोगों को जागरूक किया जाना अति आवश्यक है.

चौधरी नर्सिंग होम में गलत इंजेक्शन देने के वजह से महिला की मौत, परिजनों ने जमकर किया हंगामा
मई 14, 2024 | 14 May 2024 | 2:50 AM

रांची के चौधरी नर्सिंग होम में गलत इंजेक्शन देने की वजह से एक महिला की मौत हो गई. मृतक महिला की पहचान कोशल्या मिश्रा देवी के रूप में हुई है. अस्पताल की लापरवाही के वजह महिला की जान जाने से लोगों ने जमकर हंगामा किया. वहीं परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. घटना की जानकारी मिलने पर सुखदेव नगर थाना भी मौके पर पहुंची है.

बुढ़ापे की स्‍पीड को धीमा कर देंगे ये 3 फूड्स, स्किन पर नहीं आएंगी झुर्रियां
मई 13, 2024 | 13 May 2024 | 2:21 PM

आज कल कौन सुंदर और जवान नहीं दिखना चाहता है. इसके लिए लोग तरह तरह की क्रीम, मास्क, सीरम और लोशन जैसी चीजों का इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आपको बता है कि आप अब बिना इन सब चीजों के सुंदर और जवान दिख सकते है. लेकिन इसके लिए बस आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. बता दें कि अगर आप अपनी डाइट में हेल्दी फैट और एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थ शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर को पोषण देता है. जो आपकी त्वचा को अंदर से सुंदर बनाता है.

बच्चों मे भी बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल का स्तर, जानें कैसे करें कंट्रोल
मई 13, 2024 | 13 May 2024 | 11:35 AM

क्या आपको पता है कि बच्चों में भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है. जी हां आपने सही सुना बच्चों में भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. आमतौर पर हमें ऐसा लगता हैं कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या सिर्फ बड़ों में ही होती है. लेकिन बच्चों में भी अब ये समस्या देखने को मिल रही है. तो आइये जानते है कि बच्चों में कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है और इसे कैसे कंट्रोल में रखा जा सकता है

ऑपरेशन के दौरान पेट में कॉटन छूटने से मरीज दो दिन तक रहा परेशान
मई 12, 2024 | 12 May 2024 | 9:47 PM

मेरठ में एक डॉक्टर की लापरवाही का मामला सामने आया है, जिसमें उन्होनें ऑपरेशन के दौरान एक मरीज के पेट में ही कॉटन छोड़ दिया. मरीज की हालत गंभीर होने के बाद अस्पताल में ही लोगों ने हंगामा करना शुरु कर दिया. दोनों पक्षों में गहमागहमी बढ़ी तो बीचबचाव के लिए पुलिस को बीच में आना पड़ा. परिजनों ने थानें में एक तहरीर दे दिया जिसकी पुलिस छानबीन कर रही है. एक महीने पहले ही खुशहाल कॉलोनी के इलियास नाम का एक शख्स ने अपने सलमान नाम के बेटे को पेट दर्द के चलते हापुड़ के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.