Monday, May 20 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


वेस्ट-इंडीज टीम की राह टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में आसान नहीं! 2007 से बन रहा है ये संयोग

वेस्ट-इंडीज टीम की राह टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में आसान नहीं! 2007 से बन रहा है ये संयोग

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- अब तक टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन 8 बार हो चुका है, पहली मेजबानी इस कप की 2007 में साउथ अफ्रीका के द्वार किया गया था. वहीं आखिरी आयोजन 2022 में इंग्लैंड में किया गया था . अब तक आठ बार हो चुके इस टूर्नामेंट में सबसे खास बात ये है कि जो भी मेजबान टीम रही है उन्हे आज तक जीत नहीं मिल पाई है. वैसे में इस बार वेस्ट इंडीज जो अमेरिका के साथ मिलकर इस बार की वर्ल्ड कप में मेजबान की भुमिका में हैं. दर्शक ये आशंका जता रहे हैं कि कहीं इस बार भी वेस्ट इंडीज को हार का सामना न करना पड़ जाए. इस बार भी पुराना ट्रेंड जारी रहता है तो विंडीज का सपना चूर-चूर हो सकता है. 

 

धौनी के नेतृत्व में साउथ अफ्रीका में जीती थी टीम इंडिया

पहली बार इस टूर्नामेंट की शुरुआत 2007 में साउथ अफ्रीका के सरजमीं पर हुई थी, जहां जोहानिसबर्ग में भारत और पाकिस्तान के खिलाफ 24 सितंबर को फाईनल खेला गया था. भारत ने इस मैच को महेन्द्र सिंह धौनी के नेतृत्व में 5 रन से जीत दर्ज कर इतिहास रचा था. उस दौरान साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाईनल में भी नहीं पहुंच पायी थी.

 

पहला मेजबान जिसे फाइनल खेलने का मौका मिला

2012 में टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी श्रीलंका के हाथों में थी, जहां 7 अक्टूबर को कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम में वेस्ट इंडीज व श्रीलंका के बीच फाईनल मुकाबला खेला गया था. जिसमें वेस्ट इंडीज को जीत दर्ज मिली थी. यह पहली बार हुआ है कि जब कोई देश मेजबानी किया हो और उसे फाइनल खेलने का भी मौका मिला हो. 

2014 में इस टूर्नामेंट की मेजबानी बांग्लादेश के हाथों में थी. फाइनल मुकाबला मीरपूर में खेला गया था. जिसमें भारत और श्रीलंका आमने-सामने थी. इसमें भारत को हरा कर श्रीलंका चैंपियन बनी थी. इस मैच में भी मेजबान बांग्लादेश की टीम सेमीफइनल में भी जगह नहीं बना पाई थी. 

2016 में टी-20 वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में हुआ था. 3 अप्रैल को इडेन-गार्डेन में वेस्ट इंडीज व इंगलैंड के बीच फाईनल खेला गया था, जिसमें वेस्ट इंडीज को जीत मिली थी. 

वहीं 2022 वर्ल्ड कप का मेजबानी आस्ट्रेलिया के हाथों में थी. पर इसमें फाइनल पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. इसमें इंग्लैंड जीत दर्ज की थी.   


 

कब कौन बना टी20 वर्ल्ड कप का व‍िजेता 

साल          व‍िजेता उपव‍िजेता         मेजबान

2007 भारत   पाकिस्तान        साउथ अफ्रीका

2009 पाकिस्तान   श्रीलंका         इंग्लैंड 

2010 इंग्लैंड   ऑस्ट्रेल‍िया       वेस्टइंडीज 

2012 वेस्टइंडीज   श्रीलंका        श्रीलंका 

2014 श्रीलंका        भारत         बांग्लादेश 

2016 वेस्टइंडीज   इंग्लैंड        भारत 

2021 ऑस्ट्रेलिया   न्यूजीलैंड        यूएई-ओमान 

2022 इंग्लैंड   पाकिस्तान       ऑस्ट्रेलिया
अधिक खबरें
गर्मियों में रामबाण साबित होगा ये ड्रिंक, जानिए बनाने की विधि
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 10:39 PM

मई-जून के महीनों में गर्मी अपने चरम पर होती है. वहीं प्रचंड गर्मी में अपनी सेहत का भी खास खयाल रखना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. लू के प्रकोप से बचने के लिए कच्चा आम व कच्चे आम से बना आम पन्ना कारगर साबित होता है. आम पन्ना सेहत के लाभकारी होने के साथ ही स्वाद में भी लाजवाब होता है. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

मां के लाश के साथ कमरे में तीन दिन तक पड़ी रही बेटी, आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया नहीं बच पाई जान
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 9:57 PM

डुपी जिले के गोपाडी गांव में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. एक लड़की अपनी मां के साथ तीन दिनों से घर में कैद थी, कुछ ही दिन के बाद कमरे से दुर्गंध आने लगी, जब पुलिस मौके पर पहुंची दरवाजा खोला तो देखा वहां तीन दिन पहले महिला की मां जयंती शेट्ठी का निधन हो चुका है

दिल्ली में हैवानियत: युवक के साथ की मारपीट, फिर गुप्तांग को बाइक से कुचला और बांधकर की मुंह में किया पेशाब
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 9:18 PM

दिल्ली के उत्तम नगर में नशे के कारोबार करने वाले कुछ लोगों ने एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी. हैवानियत की हद्द तो तब पार हो गई जब आरोपियों ने उसके गुप्तांग को बाइक से कुचल दिया और उसके जख्मों पर नमक छिड़क दिया. जब युवक चिल्लाने लगा तो उसे बांधकर उसके मुह में पेशाब कर दिया गया. जिससे युवक की मौत हो गई.मृत युवक की पहचान शिव विहार निवासी करण के रूप में हुई है. पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर मीना व रोहित नामक नशे के कारोबारियों को गिरफ्तार कर लिया है.

पैसे की तंगी की वजह से पति ने कर ली खुदकुशी, पत्नी से हुआ था अनबन
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 8:57 PM

घर चलाने को लेकर खर्च जुटा न पाने के चलते एक गरीब शख्स अपनी पत्नी से झगड़ा कर लेता है. उसके बाद खुद नाराज होकर एक जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जान दे देता है. यूपी के प्रयागराज की ये खबर काफी वायरल है जहां गरीबी के वजह से पति पत्नी में झगड़ा हुआ फिर पति नाराज होकर आत्महत्या कर ली.

शक्की पति ने पत्नी के प्रायवेट पार्ट में ठोंकी कील, कर दी हैवानियत की सारी हदें पार
मई 19, 2024 | 19 May 2024 | 8:02 PM

एक हैवानियत भरी खबर महाराष्ट्र के धरती से सामने आ रही है, जहां एक पति का अपने पत्नी का किसी से चल रहा अफेयर का शक इतना गहरा हो गया कि उसने अमानवीय कदम उठा लिया. पति ने पत्नी के उपर शक कर उसके गुप्तांग में एक कील ठोंक दी, साथ में प्रयवेट पार्ट में पीतल का ताला भी जड़ दिया.